मानव सम्पदा पोर्टल पर कर्मचारियों एवं अधिकारियों की जानकारी त्रुटिरहित अपलोड करें : राजस्‍व परिषद अध्‍यक्ष

**जनपद झांसी में वरासत एवं घरौनी वितरण का कार्य उत्कृष्ट, 05 लाभार्थियों को घरौनियों का वितरण **सेवा पुस्तिका में ओवर राइटिंग व फ्लूड इंक का प्रयोग कतई न हो **अधिकारी व कर्मचारी राजस्व विभाग एवं राजस्व परिषद द्वारा जारी शासनादेशों का समय-समय पर अध्ययन अवश्य करें **तहसील मोंठ का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये

0
480

झांसी। अध्यक्ष राजस्व परिषद उ0प्र0 दीपक त्रिवेद्वी ने आज झांसी कलेक्ट्रेट का वार्षिक निरीक्षण करते हुये कहा कि निरीक्षण का उददेश्य कमियां ढूढ़ना नही बल्कि कहीं कोई कमी है तो सुझाव देकर उसे ठीक करना है। उन्होने सम्पूर्ण कलैक्ट्रेट का भ्रमण करते हुये सभी अनुभागो का निरीक्षण किया तथा समस्त कोर्ट को भी देखा। कोर्ट का निरीक्षण करते हुये उन्होने कहा कि कोर्ट केस लगातार सुने जाये। राजस्व विभाग का मूल कार्य है कोर्ट केस की सुनवाई कर निस्तारण करना,अतः उसे कतई न छोड़ा जाये। अध्यक्ष राजस्व परिषद द्वारा संयुक्त कार्यालय के निरीक्षण में जेए पटल से सम्बन्धित जानकारी ली और गैंगस्टर सम्बन्धित पत्रावली का निरीक्षण किया। पत्रावली का अवलोकन करते हुये उन्होने धारा 14ए की कार्यवाही करते हुये क्या कुर्की की भी कार्यवाही हुई, उसकी भी जानकारी ली। उन्होने 3/7 में अब तक कितनी एफआईआर दर्ज हुई के बारे में जानकारी ली।
सर्विस बुक सम्बन्धित पटल लिपिक से सेवा पुस्तिका सत्यापन विषयक जानकारी लेते हुये कहा कि शासनादेश के आधार पर सत्यापन हो एवं कलैन्डर के अनुसार सर्विस बुक का सत्यापन करना सुनिश्चित करें। निरीक्षण में जीपीएफ पासबुक के सम्बन्धित अध्यक्ष राजस्व परिषद ने जानकारी ली। अध्यक्ष राजस्व परिषद ने कहा कि जीपीएफ पासबुक में ओवर राइटिंग व फ्लूड इंक का इस्तेमाल कतई न किया जाये। संयुक्त कार्यालय स्थित उन्होने अर्गल अभिलेखागार का निरीक्षण करते हुए अध्यक्ष राजस्व परिषद ने कहा कि शासनादेश अधिकारियों को अवश्य उपलब्ध हो ताकि वह उनका अध्ययन कर सके। रिकार्ड की वीडिंग देख उन्होने संतोष व्यक्त किया। रिकार्ड रुम के निरीक्षण पर अध्यक्ष राजस्व परिषद ने कहा कि जो बस्ते पुराने हो गये है, उन्हें तत्काल बदला जाये तथा बस्तों को सूरक्षित रखा जाये तथा रिकार्ड रुम में दीमक कीटनाशक का छिड़काव समय-समय पर किया जाये। रिकार्ड रुम में सीसीटीवी कैमरा संचालित देखकर उन्होने संतोष व्यक्त किया। अध्यक्ष राजस्व परिषद ने विभिन्न कोर्टो का निरीक्षण करते हुये निर्देश दिये कि जजमेंट को आरसीसीएमएस पोर्टल पर पेशागार स्वयं अपलोड करे, किसी अन्य से न कराये। एडीएम एफ/आर कोर्ट में उन्होने स्टाम्प वादो पर अधिक फोकस करने का सुझाव दिया। उन्होने कहा कि कोर्ट अवश्य की जाये और जो माह का लक्ष्य निर्धारित है, उसे शत-प्रतिशत पूर्ण किया जाये।
