गंदगी व अव्‍यवस्‍थाएं देखकर मण्‍डलायुक्‍त ने जताई नाराजगी

एनजीओ ज्योति सामाजिक केंद्र नई दिल्ली के प्रबंधक की तत्काल सेवाएं समाप्त करते हुए हटाए जाने के दिए निर्देश

0
616

झांसी (सूचना विभाग)। लहरगिर्द स्थित आश्रय स्थल जिसमें क्यारनटाइन सेन्टर संचालित है का मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा द्वारा औचक निरीक्षण किया। आश्रय स्थल में व्यापक गंदगी और अव्यवस्थाओं को देख प्रबंधक की तत्काल सेवाएं समाप्त करते हुए हटाए जाने के निर्देश दिए। आश्रय स्थल को क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाया गया, परंतु नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोई भी सुविधा उपलब्ध ना होने पर सख्त नाराजगी। सभी व्यवस्थाएं दो दिन में सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
मंडलायुक्त आज दीनदयाल अंत्योदय योजना- शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत आश्रय स्थल लहरगिर्द पहुंचे। आश्रय स्थल को कोरोना वायरस से निपटने हेतु क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाया गया। निरीक्षण में आश्रय स्थल में व्यापक गंदगी और अव्यवस्थाओं को देख कड़ी नाराजगी व्यक्त की। क्वॉरेंटाइन हेतु रखे गए लोग फर्श पर बैठे मिले, उन्हें गद्दा आदि उपलब्ध नहीं थे। आश्रय स्थल के क्वॉरेंटाइन सेंटर में 73 संदिग्धों को भर्ती होना दिखाया गया, परंतु मौके पर मात्र 12 लोग ही पाए गए। मंडलायुक्त द्वारा लोगों से जानकारी लेने पर बताया गया कि कुछ तो एक माह से रह रहे हैं। उन्होंने सख्त नाराजगी व्यक्त की और शेष लोगों के विषय में बताया कि सभी बाहर चले गए हैं, वह शाम को वापस आ जाएंगे। निरीक्षण में बताया गया कि अभी तक मेडिकल टीम द्वारा कोई जांच नहीं की गई, ना ही मेडिकल टीम कभी यहां आई है। उपस्थित लोगों ने भोजन की भी शिकायत करते हुए बताया कि खाने की गुणवत्ता अच्छी नहीं है। मंडलायुक्त निरीक्षण में शौचालय में ताला डला पाया एवं शौचालय बेहद गंदा देख नाराजगी जाहिर की। उन्होंने नगर मजिस्ट्रेट नगर निगम व चिकित्सा विभाग को सारी व्यवस्थाएं दुरूस्त करने के निर्देश दिए।

मंडलायुक्त द्वारा आश्रय स्थल में बने क्वॉरेंटाइन सेंटर का विस्तृत निरीक्षण किया गया। गंदगी व अव्यवस्थाओं का चारों ओर बोलबाला पाया। क्वारनटाइन किए गए लोग जमीन पर बैठे थे, उन्हें गद्दा तक नहीं दिया गया। एक कमरे में लगभग 8 लोगों का परिवार जिसमें महिलाएं अधिक थी, जानकारी ली तो बताया कि ग्‍वालियर से हैं, लॉक डाउन के कारण रुक गए। वहीं पानीपत व बिहार से भी एक एक व्यक्ति एक माह से रुके हैं। उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए सारी व्यवस्थाएं ठीक करने को कहा। उन्होंने निरीक्षण के दौरान एनजीओ ज्योति सामाजिक केंद्र नई दिल्ली के प्रबंधक रुम सिंह की तत्काल सेवाएं समाप्त करते हुए हटाए जाने के निर्देश दिए तथा आश्रय स्थल के क्वारनटाइन सेंटर में सभी की नियमित जांच, सफाई व्यवस्था आदि 2 दिन में सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने आश्रय स्थल में पुलिस व्यवस्था बढ़ाए जाने के भी निर्देश दिए। इस मौके पर अपर आयुक्त सर्वेश कुमार दीक्षित, एडी हेल्थ डॉक्टर एसबी मिश्रा, नगर मजिस्ट्रेट सलिल पटेल, अपर नगर आयुक्त शादाब असलम, रोहन सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY