चल रहे और पूर्ण होने वाले कार्यों का सही से हो डाक्‍यूमेण्‍टेशन : जिलाधिकारी

0
595

झांसी। इनोवेटिव कार्यों को मनरेगा में शामिल करें। विशेष रूप से उन्हीं कामों को टेक अप करें जिसमें बुंदेलखंड को और यहां के लोगों को लाभ मिले। मनरेगा में 206 प्रकार के कार्य अनुमन्य है। हमें अधिक से अधिक प्रकार के कार्यों को कराए जाने के लिए कार्य योजना बनानी होगी। जनपद में उद्यान विभाग के साथ ही रेशम के कार्य व मधुमक्खी पालन को मनरेगा में शामिल करते हुए ज्यादा से ज्यादा कार्य कराना होगा। उक्त उद्गार क्षेत्रीय सांसद अनुराग शर्मा झांसी-ललितपुर ने विकास भवन सभागार में आयोजित महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत विभिन्न विभागों के साथ अभिसरण हेतु एक दिवसीय कार्यशाला में व्यक्त किए। उन्होंने जल संरक्षण व जल संवर्धन के कार्यों को मानसून के पूर्व पूर्ण करने का सुझाव दिया।
क्षेत्रीय सांसद अनुराग शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में एक करोड़ श्रमिकों को मनरेगा में काम दिलाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। मनरेगा में अधिक से अधिक कार्य कराए जाएं ताकि जिले में प्रवासी श्रमिकों को रोजगार मिल सके। प्रधानमंत्री ने मनरेगा में 202 रुपए मजदूरी निर्धारित की है। इसका लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिले। मनरेगा के कार्यों की समीक्षा करते हुए क्षेत्रीय सांसद ने जनपद में 496 ग्राम पंचायतों में तैयार किए जा रहे तालाबों की सूची उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए ताकि मौके पर सत्यापन किया जा सके। तालाबों के जीर्णोद्धार के कार्य, गहरीकरण व सिल्ट सफाई का कार्य हर हाल में 25 जून 2020 तक पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। लाइन डिपार्टमेंट के साथ मनरेगा कार्यो की समीक्षा करते हुए क्षेत्रीय सांसद झांसी- ललितपुर ने कहा कि 206 प्रकार के कार्य मनरेगा में कराए जाने हैं अतः सभी विभागों का यह प्रयास रहे कि तालाब, बन्धी, चैकडैम, सिल्ट सफाई के अतिरिक्त अन्य प्रकार के कार्यों को भी टेक अप किए जाएं ताकि अधिक से अधिक श्रमिकों को काम मिल सके। लाइन डिपार्टमेंट के साथ बैठक में उन्होंने सिंचाई विभाग को निर्देश दिए कि ऐसी नहरो को चिन्हित कर लें जहां टेल तक पानी नहीं पहुंच रहा है, उन्हें प्राथमिकता से मनरेगा योजना अंतर्गत साफ करा दें तो पानी टेल तक पहुंच जाए जिससे लोगों को लाभ होगा। पहूूज बांध सूखा है यदि किसानों को मोटिवेट किया जाए तो वह मिट्टी खोदकर अपने खेतों में डाल सकते हैं। पहूज नदी की डी सिल्टिंग का प्रस्ताव सिंचाई विभाग बनाकर शासन को प्रेषित करने के भी निर्देश दिए। सांसद श्री शर्मा ने मनरेगा अंतर्गत उद्यान विभाग, रेशम विभाग व मधुमक्खी पालन को प्रमोट करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि मनरेगा में उत्तर प्रदेश ने मात्र 5000 करोड़ खर्च किए हैं जबकि आंध्र प्रदेश ने 9000 करोड़ रुपए मनरेगा में खर्च किए। हमें इनोवेटिव आईडिया के साथ कार्यों को करना होगा तभी योजना का लाभ बुंदेलखंड को मिल सकेगा। एक दिवसीय कार्यशाला में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कहा कि जो पायलट प्रोजेक्ट चल रहे हैं उन्हें संवेदनशील होकर पूरा करें। उन्होंने प्रजेटेंशन सही ढंग से किए जाएं जाने के निर्देश दिए। जनपद में सब हेल्थ सेंटर के जीर्णोद्धार के कार्य को जल्द पूर्ण किए जाएं जो भी कार्य किए जाएं, उनका प्रॉपर डाक्यूमेंशन अवश्य करे ताकि भविष्य में समस्या ना हो।
मनरेगा कार्यशाला में जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में 293 सब हेल्थ सेंटर के जीर्णोद्धार का कार्य चल रहा है। उक्त कार्य 20 जून 2020 तक पूर्ण कर लिया जाए। जनपद में 496 ग्राम पंचायतें हैं जिसमें 417 में तालाब जीर्वोद्धार, गहरीकरण आदि के साथ तालाब खुदाई कार्य चल रहा है। इसमें 118 पूर्ण हो गए हैं इनकी ग्रामवार सूची उपलब्ध कराएं ताकि सत्यापन कराया जा सके। मनरेगा के कार्यों पूर्ण होने के साथ ही ऑडिट भी किया जाएगा। जनपद में 127 चैकडैमो की सफाई की जानी है अभी मात्र 43 पर कार्य चल रहा है तथा 11 में पानी भरा होने के कारण कार्य नहीं किया जा रहा। उन्होंने खंड विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि शेष चैकडैमो पर जल्द कार्य प्रारंभ कराते हुए माह जून तक पूर्ण करें। मनरेगा अंतर्गत विभिन्न विभागो के साथ अभिसरण हेतु एक दिवसीय कार्यशाला में मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे ने पावर प्रजेटेंशन के माध्यम से जनपद में मनरेगा की कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने लाइन डिपार्टमेंट के अंतर्गत आने वाले वन विभाग, लघु सिंचाई विभाग, सिंचाई विभाग, उद्यान विभाग आई डब्ल्यू एमपी, मत्स्य विभाग, कृषि विभाग आदि की कार्य योजना तथा उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।
इस मौके पर एसडीएम सदर संजीव कुमार मौर्य, डीएफओ एके मिश्रा, डीसी मनरेगा राम औवतार सिंह, डीडी कृषि कमल कटियार, सांसद प्रतिनिधि अतुल अग्रवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY