क्षेत्रीय सांसद ने लगाई सांसद आदर्श ग्राम सरवां में चौपाल

0
560

झांसी। गांव के चहुंमुखी विकास से ही प्रदेश व देश का विकास संभव है। क्षेत्र के किसान आय बढ़ाने के लिए औषधीय खेती करें। आप के उत्पादन को बैद्यनाथ आयुर्वेद द्वारा बाजार उपलब्ध कराते हुए क्रय किया जाएगा। गांव की महिलाये एनआरएलएम के समूह बनाकर कुटीर उद्योग स्थापित करें और स्वावलंबी बने। गांव के स्कूल में उच्च शिक्षा हेतु कंप्यूटर उपलब्ध कराए जाएंगे। उक्त उद्गार क्षेत्रीय सांसद झांसी-ललितपुर अनुराग शर्मा ने सांसद आदर्श ग्राम सरवां विकासखंड बबीना में चौपाल की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक माह आकर गांव की दिशा और दशा दोनों बदलने के लिए कार्यों की समीक्षा करने आएंगे।
सांसद आदर्श ग्राम सरवां सांसद द्वारा वर्ष 2019-20 का चयनित गांव है। उन्होंने जनपद के विभिन्न अधिकारियों के साथ चौपाल की अध्यक्षता करते हुए कहा कि गांव की समस्याओं का जल्द निराकरण होगा। उन्होंने ग्रामीणों से बात करते हुए बताया कि गांव में पेयजल समस्या हेतु लघु सिंचाई को निर्देश दिए गए कि गांव में लगे बोर की टेस्टिंग करते हुए गांव में 10 हजार लीटर की टंकी स्थापित करते हुए पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करें।
गांव में 26 जुलाई 2020 को उद्यान विभाग द्वारा कैंप आयोजित होगा। जिसमें ऐसे इच्छुक किसान जो तुलसी, घृतकुमारी, गिलोय सहित अन्य औषधि खेती करना चाहते हैं, वह अपना पंजीकरण करा लें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की मंशा है कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दुगनी हो। यह परंपरागत खेती के साथ औषधीय खेती से संभव है। सांसद अनुराग शर्मा ने कहा आप के उत्पादन को बाजार उपलब्ध कराते हुए आपकी औषधि फसल बैद्यनाथ आयुर्वेद द्वारा क्रय की जाएगी। चौपाल में सांसद अनुराग शर्मा ने महिलाओं को आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनने हेतु सुझाव दिया कि एनआरएलएम में समूह बनाकर कुटीर उद्योग लगाए। उन्होंने गोबर से अगरबत्ती बनाने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि आपके उत्पादन को बैद्यनाथ आयुर्वेद द्वारा क्रय किया जाएगा। चौपाल में उन्होंने कोरोना महामारी के विषय में बताया कि इसकी वैक्सीन नहीं है। बचाव से ही इस महामारी से हम बच सकते हैं। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगातार लगाए रखें तथा हाथों को बार-बार धोएं, ऐसा करने से हम अपना बचाव कर सकते हैं। सांसद आदर्श ग्राम सरवां में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने सांसद का स्वागत किया और कहा कि ग्राम के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने गांव में विद्युत विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि ग्राम का सर्वे करते हुए जो डीपी ख़राब है, उसे बदला जाए साथ ही ट्रांसफार्मर भी चेक कर लें यदि उन्हें बदला जाना है तो बदल दे। जिलाधिकारी ने कृषि विभाग के बीटीएम को फटकार लगाते हुए कहा कि खरीफ में मूंग, उर्द के लिए किट का वितरण तत्काल सुनिश्चित कराएं। ग्राम विकास अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि गांव में पात्र पेंशनधारकों की सूची तत्काल 3 दिन में उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि अपात्र किसी भी दशा में सूची में शामिल ना हो। ग्राम विकास अधिकारी प्रवेश राजपूत ने गांव में विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि गांव की आबादी वर्तमान में लगभग 5000 है। प्रधानमंत्री आवास 37 हैं। जिसमें 2 आवास भी शामिल हैं, जब गांव सांसद आदर्श ग्राम में चयनित हुआ। गांव में सभी पात्र जनों को पेंशन लाभ दिया जा रहा है जिसमें 37 को वृद्धावस्था, 84 को निराश्रित तथा 25 को दिव्यांग पेंशन दी जा रही है। ग्राम में 44 प्रवासी श्रमिक आए हैं। 451 मनरेगा जॉब कार्ड है। गांव में 678 पात्र ग्रहस्थी तथा 77 अंतोदय कार्ड धारक है। गांव में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत वर्ष 2012 के बेस सर्वे अनुसार 500 शौचालय बन गए हैं। चौपाल में आए समस्त अतिथियों व अधिकारियों का स्वागत ग्राम प्रधान हरि सिंह द्वारा किया गया चौपाल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सैनिटाइजर और मास्क का भी प्रयोग किया गया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी शैलेश कुमार, डीडीओ उग्रसेन सिंह यादव, अधिशासी अभियंता विद्युत शैलेंद्र कटियार, सीबीओ वाई एस तोमर सहित लघु सिंचाई, कृषि विभाग, उद्यान विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY