मंडलायुक्त ने किया बूथों का निरीक्षण कर देखी व्‍यवस्‍थाएं

0
897

झाँसी। मतदाता पुनरीक्षण अभियान की विशेष तिथि का निरीक्षण करने के लिए आज मंडलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव ने झाँसी व बबीना विधानसभा क्षेत्रों के बूथों का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान बीएलओ के पास भरे पाए गए फार्म 6 पर मंडलायुक्त ने कहा कि सभी बीएलओ मतदाताओं को सूची में शामिल करने के लिए भरवाए गए गये फार्म 6 तत्काल तहसील में जमा कराएं ताकि उन्हें अपलोड किया जा सके। राजकीय इंटर कॉलेज स्थित बूथ का निरीक्षण करते हुए कहा कि युवाओं को ऑन लाईन फार्म भरने के लिए मोटीवेट किया जाए। ऐसा करने से फार्म में गलती नहीं होगी। पालीटेक्निक कालेज में बूथ का निरीक्षण करते हुए मंडलायुक्त ने बीएलओ के रजिस्टर की जांच के साथ ही घर-घर जाकर नए मतदाताओं को चिह्नित कर रजिस्टर में दर्ज किए जाने की कार्यवाही की भी जानकारी ली। इस दौरान अपर आयुक्त उर्मिला सोनकर खाबरी, एडीएम हरीशंकर, एसडीएम सदर अनुनय झा उपस्थित रहे।

पता परिवर्तन नहीं, दोबारा बनो वोटर

विशेष तिथि पर मतदाताओं को बूथों पर सहूलियतें दी गई हैं, लेकिन बीएलओ की मनमानी से इस बार भी त्रुटि रहित सूची बन पाना मुश्किल है। अधिकतर बूथों पर बीएलओ केवल फार्म 6 ही उपलब्ध करा रहे हैं। अगर कोई मतदाता त्रुटि दूर कराने अथवा पता परिवर्तन के लिए फार्म 6ए,7,8 अथवा 8ए की मांग करता है तो उसे टरका दिया जाता है। विवेकानंद कॉलेज गुंसाईपुरा में एक मतदाता ने पता परिवर्तन के लिए फार्म की मांग की तो बीएलओ ने स्पष्ट मना कर दिया। कहा गया कि ऐसा कोई फार्म नहीं होता। मतदाता से फार्म 6 भरवाया गया जो नए मतदाताओं के लिए है। बीएलओ की इस लापरवाही के कारण उक्त मतदाता का नाम अब दो जगह जुड़ना तय है जो कानूनन रूप से गलत है।
वहीं, बेसिक प्राथमिक पाठशाला गुदरी में 18 वर्ष पूर्ण करने के बाद मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए उत्साहित युवा बूथ पर पहुंचे तो अव्यवस्थाओं का सामना करना पड़ा। अनमोल साहू को महिला बीएलओ ने फार्म का टोटा बताते हुए फोटो कॉपी करवाने को कहा। ऐसा नजारा पूरे समय चलता रहा। जिसके चलते कई मतदाता तो नाखुश होकर चलते बने।

कॉलेज में भरवाए मतदाता फार्म

झाँसी। मतदाता पुनरीक्षण अभियान की विशेष तिथि के दिन रविवार को विभिन्न विद्यालयों में कैंप लगाए गए। एसपीआई इंटर कॉलेज में शिविर लगाकर नए मतदाता बनाए गए।
परशुराम महाविद्यालय सिमरावारी में भी मतदाता जागरुकता अभियान आयोजित किया गया। प्राचार्या डा. महालक्ष्मी जौहरी ने ग्रामीणों को मतदान के प्रति जागरूक किया और उनके मतदाता फार्म भरवाए। प्राचार्या ने कहा कि लोकतांत्रिक देश में जनता अपने भाग्य का फैसला स्वयं करती है। देश के प्रत्येक नागरिक को 18 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद अपने देश के नेता का चुनाव करने का अधिकार प्राप्त होता है। प्रत्येक नागरिक को अपने मतदाता अधिकार को पहचानना चाहिए और अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए मतदान करना चाहिए। इस अवसर पर प्रबंधक जितेंद्र यादव भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY