अवैध खनन पर रोक के साथ हिस्‍ट्रीशीटरों को चिन्हित किया जाए: प्रभारी मंत्री

0
487

झांसी (सू0वि0)। जनपद में हिस्ट्रीशीटर को चिन्हित करते हुये अभियान चलाकर कार्यवाही की जाये। अवैध खनन के खिलाफ कारोबारियों को चिन्हित करते हुये कार्यवाही के आदेश दिए। जनपद में आये प्रवासी श्रमिको को अभियान चलाकर मनरेगा जाब कार्ड बनाते हुये काम दे तथा राशन कार्ड भी प्राथमिकता से बनाये जाये। इसमें किसी भी प्रकार की शिकायतों को बर्दास्त नही किया जायेगा। मनरेगा में जेसीबी का किसी भी सूरत में इस्तेमाल न हो जो भी कार्य किये जाये वह श्रमिको द्वारा ही कराया जाये। पेयजल समस्याग्रस्त क्षेत्रों में टैंकर से पेयजलापूर्ति सुनिश्चित हो। जनपद में कोई भी प्यासा न रहे। यह निर्देश कैबिनेट मंत्री, आबकारी एवं मद्य निषेध, उ0प्र0 शासन प्रभारी मंत्री राम नरेश अग्निहोत्री द्वारा कोविड-19 व विकास कार्यो सहित अन्य बिन्दुओं की समीक्षा जूम मीटिंग एप के माध्यम से अध्यक्षता करते हुये दिये।
उन्होने कोरोना महामारी से निपटने के लिये जिला प्रशासन की भूरि-भूरि प्रशंसा की और बधाई दी। जूम मीटिंग एप के माध्यम से जनपद स्तरीय समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री राम नरेश अग्निहोत्री ने कोविड-19 की समीक्षा करते हुये जनपद में कोविड एल-1 हास्पिटल, एल-1 अटैच फसिलिटी व एल-3 हास्पिटल की जानकारी ली। उन्होने जनपद में ट्र्नेट मशीन की उपलब्धता और टेस्टिंग चालू हो गयी है के विषय में भी जानकारी ली। जनपद में कितने वैन्टीलेटर की उपलब्धता है के बारे में भी प्रभारी मंत्री द्वारा जानकारी ली गयी। उन्होने कहा कि लोगो की प्रापर जांच हो और कोरोना से बचाव के लिये सोशल डिस्टेसिंग व मास्क के प्रयोग हेतु जागरुक किया जाये। उन्होने जनपद में अभी तक कितने कोविड-19 के सैम्पल लिये गये की भी जानकारी ली। प्रभारी मंत्री ने मनरेगा कार्यो की समीक्षा करते हुये कहा कि जनपद में आये श्रमिको को मनरेगा जाब कार्ड अभियान चलाकर बनाये। सभी को काम दिया जाये। कोई भी श्रमिक जाब कार्ड व राशन कार्ड से वंचित न हो। उन्होने ताकीद करते हुये कहा कि मनरेगा में जेसीबी का प्रयोग नही होना चाहिये। यदि शिकायत मिलेगी तो कार्यवाही की जायेगी। मनेरगा कार्य की समीक्षा के दौराना मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद में एक गांव-एक तालाब के तहत जनपद में 496 तालाबों के जीर्णोद्वार व गहरीकरण का कार्य किया जा रहा है। जनपद में किये जा रहे कार्यो की समीक्षा करते हुये प्रभारी ने पेयजल की समीक्षा की और निर्देश दिये कि कोई भी प्यासा न रहे, जहां पेयजल समस्या अधिक है वहां टैंकर से आपूर्ति सुनिश्चित हो। उन्होने कहा कि जनपद में पेयजल संकट अधिक है ऐसी स्थिति में अधिकारी संवेदनशील होकर कार्य करे। बैठक में गेहूं खरीद विषयक भी जानकारी ली और लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत खरीद करने के निर्देश दिये। उन्होने राशन वितरण व राशन कार्ड बनाये जा रहे कार्य की भी समीक्षा की और निर्देश दिये कि सभी प्रवासियों के राशन कार्ड व खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाये।
जूम मीटिंग एप के माध्यम से सांसद झांसी-ललितपुर अनुराग शर्मा ने क्षेत्र के बड़े तालाबों की डी सिल्टिंग कराये जाने व किसानो को मोटीवेट करते हुये तालाब की मिटटी खेतो में ले जाने हेतु सुझाव दिया। उन्होने कहा कि टहरौली तहसील में पेयजल संकट के निराकरण हेतु फंडिंग की व्यवस्था करने का सुझाव दिया ताकि पेयजल संकट का निराकरण हो सके और उन्होंने नहर की प्रापर सफाई व रिपेयर कार्य के लिये विभाग को आदेश करने का सुझाव दिया ताकि नहर सफाई हो जाने से पानी टेल तक पहुंच सके।
विकास भवन सभागार में जूम मीटिंग एप के माध्यम से सांसद जालौन-झांसी भानू प्रताप सिंह वर्मा ने मुफ्त राशन वितरण में कोटेदार द्वारा पैसे लिये जाने की शिकायत की और कहा कि कोटेदार से पैसा वापस दिलाया गया, अब समस्या नही है। उन्होने सुझाव देते हुये कहा कि राशन वितरण में नोडल अधिकारी मौके पर राशन वितरण कराये ताकि समस्या न हो। विधायक बबीना राजीव सिंह पारीछा ने कोरोना संकट में लाकडाउन के दौरान प्रवासियों के लिये झांसी में जो राशन, पानी, इलाज के साथ परिवहन की जो प्रशासन द्वारा व्यवस्था की उसकी मुक्तकंठ से प्रशंसा की। उन्होने दिल्ली से पलायन कर वापस आये प्रदेश के श्रमिको की जो मदद झांसी में की गयी उसके लिये प्रशासन सहित जनपदवासी अभिनन्दन के पात्र है। विधायक मऊरानीपुर बिहारीलाल आर्य ने अपने आवास से जूम एप के माध्यम से समीक्षा बैठक में क्षेत्र में पाइप पेयजल योजना के कार्य को जल्द प्रारम्भ कराये जाने की मांग करते हुये कहा कि योजना के पूर्ण होने से क्षेत्र में जल संकट समाप्त हो जायेगा। मेयर नगर निगम ने कहा कि जनपद में ट्रांसपोर्ट नगर नही है। यहां ट्रांसपोर्ट हब बनने की असीम सम्भावनाये है। उन्होने किराना बाजार को पुरानी गल्ला मण्डी में स्थाई रुप से शिफ्ट किये जाने का सुझाव दिया। मेयर नगर निगम ने कहा कि जनपद में कोरोना काल में जो परिस्थितियां उत्पन्न हुई उसमें सभी ने मिलकर आपदा प्रबन्धन का जो कार्य किया वह प्रशंसनीय है। जूम मीटिंग एप के माध्यम से आयोजित समीक्षा बैठक में एमएलसी श्रीमती रमा निरंजन, भाजपा महानगर अध्यक्ष मुकेश मिश्रा आदि ने अपने विचार रखे और समस्‍याएं बताईंं। विकास भवन सभागार में जूम मीटिंग एप के माध्यम से समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने प्रभारी मंत्री को बताया कि जनपद में अब तक 61.500 मैट्रिक गेहूं खरीद कर ली है जो लक्ष्य के सापेक्ष 65 प्रतिशत है। उन्होने बताया कि लगभग 35 करोड़ का भुगतान शेष है जो जल्द हो जायेगा। उन्होने अवैध खनन के खिलाफ अब तक की गयी कार्यवाही की जानकारी प्रभारी मंत्री को दी और आश्वस्त किया कि किसी भी दशा में अवैध खनन नही होने दिया जायेगा। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डी प्रदीप कुमार ने जिले की कानून व्यवस्था के सम्बन्ध में की गयी कार्यवाही की जानकारी दी। मौके पर मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे, नगर आयुक्त मनोज कुमार सिंह, जेडीए उपाध्यक्ष सर्वेश कुमार दीक्षित, एडीएम राम अक्षयवर चैहान, एसडीएम संजीव कुमार मौर्य, सांसद प्रतिनिधि अतुल अग्रवाल सहित समस्त विभागो के विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY