अभाविप मनायेगा अपना 72 वाँ स्थापना दिवस

‘राष्ट्रीय छात्र दिवस’ के उपलक्ष में होगी कार्यक्रमों की श्रृंखला

0
561

झाँसी। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अपने स्थापना दिवस 9 जुलाई राष्ट्रीय छात्र दिवस के रूप में मनाती है। इस बार अभाविप के 72 वें स्थापना दिवस के अवसर पर झाँसी महानगर में 8 से 10 जुलाई तक विभिन्न कार्यक्रम किए जाएंगे।
अभाविप की प्रान्त उपाध्यक्ष अंजू गुप्ता ने बताया की अभाविप आज विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन है। 9 जुलाई 1949 को इसकी स्थापना का उद्देश्य राष्ट्रीय पुनर्निर्माण में छात्रों की भूमिका को तय करना है, साथ ही राष्ट्र भावना और छात्रों में राष्ट्र के प्रति कर्तव्य बोध के दायित्व को जागृत करना है। छात्र भविष्य का नहीं बल्कि वर्तमान का नागरिक है. भविष्य को बेहतर बनाने के लिए वर्तमान में प्रयास किये जाने आवश्यक हैं। इस उपलक्ष पर अभाविप की झाँसी महानगर इकाई ने कई कार्यक्रमों को आयोजित करेगी। 8 जुलाई को “राष्ट्रीय पुनर्निर्माण में अभाविप की भूमिका” विषय पर वेबीनार का आयोजन किया जाएगा साथ ही बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, बीआईटी, केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पैरामेडिकल एवं रानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज में वृक्षारोपण किया जाएगा, छात्राओं द्वारा पर्यावरण संरक्षण पर मेहंदी बनाई जाएगी। 9 जुलाई को स्थापना दिवस “राष्ट्रीय छात्र दिवस” के रूप में मनाया जायेगा।
इस अवसर पर बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण 200 छात्रों का “सम्मान समारोह” कार्यक्रम, मेडिकल कॉलेज में अभाविप कार्यकर्ताओं द्वारा रक्तदान कार्यक्रम, संघ कार्यालय में संगोष्ठी, छात्राओं द्वारा राष्ट्र सुरक्षा पर रंगोली, वार्षिक गतिविधियों की रिपोर्ट पर आधारित वीडियो फिल्म एवं अभाविप की झाँसी महानगर की नवगठित कार्यकारिणी की घोषणा की जाएगी। इसके बाद एसपीआई कॉलेज में स्वामी विवेकानंद की मूर्ति पर माल्यार्पण किया जाएगा। 10 जुलाई को मेडिकल कोलेज में फल वितरण एवं मिशन फिफ्टी फिफ्टी के अंतर्गत 50 कार्यकर्ता 50 गांव के अंतर्गत वृक्षारोपण किया जाएगा। कार्यक्रम आयोजन समिति में राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य और विभाग जिला संगठन मंत्री अजय यादव, प्रदेश सह मंत्री वेद श्रीवास्तव, प्रान्त सोशल मीडिया प्रमुख अजय शंकर तिवारी, विभाग संयोजक मनेन्द्र गौर, राष्ट्रीय कला प्रमुख पंकज शर्मा, महानगर मंत्री सौरभ बग्गम, आयुष उपाध्याय, समरेन्द्र प्रताप सिंह, अमृत राज, हिमांशु पल, शादाब खान, जया श्रीवास्तव, साक्षी आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY