पेयजल आपूर्ति सुनिश्‍चित रहे और कोई प्‍यासा न रहे, प्रशासन की प्राथमिकता

0
535

झांसी (सूचना विभाग)। जनपद में मनरेगा द्वारा जल संरक्षण एवं जल संवर्धन के कार्य कराए जाएंगे। क्षेत्र में सर्वे करते हुए तालाब खुदाई व गहरीकरण कार्य, समतलीकरण के कार्य हेतु स्थान चिन्हित करें। जनपद में नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संकट वाले स्थलों का सर्वे करते हुए चिन्हित करें ताकि पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। समस्त एसडीएम, बीडीओ व ईओ अपने क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति हेतु कितने टैंकरों व हैंडपंप की आवश्यकता है, उसकी सूची 3 दिन में उपलब्ध कराएं। यह निर्देश जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने विकास भवन सभागार में पेयजल आपूर्ति संबंधित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि गर्मी बढ़ रही है। प्रशासन की प्राथमिकता है कि पेयजल आपूर्ति सुचारू रहे, कोई भी प्यासा ना रहे।
पेयजल व्यवस्था की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि गांधी सभागार कलेक्टर स्थित इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम ही जिले में आपदा हेतु शिकायत के निवारण का काम करेगा। उन्होंने कहा कि अलग-अलग कंट्रोल रूम नहीं बनेंगे, संबंधित विभाग का कर्मचारी वहां उपस्थित रहेगा तथा शिकायत को सुन निस्तारण की कार्रवाई करेगा। उन्होंने बैठक में अधिशाषी अभियंता जल संस्थान को फटकार लगाते हुए कहा कि निकायों के साथ समन्वय बनाते हुए कार्य करें। उन्होंने कहा कि मरम्मत हेतु सप्ताह में 1 दिन वर्कशॉप खोला जाएगा तथा सोशल डिस्टेंसी बनाते हुए कार्य होगा। समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त निकाय, बीडीओ व एसडीएम से कहा कि क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करना हम सभी की प्राथमिकता है, इसमें लापरवाही या शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि 3 दिन में जानकारी दें कि आपको पेयजल समस्या से निपटने के लिए कितने टैंकर व हैंडपंप की आवश्यकता है। उसे निश्चित प्रारूप पर भरकर तत्काल प्रेषित करें। उन्होंने नगर निगम में सेक्टर प्रभारी से भी वार्डो में पेयजल संकट के क्षेत्रों का भ्रमण करने और उन्हें चिन्हित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में मनरेगा से कार्य होंगे, परंतु पानी से संबंधित किए जाने वाले कार्य में सोशल डिस्टेंसी का पालन किया जाना अनिवार्य होगा। उन्होंने टहरौली, गरौठा, मऊरानीपुर, गुरसरांय व बबीना में तालाब खुदाई, सफाई तथा गहरीकरण के साथ ही जल संरक्षण व जल संवर्धन हेतु समतलीकरण कार्य कराए जाने के लिए सर्वे करते हुए स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे, नगर आयुक्त मनोज कुमार सिंह, एडीएम राम अक्षयवर चौहान, बी प्रसाद, सीएमओ डॉक्टर गजेंद्र कुमार निगम, एसडीएम सदर संजीव कुमार मौर्य सहित जल निगम, जल संस्थान के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY