मनरेगा अंतर्गत विभिन्न कार्यों को किया जाए टेक अप : मण्‍डलायुक्‍त

0
846

झाँसी। पंचायत राज विभाग, वन विभाग, पशुपालन विभाग, मत्स्य विभाग एवं खादी ग्रामोद्योग व लघु सिंचाई विभाग अधिक से अधिक प्रवासी श्रमिक /कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराएं तथा विभागीय लाभकारी योजनाओं से उन्हें लाभान्वित कराएं। अभी यह स्थिति संतोषजनक नहीं है। एक माह पश्चात पुनः प्रगति समीक्षा की जाएगी। उक्त समस्त विभाग इलेक्शन मोड पर आकर प्रवासी श्रमिकों/ कामगारों को चिन्हित करते हुए अधिक से अधिक संख्या में कार्य उपलब्ध कराएं ताकि सभी स्वावलंबी बन सके। यह निर्देश मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने आयुक्त सभागार में आयोजित मंडलीय बैठक में उपस्थित मंडलीय अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभागों का फोकस प्रवासी श्रमिक/ कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराए जाने पर होना चाहिए।
मंडलायुक्त ने पूर्व में ली गई बैठक में निर्देश दिए थे कि एक माह बाद समीक्षा करेंगे। आज उसी क्रम में समीक्षा बैठक लेते हुए उन्होंने पंचायत राज विभाग, वन विभाग, पशुपालन विभाग, मत्स्य विभाग, खादी ग्रामोद्योग विभाग व लघु सिंचाई विभाग को ताकीद करते हुए कहा कि ऐसा प्लान तैयार करें कि प्रवासी श्रमिक /कामगारों को विभागीय कार्य उपलब्ध हो तथा विभागीय विभिन्न योजनाओं का भी लाभ उन्हें अधिक से अधिक प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि जो भी कार्य किए जाएं उनका प्रॉपर डॉक्यूमेंशन करते हुए जानकारी दी जाए ताकि पुनः कार्यों की प्रगति समीक्षा की जा सके।
मंडलायुक्त ने कहा कि मंडल की कुल 1487 ग्राम पंचायतों के सापेक्ष 1447 ग्राम पंचायतों में मनरेगा अंतर्गत 1 मई 2020 से 51000 मानव दिवस प्रतिदिन के निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष औसत 1,70,000 मानव दिवस प्रतिदिन की दर से कार्य चल रहा है। आज की तिथि में मंडल में कुल 1,78,000 लोगों को मनरेगा में रोजगार दिया जा रहा है। मंडल में 36.81 करोड़ रुपए मजदूरी के रूप में सीधे श्रमिकों के खातों में हस्तांतरण किया जा चुका है। इस कार्य में अभी और प्रगति की संभावनाएं है। मनरेगा अंतर्गत विभिन्न कार्यों को टेक अप किया जाए। मंडलीय बैठक में मंडलायुक्त सुभाष चंद शर्मा ने एनआरएलएम की समीक्षा करते हुए संतोष व्यक्त किया। मंडल में अवशेष 633 समूहो के सापेक्ष 475 समूहो को आरएफ व 1680 समूहो के सापेक्ष 1040 समूहो को सीआईएफ अब तक दिलाकर समूह सदस्यों को कुल 71 लाख अनुदान व 1144 लाख ऋण के रूप में उपलब्ध कराया जा चुका है। मंडलायुक्त ने कहा कि विगत वर्ष 14500 मंडल के मजदूर जिन्होंने मनरेगा में 100 दिन कार्य किए थे। उनका पंजीयन श्रम विभाग से कराने के सापेक्ष अब तक 2315 का पंजीकरण कराया जा चुका है। शेष का भी जल्द पंजीयन कराया जाना सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। मंडलायुक्त ने लघु सिंचाई विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे प्रवासी श्रमिक जो भवन निर्माण के कार्यों में पारंगत हैं। उन्हें चिन्हित करते हुए चेकडैमो के निर्माण में विशेष रूप से लगाया जाए। उन्होंने विगत एक माह के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि मंडल में कुल 1628 चैकडेमो का सत्यापन कराकर 183 ऐसे चैकडेमो की सूची तैयार की गई, जिसमें मरम्मत व डिसिल्टिंग की आवश्यकता थी जिसमें 105 चैकडैमो पर कार्य प्रारंभ करा दिया गया है, शेष कार्य भी तत्काल प्रारंभ करवाकर जुलाई माह तक (वर्षा के पूर्व) पूर्ण करा लिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि उक्त तालाबों के कार्य में अधिक से अधिक श्रमिकों को काम पर लगाए ताकि कार्य जल्द पूर्ण हो सके। मंडलायुक्त ने मस्त्य विभाग, खादी ग्रामोद्योग विभाग, पशुपालन विभाग के मंडलीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि एक्शन प्लान बनाकर प्रवासी श्रमिक /कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराएं। इसके साथ ही विभागीय योजनाओं से भी प्रवासी श्रमिक /कामगारों को योजनाओं से आच्छादित करें।
इस मौके पर वन संरक्षक एके सिंह, सीडीओ निखिल टीकाराम फुंडे, जेडीसी चंद्रशेखर शुक्ला सहित अन्य विभागों के मंडलीयअधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY