असहनीय दर्द, सूखी खांसी, जुखाम, बुखार व सांस लेने में हो तकलीफ, तो तुरंत दें सूचना

0
538

झांसी (सूचना विभाग)। जनपद में हाऊस टू हाऊस मैपिंग 5 अप्रैल 2020 तक पूर्ण किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। यह कार्य चुनौतीपूर्ण है, परंतु असंभव नहीं है। यह कार्य एकजुटता और आपसी प्रयासों से संभव है जिसे जो भी जिम्मेदारी दी जाए वह निष्ठा से पालन करते हुए उक्त कार्य पूर्ण करें। सामाजिक संगठन, व्यापारिक संगठन व धार्मिक संस्थाएं/ संगठन इस कार्य में अपनी महती भूमिका का निर्वहन करें। साथ ही समाज को चौथा स्तंभ पत्रकार भी सहयोग दें ताकि समय से कार्य पूर्ण हो सके। यह निर्देश जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने विकास भवन सभागार में आयोजित हाऊस टू हाऊस मैपिंग के संबंध में आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों, व्यापारिक संगठनों, धार्मिक संगठन व सर्वधर्म सद्भावना समिति के सदस्यों को दिए।
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से यदि हम सभी को स्वयं व परिवार को सुरक्षित रखना है तो हमें अपने आस-पास में रहने वालों की जानकारी देनी होगी। उन्होंने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि हाऊस टू हाऊस मैपिंग में आप भी महती भूमिका का निर्वहन करें ।उन्होंने कहा कि आपको पांच बातों की जानकारी देनी है। पहली ऐसे व्यक्ति जो विदेश यात्रा से 20 मार्च 2020 को या उसके बाद झांसी आए हैं या ऐसे व्यक्ति जो विदेश यात्रा से आने वालों के संपर्क में रहे हो। इसके साथ ही ऐसे व्यक्ति जिन्हें असहनीय दर्द, सूखी खांसी जुखाम, बुखार तथा सांस लेने में तकलीफ हो उनकी जानकारी आपको वार्डवार देनी है। उन्होंने कहा कि हाऊस टू हाऊस मैपिंग में झांसी नगर को 4 सेक्टरो में बांटा है तथा चार सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं जो इस कार्य को संपादित करेंगे। नगर आयुक्त को नोडल अधिकारी नामित किया गया, सारा डाटा आपके पास एकत्र होगा। जिलाधिकारी ने बताया कि हाऊस टू हाऊस मैपिंग का कार्य ग्रामीण क्षेत्र में बेहद सहज ढंग से हो रहा है, समस्या नगर निगम में है। ग्रामीण क्षेत्र में अब तक 15 हजार लोगों का टेस्ट हो गया है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण अधिक सतर्क है। उन्होंने स्वयं बाहर से आने वालों को घर से बाहर रोका है और चिकित्सक टीम को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नगर में लगभग 5 लाख जनसंख्या है जो 60 वार्डों में समाहित है। हाऊस टू हाऊस मैपिंग के लिए चार सेक्टरो में बांटा गया और चार सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए तथा 60 अधिकारी लगाए गए हैं। इस प्रकार 15 वार्ड पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किया गया। सर्वे में 5 बिंदुओं की जानकारी हाऊस टैक्स जमा करने वाले, बिजली विभाग, शिक्षा विभाग के शिक्षक आदि से डाटा एकत्र किया जाएगा। जिला अधिकारी ने कहा कि हर वार्ड में सवा लाख की मैपिंग एक चुनौती भरा कार्य है, लेकिन सभी के सहयोग से यह कार्य निश्चित समय में पूर्ण कर सकते हैं। उन्होंने सभी संगठन, धार्मिक गुरुओं से अपील करते हुए कहा कि लोगों की जानकारी एकत्र करने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि जहां से यह समस्या उत्पन्न हुई है, वहां हमें अधिक फोकस करना है और ऐसे व्यक्ति की जानकारी अवश्य लेनी है जो निजामुद्दीन से आए हो या उसमें किसी शामिल व्यक्ति से मिले हो। उन्होंने कहा कि हाऊस टू हाऊस मैपिंग में पांच बातों का विशेष ध्यान दिया जाना है जैसे ही यह जानकारी मिले, उसकी तत्काल सूचना दें। जिलाधिकारी ने कहा कि लॉक डाउन के अभी 13 दिन शेष है जिसमें 5 दिन बेहद सतर्कता बनाए रखनी है। इस समय लॉक डाउन का सख्ती से अनुपालन हो। लोग घर से ना निकले। आज राशन वितरण किया गया, जो शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। वितरण में सोशल डिस्टेंसी का पालन किया गया। इसके साथ सुभाष गंज में भी अच्छा कार्य रहा, परंतु सीपरी बाजार में सोशल डिस्टेंसी बनाए रखने में सख्ती का इस्तेमाल किया गया। उन्होंने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि यदि किसी को सांस लेने में दिक्कत, असहनीय दर्द, बुखार, सूखी खांसी व जुकाम हो उसकी जानकारी तत्काल प्रशासन को दें।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे, नगर आयुक्त मनोज कुमार सिंह, सीएमओ डॉक्टर गजेंद्र कुमार निगम, एसपीआरए राहुल मिठास, एडीएम बी प्रसाद, डॉ नीति शास्त्री, अध्यक्ष प्रांतीय उत्तर प्रदेश व्यापार मंडल संजय पटवारी, शहर काजी मोहम्मद हाशिम, फादर सहाय नाथन, फादर सदानंद डिसूजा, पंडित लल्लन महाराज, प्रवीण जैन सहित समस्त अधिकारीगण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY