अब मौके पर मिलेगी फरियाद निस्तारण की तारीख

- संपूर्ण समाधान दिवस में नई व्यवस्था का आगाज

0
93

झाँसी। मंगलवार को संपूर्ण समाधान दिवस में नया प्रयोग शुरू किया गया। सदर तहसील में जिलाधिकारी कर्ण सिंह चौहान ने ऐसी व्यवस्था बना दी जिसमें शिकायतकर्ता द्वारा सीधे अपनी समस्या सम्बंधित अधिकारी के समक्ष रखी जाएगी। इस पर अधिकारी शिकायत के निस्तारण में की जाने वाली कार्यवाही शिकायती पत्र में लिखते हुए शिकायतकर्ता को अवगत कराने के साथ ही यह भी बताएंगे कि निस्तारण कितने समय में किया जाएगा। ऐसा करने से शिकायतकर्ता को संतुष्टि तो मिलेगी ही अधिकारी को भी निस्तारण की समय सीमा ज्ञात रहेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि अभिनव प्रयोग की मंशा संपूर्ण समाधान दिवस के निस्तारण में तेजी लाने के साथ शिकायतकर्ता को भी यह जानकारी देना भी है कि निस्तारण कैसे होगा तथा कब निस्तारण हो जाएगा।
संपूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्थाओं से कहा कि यह शतप्रतिशत सुनिश्चित कर लिया जाए कि जो श्रमिक कार्यरत हैं सभी का पंजीकरण श्रम विभाग में हो ताकि श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ श्रमिक को तथा परिवार के सदस्यों को दिलाया जा सके। संपूर्ण समाधान दिवस पर पवन कुमार ओझा निवासी टौरिया नरसिंह राव ने बताया कि प्लाट के रास्ते को फाटक लगाकर बंद किए जाने से आवागमन नहीं हो पा रहा है। जिलाधिकारी ने दूसरे पक्ष से भी बात की तथा मौके पर नगर मजिस्ट्रेट, नगर निगम व इंस्पेक्टर कोतवाली को स्थिति की जांच के लिए रवाना किया। जांचोपरांत फाटक हटाए जाने के निर्देश दिए तथ मौके पर वक्फ की सम्पत्ति की भी जांच के आदेश दिए। भूमि पर अवैध कब्जा, चकरोड पर कब्जा की शिकायतो के निस्तारण पर जिलाधिकारी ने कहा कि थाना दिवस पर उक्त शिकायतों का निस्तारण मौके पर जाकर किया जाए। उन्होंने निस्तारित शिकायतों को एंटी भू-माफिया पोर्टल पर अपलोड किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि निस्तारण में गुणवत्ता लाएं तथा पोर्टल पर अपलोड करें ताकि रेटिंग में सुधार हो सके। संपूर्ण समाधान दिवस में विद्युत विभाग, नगर निगम, आपूर्ति विभाग, समाज कल्याण विभाग, कृषि विभाग, जल संस्थान की शिकायतें प्राप्त हुई। उनके निस्तारण के लिए जिलाधिकारी ने सभी शिकायतें विशेषकर जल निगम व जल संस्थान को संवेदनशील होकर त्वरित निस्तारण कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर एसएसपी जेके शुक्ला, सीएमओ डा. सुरेश सिंह, डीएफओ डा. एमके शुक्ला, नगर मजिस्ट्रेट सीपी तिवारी, एसडीएम अनुनय झा, सचिव जेडीए केहर सिंह, डीडीओ रंजीत सिंह, पीडी डा. आरके गौतम उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY