महात्‍मा गांधी व लाल बहादुर शास्‍त्री को अर्पित की श्रद्धांजलि

0
652

झांसी। जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कलेक्ट्रेट प्रांगण में महात्मा गांधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र का अनावरण करते हुए पुष्पांजलि अर्पित की। जिलाधिकारी ने अंहिसा के मार्ग से देश को स्वतन्त्र कराने वाले महात्मा गांधी जी एवं जय जवान- जय किसान का उद्घोष देने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के जन्म जयन्ती पर शत-शत नमन किया और उनके कामों को याद करते हुए कहा कि आज हम इन पुण्य आत्माओं के कारण से ही स्वतंत्र माहौल में जी रहे हैं। उन्होंने महात्मा गांधी जी के विषय में बताया कि उन्होंने अपनी बात को शांतिपूर्ण ढंग से रखना, अहिंसा पथ को चुनना सिखाया । उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के सादा जीवन उच्च विचार की सोच के बारे में भी बताया। इन्होंने कहा इतने उच्च पद पर पहुंचने के बाद भी आप सरल- सहज रहें। जय जवान जय किसान का नारा दिया और हम सभी को अच्छे विचारों से जीने के लिए प्रेरित किया।
इस मौके पर एडीएम राम अक्षयवर चौहान, बी प्रसाद, एसडीएम गुलाब चंद राम, मंजूर अहमद, श्रीमती वान्या सिंह सहित अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।

गाँधी जयंती के सुअवसर पर विकास भवन परिसर, झाँसी में 31 दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिल एवं अन्य दिव्यांगजनों को सहायक उपकरणों का वितरण किया गया। जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी एवं अन्य अधिकारियों द्वारा गाँधी जी के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
जिलाधिकारी द्वारा दिव्यांगजनों से व्यक्तिगत सम्वाद किया गया। राम सेन द्वारा बताया गया कि उनकी नवीन दिव्यांग पेंशन की धनराशि 1500/- रूपये स्वीकृत करके प्राप्त हो गयी है। देशराज एवं आजाद आदि दिव्यांगजनों ने बताया कि द्वितीय किश्त की धनराशि 1500/- मिल गयी है। ब्रेल किट वितरण के दौरान कुमारी राशि सेन, (दृष्टिबाधित 100 प्रतिशत) के पिता कमलेश सेन, निवासी द्वारा आर्थिक सहायता मांग की गयी है।
जिलाधिकारी ने जिला रेडक्रास सोसाइटी, झाँसी के द्वारा 10000/- रूपये की आर्थिक सहायता शीघ्र दिये जाने के निर्देश दिये गये हैं। जिलाधिकारी द्वारा कोविड-19 से दिव्यांगजनों को बचाव के उपायों का अनुपालन करने की अपेक्षा की गयी।
शैलेष कुमार, मुख्य विकास अधिकारी द्वारा दृष्टिबाधित दिव्यांगजन को दी जाने वाली ब्रेल किट के उपयोग के सम्बन्ध में जानकारी विशेष शिक्षक, बचपन डे केयर सेन्टर, झाँसी से प्राप्त की गयी। डा0 दीपक शुक्ला, उप निदेशक, झाँसी द्वारा विभागीय योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी देते हुये, विभिन्न योजनाओं लाभ लेने हेतु सभी दिव्यांगजन की यूनिक आई0डी0 कार्ड बनवाया जाना है। जिसके लिये दिव्यांगजन www.swavlambancard.gov.in पोर्टल के माध्यम से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिन दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिल, बैशाखी व्हील चेयर आदि उपकरणों की आवश्यकता है। वह अपने आवेदन पत्र सम्बन्धित तहसील अथवा विकास खण्ड में फील्ड स्टॉफ के माध्यम से जमा कर सकते हैं। दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के अन्तर्गत वर के दिव्यांग होने पर 15,000 वधू के दिव्यांग होने पर 20,000 तथा वर/वधू दोनों के दिव्यांगजन होने पर 35,000 की दर से प्रोत्साहन पुरस्कार जिलाधिकारी, झाँसी की स्वीकृति के उपरान्त केवल एक बार प्रदत्त किया जाता है। आवेदन विभागीय पोर्टल http://divyangjan.upsdc.gov.in पर ऑनलाइन कर हार्डकॉपी कार्यालय जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी, झाँसी में जमा करा सकते हैं। संचारी रोग से बचाव के सम्बन्ध में भी दिव्यांगजनों को जानकारी दी गयी। अस्थिरोग विशेषज्ञ द्वारा दिव्यांगता उपकरणों का निर्धारण किया गया।

LEAVE A REPLY