सर्वे में कई परिवार नहीं दे रहे बाहर से आए लोगों की जानकारी, टीमें हो रही परेशान

0
852

झांसी। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा हाउस टू हाउस मैपिंग सर्वे का कार्य विभिन्‍न लोगों व संस्‍थाओं के माध्‍यम से कराया जा रहा है, जिसके तहत 12 मार्च 2020 के बाद झांसी में आने वाले देशी और विदेशी लोगों की सूचना प्रशासन को समय रहते हो सके। इसकी जानकारी होने पर उनको क्‍वारेंटाईन कराया जाएगा। यदि किसी में कोरोना संक्रमण के लक्षण मिलते हैं, तो ऐसे में प्रशासन सहित उस क्षेत्र के आसपास रहने वालों को भी दिक्‍कत का सामना करना पड़ सकता है। इसको लेकर आगे परेशानी न बढ़े और झांसी महानगर सेफ जोन में ही बना रहे, जिसको लेकर प्रशासन पूरी मशक्‍कत कर रहा है। वहीं सर्वे कार्य में लगी टीमों को कई क्षेत्रों में लोगों द्वारा सहयोग नहीं किया जा रहा है और उनको जानकारी नहीं दी जा रही है।

उल्‍लेखनीय है कि विगत दिनों जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने एक बैठक लेते हुए निर्देश दिए थे कि हाउस टू हाउस मैपिंग के लिए संपूर्ण लॉक डाउन का पालन सख्ती से कराया जाए ताकि मैपिंग सुचिता के साथ पूर्ण हो सके। झांसी नगर को चार सेक्टरों में विभाजित किया गया तथा जिम्मेदार अधिकारी को सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाया गया। मैपिंग में मुख्यतः विदेश यात्रा के बारे में जानकारी लेने, विदेश यात्री से संपर्क करने, सूखी खासी, गंभीर बुखार व सांस फूलने के लक्षण की जानकारी एकत्र करना है, यह कार्य सावधानीपूर्वक व सुचिता के साथ किया जाना सुनिश्चित हो। हाउस टू हाउस मैपिंग को गंभीरता से किया जाए ताकि हम कोविड -19 को सेकेण्ड लेवल में ही रोक सके।
उन्होंने इसके लिए प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया व उनके फील्ड स्टाफ के सहयोग लेने का भी सुझाव दिया। जिलाधिकारी ने कहा था कि नगर निगम में हाउस टू हाउस मैपिंग चुनौतीपूर्ण है और इसे करने के लिए अतिरिक्त प्रयासों की जरूरत होगी। इसके लिए नगर क्षेत्र में नगर आयुक्त को नोडल अधिकारी बनाया गया है। वहीं नगर में अन्‍य टीमों के साथ नागरिक सुरक्षा संगठन की टीम इस कार्य को पूरा करने के लिए जी जान से जुटी हुई है। इस सम्‍बंध में पोस्‍ट संख्‍या सात के पोस्‍ट वार्डन पीयूष शर्मा ने बताया कि सर्वे कार्य अच्‍छे से चल रहा है। हालांकि कई मोहल्‍लों में लोग इसमें बिलकुल सहयोग नहीं कर रहे हैं और जानकारी देने में आनाकानी कर रहे हैं। इससे बाहर से आए लोगों को चिह्नित करने में काफी दिक्‍कत हो रही है। इसको लेकर प्रशासनिक अधिकारियों को सूचना दे दी गई है। वहीं प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार जो लोग सर्वे कार्य में टीमों का सहयोग नहीं कर रहे है। उन पर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

LEAVE A REPLY