संग्रह अनुभाग के निरीक्षण में उन्होने वसूली की समीक्षा करते हुये आरसी के द्वारा वसूली की जानकारी ली। मुख्य देयो के साथ राजस्व/कर-करेत्तर की वसूली की प्रगति को देखा और कहा कि वसूली लक्ष्य शत-प्रतिशत पूर्ण किया जाये। अध्यक्ष राजस्व परिषद ने आडिट आपत्तियों का निस्तारण कैसे किया जाता है, की जानकारी ली। एडीएम एफ/आर श्री राम अक्षयवर चैहान की प्रशंसा करते हुये कहा कि आप शासनादेश का अध्ययन करते है आपको काफी जानकारी है। उन्होने अन्य अधिकारियों से भी राजस्व विभाग व राजस्व परिषद द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अध्ययन करने की सलाह दी। भूलेख अनुभाग का निरीक्षण करते हुए स्वामित्व एवं वरासत योजना की जानकारी ली, अध्यक्ष राजस्व परिषद ने जनपद में अच्छा काम होने पर प्रशंसा व्यक्त की, उन्होने कहा कि 24 अप्रैल 2021 को जनपद सहित सम्पूर्ण प्रदेश में घरौनियों का वितरण किया जाना है। इस कार्य में बुन्देलखण्ड के जिलों में अच्छा कार्य हो रहा है। वार्षिक निरीक्षण में उन्होने मानव सम्पदा पोर्टल की समीक्षा करते हुये कहा कि मानव सम्पदा पोर्टल पर कर्मचारियों एवं अधिकारियों की जानकारी त्रुटिरहित अपलोड करें। अध्यक्ष राजस्व परिषद ने भ्रमण के दौरान लाभार्थियों को घरौनी प्रमाण पत्र वितरित किए।
अपर जिलाधिकारी न्यायिक की कोर्ट का निरीक्षण करते हुये अध्यक्ष राजस्व परिषद ने कहा कि कोर्ट केस पर फोकस अधिक हो, जब कानून की शक्ति का पालन करेंगे, उसी से ही आपकी छवि बनेगी। अध्यक्ष राजस्व परिषद ने जिला नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण किया। अध्यक्ष राजस्व परिषद दीपक त्रिवेदी ने तहसील मोंठ का निरीक्षण करते हुए पटलो का निरीक्षण किया और पत्रावलीयों की जानकारी प्राप्त करते हुए पासबुक का निरीक्षण किया और पासबुक में सभी प्रविष्टियों की जांच की तहसील मोठ में रिकॉर्ड रूम का निरीक्षण करते हुए उन्होंने वस्तुओं को देखा और निर्देश दिए कि ऐसे बस्ते जो खराब होने की दशा में उन्हें तत्काल दुरुस्त किया जाए इस मौके पर उन्होंने कर्मचारियों की सर्विस बुक का भी निरीक्षण किया,निरीक्षण में तहसील मोठ में साफ सफाई व्यवस्था देख उन्होंने संतोष व्यक्त किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस मौके पर मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा, जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी, एडीएम एफ/आर श्री राम अक्षयवर चौहान, प्रशासन बी प्रसाद, न्यायिक संजय पाण्डेय, नगर मजिस्ट्रेट सलिल पटेल, सीओ सिटी आर के सिंह, एसडीएम सदर राजकुमार, मऊरानीपुर अंकुर श्रीवास्तव, गरौठा धीरेन्द्र कुमार, टहरौली मंजूर अहमद सिददीकी, मोंठ अतुल कुमार, एसीएम गुलाबचन्द्र राम, श्रीमती वान्या सिंह, शशि भूषण, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग सुनील कुमार, बीएल सिंह सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY