कोरोना ग्रस्‍त महिला के परिजनों की जांच नेगेटिव आई, ओरछा गेट बना हॉटस्‍पॉट

0
806

झांसी। फिलहाल सकारात्‍मक खबर यह सामने आई है कि कोरोना ग्रस्‍त महिला के परिजनों का कोरोना टेस्‍ट परिणाम नेगेटिव आया है। यह जानकर प्रशासन ने राहत की सांस ली। साथ ही उक्‍त महिला के परिवार सहित अन्‍य परिवारों को क्‍वारेंटाइन के तहत रखा गया है। वहीं ओरछा गेट क्षेत्र को हॉटस्‍पॉट क्षेत्र घोषित करते हुए दो सप्‍ताह के लिए बंद कर दिया गया है।
जिला प्रशासन से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार ओरछा गेट रहने वाली एक 59 वर्षीय महिला के विगत दिवस हुए टेस्‍ट में कोरोना पाजिटिव पाई गई थीं। यह पता चलते ही प्रशासन ने पूरी तरह सुरक्षा बरतते हुए क्षेेेत्र को सील कर दिया और आसपास के लगभग सभी घरों में रहने वाले लोगों की जांच कराई गई। जांच अभी भी जारी है। साथ ही उक्‍त महिला के परिवार के लोगों और उसके सम्‍पर्क में आए सभी लोगों की जांच कराई गई, जिसमें अभी तक सभी जांच नेगेटिव आई हैं। मरीज के पति, बेटी, पोती, दामाद, बहन को होम क्वारंटाइन में रखा जाएगा और कोविद पॉजिटिव के रहने की जगह को “हॉट स्पॉट” घोषित किया जाएगा। हॉटस्पॉट क्षेत्र के नमूने परिणाम ज्ञात होने तक, ओरछा गेट परिसर अगले दो सप्ताह तक पूरी तरह से बंद रहेगा।

न कोई आएगा, न जाएगा, कई मोहल्‍ले किए सील

झांसी नगर निगम अंतर्गत कई मोहल्लों को जिसमें छनिया पूरा, सागर गेट, गोसाई पुरा, डरुभोंडेला, तलैया, बाहर सैयर गेट, बाहर ओरछा गेट प्रथम व बाहर ओरछा गेट द्वितीय पूरी तरह सील कर दिए गए हैं। कोई भी यहां ना आ सकेगा और ना ही बाहर जा सकेगा। यहां रह रहे परिवारों के सदस्यों का सैंपल लेते हुए टेस्टिंग की जाए तथा सभी के घरों में क्वॉरेंटाइन स्टीकर लगाए जाएं।
यह निर्देश जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने कैंप स्थित सभागार में चिन्हित समस्त वार्डों में आवश्यकताओं की पूर्ति कैसे हो उसकी रणनीति बनाते हुए दिए। उन्होंने स्पष्ट कहा कि चिन्हित वार्डो में कोई व्यापार नहीं होगा सभी दुकानें बंद रहेंगी।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि वार्ड नंबर 45 छनिया पुरा में कोबिड पॉजिटिव मरीज मिला है। अतः इस वार्ड से जुड़े समस्त वार्ड जिसमें वार्ड नंबर 59, वार्ड नंबर 58, वार्ड नंबर 47, वार्ड नंबर 42, वार्ड नंबर 11, वार्ड नबंर 54 और वार्ड नबंर 33 शामिल है। सभी को सील कर दिया गया है। इन वार्डो में व्यापारिक गतिविधियों को पूर्णतयः प्रतिबंधित किया गया है। उन्होंने सभी वार्डों के लिए बेसिक आवश्यकताओं सहित दूध, सब्जी, राशन के लिए जल्द ही स्थान चिन्हित किए जाने के निर्देश दिए ताकि उन स्थानों से वार्ड में रहने वालों के लिए खाद्यान्न आपूर्ति की जा सके। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी परिवारों का सैंपल लेते हुए टेस्टिंग तेजी से की जाए ताकि संक्रमण को प्रभावी ढंग से रोका जा सके। उन्होंने निर्देश दिए कि जो भी संदिग्ध है उन्हें जल्द से जल्द ट्रेस करते हुए सैंपल लिए जाएं। उन्होंने समस्त वार्डों के आमजन से अपील करते हुए कहा कि यदि कोई भी संदिग्ध है, तो उसकी जानकारी इंट्रीग्रेटिड कंट्रोल रूम जिसका नंबर 0510-2371100,237110 1,2371199 पर तत्काल सूचना दें ताकि उन्हें प्रॉपर इलाज उपलब्ध कराया जा सके।
इस मौके पर सीएमओ डॉक्टर गजेंद्र कुमार निगम, नगर आयुक्त मनोज कुमार सिंह, नगर मजिस्ट्रेट सलिल पटेल, निदेशक पैरामेडिकल डॉक्टर नरेंद्र सेंगर, सचिव मंडी पंकज शर्मा, रोहन सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY