संकट की घड़ी में कालाबाजारी करने वालों पर हो सख्‍त कार्रवाई : मण्‍डलायुक्‍त

0
1323

झांसी (सूचना विभाग)। संपूर्ण मंडल में खाद्य सामग्री, जीवन रक्षक दवाओं के साथ पेयजल आपूर्ति की किल्लत ना हो। खाद्य पदार्थो, सेनेटाइजर सहित अन्य आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी व कालाबाजारी पर सख्त कार्रवाई की जाए। अस्पतालों के साथ सार्वजनिक स्थलों पर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित हो। लोगों के बीच प्रॉपर डिस्टेंसी का अनुपालन किया जाए। लॉक डाउन के दौरान खाद्य पदार्थों की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए, इसकी तैयारी तत्काल कर ले। यह यह निर्देश मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने आयुक्त सभागार में कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन की स्थिति में आवश्यक वस्तुओं की सुनिश्चितता बनाए रखने के लिए मंडलीय अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि अवसरवादियों को चिन्हित करते हुए सख्त कार्रवाई अवश्य की जाए।
मंडलायुक्त ने चिकित्सा विभाग, नगर निगम, ड्रग्स, आपूर्ति विभाग, फूड एवं सेफ्टी, मंडी, दुग्ध संघ तथा आबकारी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में स्पष्ट कहा कि आप सभी कोरोना से निपटने के साथ ही प्रदेश सहित मंडल लॉक डाउन की स्थिति में आम जनमानस को खाद्य पदार्थों, जीवन रक्षक दवाओं के साथ अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित की जानी है। आप तत्काल प्लान बना ले ताकि जनमानस को समस्या ना हो। उन्होंने एक-एक विभाग से तैयारियों की जानकारी ली। चिकित्सा विभाग की तैयारियों के संबंध में मंडलायुक्त ने कहा कि अस्पताल में सैनेटाइजर उपलब्ध हो, साथ ही लगातार पोंछा लगाते हुए सफाई हो। ऐसे निजी अस्पताल जहां वेंटिलेटर है उन्हें आइसोलेशन वार्ड बनाया जाए। अस्पताल में प्रॉपर डिस्टेंसी लागू हो। डॉ ज्ञानेंद्र कुमार ने बताया कि लगभग 1800 बेड सुरक्षित रखे गए, 30 प्राइवेट हॉस्पिटल जिन्हें आइसोलेशन वार्ड बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जहां वेंटिलेटर है उन्हें आइसोलेशन वार्ड बनाए जाने की तैयारी पूर्ण कर ली गई है। मंडलायुक्त ने कहा कि जनरल सफाई व्यवस्था सुपर होनी चाहिए, लगातार कचरा उठाए जाने की भी व्यवस्था हो। छुट्टा जानवर फिर से नजर आ रहे हैं, उन्हें आश्रय स्थल में ले जाएं। साथ ही फागिंग मशीन लगातार संचालित हो। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मी क्षेत्र में लोगों को जागरूक करें कि यदि कोई बाहर से आया है तो उसकी जानकारी प्रशासन को अवश्य दें। ड्रग्स एंड फूड सेफ्टी की तैयारियों पर मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने कहा कि लॉक डाउन की स्थिति में दवाओं की दुकानें खुली रहेगी, सैनेटाइजर सहित जीवन रक्षक दवाओं की ओवर रेटिंग ना हो। उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थ, फल, सब्जियों का परिवहन नहीं रुकेगा, यह अवश्य सुनिश्चित किया जाए। मंडलायुक्त ने कहा कि अवसरवादियों पर अवश्य कार्रवाई हो, रेस्तरां व खानपान की चेकिंग की जाए। मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि आटा, दाल, चावल, तेल आदि खत्म नहीं होना चाहिए। बाजार पर आपूर्ति विभाग नजर बनाए रखें। लॉक डाउन के दौरान सप्लाई सुचारू रखें, इसकी तैयारी कर ले। शासकीय राशन की दुकानों पर समय से खाद्यान्न पहुंच जाए। क्षेत्र में दूध की आपूर्ति बनी रहे, इसकी विशेष व्यवस्था कर लें। उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थों के परिवहन में समस्या आती है तो जानकारी दें उसे दूर किया जाएगा। मंडलायुक्त ने कहा कि हम सभी एकजुट रहकर आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए इस लाइलाज बीमारी में स्वयं व परिवार को बचा सकते हैं। कोरोना वायरस के बचाव हेतु जागरूकता व सफाई महत्वपूर्ण है इसका सभी को अनुसरण करना होगा।
इस मौके पर नगर आयुक्त मनोज कुमार सिंह, अपर आयुक्त प्रशासन सर्वेश कुमार दीक्षित, उपनिदेशक मंडी सीपी तिवारी, अपर आयुक्त शादाब असलम, डी एस ओ तीर्थ राज यादव, ए एम ए सचिव डॉक्टर प्रिंस जैन, डॉक्टर वी के गुप्ता, नर्सिंग होम्स निलय जैन सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY