खाती बाबा की रेलवे से रिटायर्ड महिला के यहां लाखों की चोरी : रिपोर्ट गौरव कुशवाहा

0
211

झाँसी। रेलवे से सेवानिवृत्त एक महिला कर्मचारी के यहां बदमाशों ने ताले तोड़कर सोने-चांदी के जेवर व नकदी चोरी कर ली। इसकी सूचना पुलिस को दी गई।
प्रेमनगर थाना क्षेत्र में मोहल्ला खातीबाबा निवासी श्रीमती राज लक्ष्मी अय्यर रेलवे से सेवानिवृत्त हो चुकी हैं। बीते रोज सुबह वह अपनी बेटी के यहां कानपुर गई थीं। घर पर ताला लगा था। रात में अज्ञात बदमाशों ने उनके मुख्य द्वार व चेनल के ताले तोड़कर सूने घर को इत्मीनान से खंगाला। बदमाशों ने बक्से, दीवान आदि को पूरी तरह खंगाल डाला और घर में रखे लगभग 2 लाख रुपए के सोने-चांदी के जेवर, चांदी के बर्तन व दस हजार रुपए नकद चोरी कर लिए। आज सुबह मोहल्ले वालों ने उनके घर के ताले टूटे देखे तो उन्हें फोन पर सूचना दी। सूचना मिलते ही वह वापस आ गई और पुलिस को जानकारी दी। पुलिस ने आकर घटना स्थल का निरीक्षण किया और बदमाशों की तलाश शुरु कर दी।
————

सावधान, आपके एटीएम पर है किसी की नजर

झाँसी। इन दिनों एटीएम बदलकर एकाउंट से रुपए निकालने वाला गैंग झाँसी में सक्रिय है। हर दिन कोई न कोई इस गैंग का निशाना बन रहा है। आपने अपने एटीएम से जुड़ी जानकारी दूसरे को दी नहीं कि आपके खाते से रुपए निकल जाएंगे। पिछले दो-चार महीनों में दर्जनों लोग अपना हजारों-लाखों रुपए इन साइबर ठगों के हाथों गंवा चुके हैं। एटीएम के मार्फत खाते से रुपए उड़ाने वाले गैंग ने न सिर्फ लोगों को चूना लगा रहे हैं, बल्कि पुलिस और बैंकों के लिए भी ये परेशानी का सबब बने हुए हैं। लोग ठगे जाने के बाद थाने में रिपोर्ट दर्ज कराते हैं, लेकिन पुलिस चाहकर भी साइबर ठगों को नहीं पकड़ पा रही है, क्योंकि उनकी शिनाख्त करना आसान नहीं है।

ऐसे करते हैं ठगी
ये साइबर ठग एटीएम कियोस्क में आने-जाने वालों पर नजरें गड़ाए रहते हैं। जैसे ही कोई महिला अथवा बुजुर्ग रुपए निकालने के लिए एटीएम में आते हैं, वे उसकी एक्टिविटी पर नजर रखते हैं, अगर उन्हें रुपए निकालने में दिक्कत होती है तो तुरंत वे मदद करने के नाम पर उनका एटीएम ले लेते हैं और फिर दूसरा एटीएम उन्हें थमा निकल बनते हैं। इसके बाद उस एटीएम के मार्फत वे अकाउंट से रुपए उड़ा लेते हैं। भुक्तभोगी को इसका पता उस वक्त चलता है, जब उनके मोबाइल पर एकाउंट से रुपए निकाले जाने का मैसेज आता है।

धोखे से बदला एटीएम, उड़ाए 40 हजार
ग्वालियर निवासी विकास कुमार का एटीएम बदलकर साइबर अपराधियों ने उनके खाते से 40 हजार रुपए उड़ा लिए। इस बाबत उन्होंने थाने में जो रिपोर्ट दर्ज कराई है उसके मुताबिक, वे रेलवे स्टेशन के पास लगे एसबीआई के एटीएम से रुपए निकालने के लिए गए थे। एटीएम से पैसे की निकासी नहीं हुई तो वहां मौजूद एक शख्स ने मदद के नाम पर एटीएम ले लिया और चकमा देकर दूसरा एटीएम थमा दिया। मोबाइल में मैसेज आने के बाद पता चला कि एटीएम से 40 हजार रुपए की अवैध निकासी कर ली गई है।

इधर, एटीएम का नंबर दिया, उधर निकाल लिए रुपए
आवास विकास कालोनी के रहने वाले प्रशांत कुमार झा मेडिकल कालेज के पास स्थित एसबीआइ एटीएम से रुपये की निकासी करने गए थे। एटीएम से पैसों की निकासी नहीं हुई, तो वहां मौजूद एक शख्स ने कार्ड मांगा। उन्होंने जैस जैसे ही एटीएम कार्ड दिया, तो साइबर अपराधी ने एटीएम कार्ड बदल लिया। फिर प्रशांत झा का एटीएम अपने पास रखा, वहीं दूसरे का एटीएम उन्हें पकड़ा दिया। घटना के आधे घंटे बाद मामले की जानकारी प्रशांत झा को तब हुई जब 58,300 रुपये की निकासी का मैसेज उनके मोबाइल पर आया।
———

दहेज की खातिर युवती प्रताड़ित

झाँसी। दहेज की मांग पूरी न करने पर ससुरालियों ने एक युवती को प्रताड़ित किया। इसके बाद उसे धमकी देकर ससुराल से निकाल दिया।
प्रेमनगर थाना क्षेत्र के खाती बाबा न्यू ट्यूबवेल रोड के पास रहने वाले हरिश्चंद्र मिश्रा की पुत्री सीमा मिश्रा ने प्रेमनगर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उसकी शादी लखनऊ के आलमबाग के सुजानपुरा मोहल्ले में रहने वाले संजय शर्मा से हुई है। शादी में उसके पिता ने हैसियत के अनुसार दहेज दिया है। आरोप है कि शादी के बाद ससुरालियों ने उससे एक लाख रुपयों की मांग की। मांग पूरी न करने पर उसे प्रताड़ित किया। बाद में धमकी देकर उसे निकाल दिया। आरोप है कि पति की शिक्षा छिपाकर उसके साथ धोखा दिया है. पुलिस ने संजय शर्मा, श्रीमती पुष्पा, सुधीर शर्मा, श्रीमती विनीता, प्रदीप शर्मा के खिलाफ दफा 498ए, 323,506,420 3/4 दहेज अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।
—–

अल्टो कार चोरी

झाँसी। नवाबाद थाना क्षेत्र के गुमनावारा के पास रहने वाले अनिल कुमार विश्वकर्मा ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उसकी अल्टो कार क्रमांक (यूपी93जे-9090) घर के बाहर खड़ी थी। मौका देख अज्ञात बदमाश उसकी अल्टो कार चोरी कर ले गए। पुलिस ने अज्ञात बदमाश के खिलाफ दफा 379 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।
———

घर में घुसकर पीटा

झाँसी। बड़ागांव थाना क्षेत्र के दिगारा निवासी अजीत सिंह ने रिपोर्ट दजर् कराई है कि वह घर पर था, तभी चार लोग उसके घर में घुस आए। विरोध करने पर विपक्षियों ने उसकी पिटाई की। इसके बाद विपक्षी धमकी देकर चले गए। पुलिस ने एकता नगर उन्नाव निवासी नवल सिंह व दो अज्ञात लोगों के खिलाफ 452, 323,504,506 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।
———-

बालू खनन करते पकड़े गए ट्रैक्टर

झाँसी। ककरबई थाने की पुलिस ने ग्राम घरौरा घाट के पास से बालू खनन करते समय तीन ट्रैक्टर ट्राली पकड़ी गई। पुलिस के मुताबिक गुरसरांय के ग्राम कुरैठा निवासी देवेन्द्र कुमार, बरगुंवा निवासी मोहनलाल, ककरबई थाना क्षेत्र के ग्राम सिया निवासी ओम प्रकाश और फरीदा निवासी छोटू को पकड़ लिया। सभी के ट्रैक्टर ट्राली जब्त की गई। पुलिस के मुताबिक चारों के खिलाफ बालू खनन करने का मुकदमा दर्ज कर लिया।

——————–

मुठभेड़ में एक शातिर अपराधी, दूसरा फरार

देशी पिस्टल व कारतूस बरामद, साथी की तलाश
झाँसी। गुरसरांय थाने की पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान शातिर अपराधी को गिरफ्तार कर लिया। जबकि एक साथी भागने में सफल हो गया। उसके पास से पिस्टल व कारतूस बरामद किए हैं।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जेके शुक्ल व पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) कुलदीप नारायण के निर्देश पर गुरसरांय थानाध्यक्ष अवध नारायण पांडेय, उपनिरीक्षक अरविन्द कुमार अपनी टीम के साथ शातिर अपराधियों की धरपकड़ करने के लिए गश्त कर रहे थे। इसी दौरान सूचना मिली कि ईदगाह कब्रिस्तान के पास दो शातिर अपराधी पिस्टल लेकर वारदात करने की फिराक में है। इस सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची, तभी बदमाशों ने पुलिस दल पर फायरिंग की। बाद में पुलिस ने घेराबंदी कर एक बदमाश को पकड़ लिया। जबकि दूसरा भागने में सफल हो गया.
पुलिस के मुताबिक ककरबई थाना क्षेत्र के ग्राम सिया निवासी सुभाष उर्फ गुडडू महाराज को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से देशी पिस्टल 32 बोर व एक कारतूस, एक खोखा कारतूस बरामद किए हैं। पुलिस के मुताबिक गुरसरांय थाना क्षेत्र के पायगा निवासी आशु खान भागने में सफल हो गया। भागे बदमाश की तलाश की जा रही है।

लूट की योजना बनाते तीन बदमाश गिरफ्तार
टोड़ीफतेहपुर थाने की पुलिस ने लूट की योजना बना रहे तीन बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से तमंचा व चाकू बरामद किए हैं।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जेके शुक्ल के निर्देश पर टहरौली थानाध्यक्ष राजीव कुमार वैश्य मय फोर्स के अपराधियों की तलाश में लगे थे। तभी सूचना मिली कि बंगरा बंगरी के पास तीन बदमाश लूटपाट की योजना बना रहे हैं। इस सूचना पर गई पुलिस ने घेराबंदी कर दोनों बदमाशों को पकड़ लिया। पुलिस के मुताबिक ग्राम बंगरा बंगरी निवासी चंद्रशेखर अहिरवार, चंद्रपाल और धर्मेन्द्र अहिरवार को गिरफ्तार कर लिया। तीनों के पास से एक तमंचा, दो चाकू बरामद किए गए हैं।

LEAVE A REPLY