मंत्री को दी जानकारी में बताया लैब टेक्‍निशियन की कमी से लम्‍बित तीन हजार सैम्‍पल

असाध्य रोगों से ग्रस्त लोगों का एंटीजन टेस्ट पहले किया जाए। *** जनपद में टेस्टिंग बढ़ने से पॉजिटिव केस बढ़ रहे हैं। ***** एल-1 हॉस्पिटल पूर्ण क्षमता से संचालित करें **********एल 1 हॉस्पिटल में साफ सफाई व भोजन व्यवस्था बेहतर हो

0
959

झांसी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण तथा मातृ एवं शिशु कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश के मंत्री जय प्रताप सिंह ने विकास भवन सभागार में कोविड-19 की समीक्षा की। उन्होंने बिंदुवार किए गए कार्यों की जानकारी लेते हुए कहा कि भ्रमण का उद्देशय जनपद में हो रही मौत को कंट्रोल करना है। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग में तेजी लाएं ताकि हो रही मौतों को रोका जा सके। मंत्री ने एंटीजन टेस्टिंग करने के निर्देश देते हुए कहा कि हाउस टू हाउस सर्वे में जो ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट, किडनी जैसे असाध्य रोगों से ग्रस्त है। उनका टेस्ट पहले किया जाए ताकि उन्हें बचाया जा सके। कोविड-19 की समीक्षा करते हुए मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि जनपद में कोविड एल-1 हॉस्पिटल में सुविधाएं बेहतर हो और नॉन सिस्टेमेटिक मरीजों को वहां रखा जाए। उन्होंने जनपद में तैयार एल-1 हॉस्पिटल की जानकारी ली और कुल कितने बेड हैं तथा कितने मरीजों को वहां अभी रखा गया है, के विषय में जानकारी ली। मंत्री ने कहा कि एल-1 हॉस्पिटल में मरीजों को अधिक से अधिक सुविधाएं दी जाएं। उन्हें समय से भोजन उपलब्ध हो तथा साफ-सफाई बेहतर हो। उन्होंने कहा कि पहले मरीजों को ऑक्सीमीटर से जांच लें तभी इलाज प्रारंभ करें ताकि इलाज में सुविधा हो सके।
बैठक में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने जनपद में कोविड-19 में अब तक किए गए कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नगर के 15 मोहल्ले हैं जहां से पॉजिटिव केस निकल रहे हैं। यह सभी एरिया घनी बस्ती और रास्ता भी बेहद सकरा है तथा इन्हीं मोहल्लों में गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को हाउस टू हाउस सर्वे में चयनित किया है। जिलाधिकारी ने जनपद में हुई अब तक मौतों के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि अधिकतर मरीज बिल्कुल आखिरी समय में अस्पताल आए हैं। साथ ही वह डायबिटीज, किडनी, टीबी आदि रोगों से ग्रस्त भी थे। उन्होंने बताया कि ऐसे गंभीर रोगों से ग्रस्त लोगों का एंटीजन टेस्ट जल्द किया जाएगा ताकि उनको बचाया जा सके। जिलाधिकारी ने जनपद में एल-1 हॉस्पिटल तथा उसमें बेड की क्षमता की जानकारी देते हुए बताया कि नगर के 8 होटल को भी एल-1 हॉस्पिटल बनाया गया है, कुल 160 कमरे हैं। जिसमें 33 कमरों में मरीजों को रखा गया है। उन्होंने मंत्री को मैनपावर की कमी के विषय में बताते हुए कहा कि लैब टेक्नीशियन ना होने के कारण टेस्टिंग में समस्या आ रही है। अभी लगभग 3000 सैंपल लंबित हैं। इसके अतिरिक्त उन्होंने जनपद के लिए अलग से लैब उपलब्ध कराए जाने की मांग की। बैठक में मंत्री ने पुलिस द्वारा इन्फॉर्समेन्ट की जानकारी ली तथा कोविड-19 फैलने से रोकने के लिए क्या कार्रवाई की गई को भी जाना। एसएसपी डी प्रदीप कुमार ने जनपद में अब तक 188 के अंतर्गत हुई चालान की जानकारी दी। साथ ही वाहनों पर भी चालान की कार्रवाई के विषय में बताया। उन्होंने कहा कि जिले में विशेष रुप से नगर क्षेत्र में वीडियो वैन के माध्यम से मास्क तथा सोशल डिस्टेंसिंग की जानकारी लगातार लाउडस्पीकर से दी जा रही है। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे, सीएमओ डॉक्टर गजेंद्र कुमार निगम, एडीएम बी प्रसाद, एसपी सिटी राहुल श्रीवास्तव, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज डॉक्टर साधना कौशिक, निर्देशक पैरामेडिकल डॉ एसएन सिंह सहित अन्य अधिकारी व चिकित्सक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY