हरी साग-सब्जी खाना है, एनिमिया दूर भगाना है:सीडीपीओ

** संतुलित आहार खाना है कुपोषण दूर भगाना है, सही पोषण- देश रोशन ** विकासखण्ड बड़ागाँव के ग्राम भोजला में निकाली गई राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत आंगनवाड़ी केंद्र से रैली

0
103

झांसी। जनपद में 01 सितम्बर से 30 सितम्बर तक मनाये जाने वाले राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत सातवें राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत विकासखंड बड़ागाँव के ग्राम भोजला में बालविकास परियोजना पदाधिकारी श्रीमती स्नेह गुप्ता द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्र परिसर से सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा पोषण जागरूकता रैली निकाली गई।
जिसको सीडीपीओ श्रीमती स्नेह गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह पोषण जागरूकता रैली आंगनवाड़ी केंद्र परिसर से निकलकर गाँव की गलियों से होते हुए बालविकास परियोजना कार्यालय में समापन किया गया। इस रैली में आये हुए सभी सेविकाओं द्वारा बच्चों को कुपोषण से कैसे बचाएं, माँ का दूध बच्चों का सर्वोत्तम आहार, 06 वर्ष तक के बच्चे का स्तनपान, इसके बाद अनुपूरक आहार, दाल, अनाज, फल खिलाकर बच्चे को तंदुरुस्त बनाने की जानकारी विभिन्न माध्यमों से दी। सीडीपीओ ने कहा कि इस जागरूकता पोषण रैली में एनीमिया की जांच, उसका उपचार आदि पर जोर दिया जा रहा है, यह जागरूकता रैली जनपद के सभी आगनबाड़ी केंद्रों पर आयोजित कर रैलियां तथा प्रभात फेरी निकाली जाएगी। उन्होंने कहा कि इस बार राष्ट्रीय पोषण माह का थीम है सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत। पूरे माह के दौरान सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर एवं प्रखंड स्तर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाना है जो कि केवल स्तनपान एवं पूरक आहार, स्वस्थ बालक स्पर्धा, पोषण भी पढ़ाई भी, मिशन लाइफ द्वारा पोषण में सुधार, मेरी माटी मेरा देश, जनजाति केंद्रित पोषण संवेदीकरण, एनीमिया पर टेस्ट उपचार एवं चर्चा से संबंधित होगी। साथ ही साथ सभी गतिविधियों की एंट्री भी पोषण अभियान के पोर्टल पर किया जाना है। रैली के दौरान उन्होंने बताया कि विगत वर्षों में जन भागीदारी से राष्ट्रीय पोषण अभियान काफी सफल रहा है एवं बच्चों के कुपोषण दर को कम करने में तथा एक स्वस्थ भविष्य के निर्माण में हम काफी सफल हुए हैं। इसी प्रण के साथ पुन: इस माह भी पूरे जनपद में पोषण माह का आयोजन किया जाना है। इस अवसर पर आंगनवाड़ी सेविकाएँ, सहायिका, पोषण सखी सहित आंगनवाड़ी केंद्र बच्चे और स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY