आरक्षण कार्यालय में तैनात मैडम की मुश्किल बढ़ी, जांच शुरू

डीसीआई ने तलब की फाइल, भ्रष्टाचार, यात्रियों से अभद्रता करने सहित लगे हैं कई गम्भीर आरोप

0
502

रिपोर्ट : बीके कुशवाहा

झाँसी। रेलवे के आरक्षण कार्यालय में कार्यरत एक मैडम के कारनामों की फ़ाइल अब खुल गई है। डीसीआई, मैडम पर लगे भ्रष्टाचार, यात्रियों से अभद्रता आदि के मामलों की जांच करेंगे। जांच शुरू होने से आरक्षण कार्यालय के कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। वहीं मैडम की मुश्किल बढ़ गई है।
रेलवे स्टेशन के सामने यात्री शेड के पास स्थित आरक्षण कार्यालय में यात्रियों की भारी भीड़ रहती है। यहां पर एक-एक टिकट के लिए यात्री परेशान रहते हैं। कार्यालय में कार्यरत कर्मचारियों पर दलालों से सांठगांठ के आरोप भी लगते रहे हैं। आरक्षण कार्यालय में पदस्थ एक मैडम पर कुछ यात्रियों ने आरोप लगाया था कि मैडम यात्रियों के साथ बदतमीजी करती हैं। उन पर रौब झाड़ती हैं और दलालों से सांठगांठ कर उन्हें नियम विरुद्ध टिकट देती हैं। उनकी कार्यशैली के कारण आरक्षण टिकट काउंटर पर कई बार यात्रियों से हाथापाई तक की नौबत पहुंच जाती है। इससे रेलवे की छवि धूमिल हो रही थी। आरोप लगा तो रेलवे के कर्मचारियों ने भी दबी जुबान में मैडम के खिलाफ़ मोर्चा खोल दिया। आरक्षण कार्यालय में लंबे अरसे से तैनाती, कई बार शिकायतों के बाद उनके विरुद्ध कार्रवाई नहीं होने से कुछ विभागीय कर्मचारी भी हैरान हैं। इस बार विभागीय अधिकारियों ने मैडम पर लगे आरोपों को गंभीरता से लिया है। मामले की जांच डीसीआई को सौंपी गई है। मैडम की फाइल खुलने से आरक्षण कार्यालय के कर्मचारियों में हड़कंप है। वहीं सूत्रों का कहना है कि जांच शुरू होने से मैडम की टेंशन बढ़ गई है।

आरक्षण कार्यालय में जाकर की गई जांच

डीसीआई ने बीते रोज मैडम के खिलाफ जांच शुरु कर दी। पहले दिन टीम ने आरक्षण कार्यालय में जाकर मैडम के व्यवहार समेत अन्य बिन्दुओं को लेकर जांच की। जांच के दौरान रेलयात्रा टिकट लेने वाले से ब्यान अंकित किए हैं। इसके अलावा स्टॉफ में मौजूद कर्मचारियों से भी जानकारी ली है। मैडम के खिलाफ हुई जांच से स्टॉफ के ज्यादात्तर लोग काफी खुश हैं क्योंकि इन मैडम का व्यवहार स्टॉफ के साथ भी ठीक नहीं था।

कहां-कहां तैनात रही मैडम

जांच कर रही टीम ने मैडम कहां-कहां पर पदस्थ रही है। इसकी फाइल तैयार कर ली है। फाइल में कई गड़बड़ी भी मिली है। ई-टिकट के कालाबाजारी में उक्त मैडम भी पकड़ी गई थी। इसी आधार पर वर्ष 2015 में दूसरे रेलवे स्टेशन से हटाकर अन्य स्थानांतरित किया था। हालांकि एक दिन बाद उक्त मैडम वापस झाँसी आ गई थी। स्टॉफ ने काफी विरोध भी किया था। स्टॉफ के विरोध के चलते उन्हें रेलवे संगठन के पदाधिकारी से भी हटाया था। इस समय वह रेलवे संगठन के कोई पदाधिकारी नहीं है।

रेलवे अफसर ने मैडम को लगाई फटकार

रेलवे अफसर ने मैडम को सोमवार के दिन तलब किया। जैसे ही मैडम अफसर के कक्ष में पहुंची, तभी रेलवे अफसर पारा तेज हो गया। उन्होंने मैडम की जमकर क्लास ली। साथ ही पूछा कि कहां-कहां पर पदस्थ रही है। इसके अलावा अन्य जानकारियां भी ली है। रेलवे अफसर का पारा देख मैडम का भी मूड खराब हो गया। वह कक्ष से जैसे ही बाहर निकली तो अन्य लोगों से भी भड़क गई।

LEAVE A REPLY