झांसी। बुन्देलखण्ड विष्ववविद्याालय परिसर में संचालित पर्यटन एवं होटल प्रबन्धन संस्थान षीघ्र ही प्रधानमन्त्री कौषल विकास योजना के एक प्रमुख केन्द्र के रूप मे विकसित किया जायेगा। संस्थान के विभागाध्यक्ष प्रो0 सुनील काबिया ने बताया कि पर्यटन एवं होटन प्रबन्धन संस्थान को मानव संसाधन विकास मन्त्रालय के अन्तर्गत संचालित प्रधानमन्त्री कौषल विकास योजना द्वारा तीन-तीन माह के रोजगारपरक आठ पाठ्यक्रम चलाने के लिए चयनित किया गया है। इन पाठ्यक्रमों में टूर एसकोर्ट, काऊण्टर सेल्स एक्सीक्यूटिव, फ्रण्ट आॅफिस टेªनी, टेªवल कंसलटेण्ट फूड एण्ड बेवरेज टेªनी, हाऊसकीपिंग टेªनी, मल्टी कुषीन कुक, एवं टेªनी षेफ के पाठ्यक्रम संचालित किये जायेंगे।
प्रो0 काबिया ने जानकारी दी कि षीघ्र ही इन रोजगारपरक पाठ्यक्रमों में प्रवेष प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी जायेगी। उन्हांेने कहा कि इन पाठ्यक्रमों में प्रवेष लेने वाले प्रत्येक प्रषिक्षणार्थी को प्रतिमाह एक निष्चित मानदेय भी दिया जायेगा तथा प्रषिक्षण के उपरान्त उन्हें प्रमाणपत्र भी प्रदान किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि युवाओं द्वारा कौषल विकास का प्रषिक्षण पूर्ण करने के उपरान्त सरकार द्वारा अपना उद्योग स्थापित करने हेतु आसान षर्तो पर ऋण की व्यवस्था भी की गई है।
प्रो0 काबिया ने बताया कि इन पाठ्यक्रमों में इन्टरमीडिएट उत्तीर्ण युवा भाग लेकर स्वरोजगार की दिषा में कदम बढ़ा सकते है। वर्तमान में रोजगार के क्षेत्र में कमी के कारण ये कौषल विकास के ये पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को रोजगार प्रदान करने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि संस्थान के सभी षिक्षकों एवं कर्मचारियों में इस समाचार से हर्श का वातावरण है।

LEAVE A REPLY