कोरोना वायरस : बुन्‍देलखण्‍ड विश्‍वविद्यालय की दो अप्रैल तक की सभी परीक्षाएं निरस्‍त

0
845

झांसी। कोरोना वायरस के कारण बुन्‍देलखण्‍ड विश्‍वविद्यालय की सभी परीक्षाएं जो 18 मार्च से दो अप्रैल 2020 तक आयोजित होनी हैं, को विवि प्रशासन ने निरस्‍त कर दिया है। वहीं तीन अप्रैल से होने वाली परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के आधार पर ही आयोजित की जाएंगी।
विवि के परीक्षा नियंत्रक अजय कृष्‍ण यादव ने बताया कि बुन्‍देलखण्‍ड विश्‍वविद्यालय से सम्‍बद्ध सभी महाविद्यालयों को सूचित किया जाता है कि कोरोना वायरस के कारण विवि के समस्‍त परीक्षा केन्‍द्रों पर आयोजित होने वाली 18 मार्च 2020 से दो अप्रैल 2020 तक की समस्‍त परीक्षाएं स्‍थगित की जाती हैं। वहीं तीन अप्रैल 2020 से होने वाली परीक्षाएं अपने पूर्व निर्धारित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार सम्‍पादित होंगी। स्‍थगित परीक्षाओं की तिथियां निर्धारित कर विवि की वेबसाईट पर घोषित किया जाएगा।

18 मार्च से बंद होंगे दो प्रमुख मंदिरों के कपाट

कोरोना वायरस के कहर से बचाने को लेकर ओरछा मंदिर प्रशासन ओरछा और पीताम्‍बरा मंदिर पीठ प्रशासन दतिया द्वारा भी 18 मार्च से मंदिरों के कपाट भक्‍तों के लिए बंद रखने का निर्णय लिया है। यह मंदिर अब दो अप्रैल के बाद ही खोले जाएंगे।

अधिकतर स्‍मारक भी बंद

पुरातत्‍व विभाग द्वारा भी अधिकतर स्‍मारकों को कोरोना के कारण पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। यह सभी स्‍मारक भी लगभग दो अप्रैल के बाद ही खोले जाएंगे।

कोरोना के चलते निरस्‍त हुई ट्रेन

रेल प्रशासन द्वारा सूचित किया जाता है कि कोरोना वायरस की रोकथान एवं इसके फलस्वरूप यात्रियों की संख्या में कमी को ध्यान में रखते गाडी सं 22222 निजामुद्दीन-छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस अपने प्रारंभिक स्टेशन से चलने की तिथि 21.03.20 , 24.03.20, 26.03.20 एवं 31.03.20 को निरस्त किया गया है तथा गाडी सं 22221 छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-निजामुद्दीन अपने प्रारंभिक स्टेशन से चलने की तिथि 20.03.20, 23.03.20, 27.03.20 एवं 30.03.20 को निरस्त किया गया है |

ट्रेन में बड़ी साफ सफाई और हो रही बचाव के लिए उदघोषणा

कोरोना के संकट को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा इसके बचाव के लिए स्टेशनों एवं ट्रेनों में साफ़ सफाई को लेकर कई कदम उठाये जा जा रहे है, झाँसी मंडल द्वारा इस दिशा पुख्ता इंतजाम किये गए है | मंडल में स्टेशनों पर क्लीनिंग स्टाफ द्वारा यात्रियों के संपर्क में आने की सभी स्थानों जैसे बुकिंग विंडो, बेंच, एस्केलेटर, रैम्प, एफओबी की रेलिंग, वाटरबूथ, टॉयलेट आदि की सफाई स्टीम क्लीनर द्वारा सेनेटाईज करके की जा रही है, प्रतिदिन गहन तरीके से पुरे स्टेशन की सफाई की जा रही है | इसके साथ ही ट्रेन में भी कोच के प्रवेश द्वार पर लगे हैंडल, टॉयलेट के नल, सीट, विंडोज आदि की उच्च स्तरीय सफाई किटानुनाशक द्वारा की जा रही है | झाँसी स्टेशन पर सफाई कर्मियों द्वारा नियमित रूप से गाडियों की सफाई की जा रही है | पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम पर उद्घोषणा द्वारा के स्टेशन पर नियमित रूप यात्रियों को बचाव के लिए विभिन्न सावधानियो के विषय में बताया जा रहा है | स्टेशन पर वेंडर्स एवं कुली को जागरूक किया गया है | स्टेशन पर सभी कर्मचारियों को मास्क एवं हैण्ड सेनेटाईजर प्रदान किये गए है | स्टेशन पर नियमित रूप से पैम्फलेट, पोस्टर्स इत्यादि के द्वारा लोगो को जागरूक किया जा रहा है | झाँसी मंडल इस महामारी से लड़ने में निरंतर प्रयासरत है |

LEAVE A REPLY