डीएम अचानक मेडिकल कॉलेज पहुंचे, स्वास्थ्य सेवाओं की ली जानकारी

***** मेडिकल कॉलेज में ऑक्सिजन प्लांट व कोविड के तीसरी लहर की तैयारियों की समीक्षा, प्लांट क्रियाशील करने के दिए निर्देश ****** सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के आई0सी0यू0 वार्ड एवं वेंटिलेटर युक्त बेड का किया निरीक्षण ****** औचक निरीक्षण में जिलाधिकारी ने सभी तैयारियों को अंतिम रूप देने के दिए निर्देश

0
365

झाँसी। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने मेडिकल कॉलेज का औचक निरीक्षण किया। उन्होने मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स को नए साल की बधाई देने के साथ ही कोविड की तीसरी संभावित लहर के मद्देनजर की जा रही तैयारियों की समीक्षा की।
जिलाधिकारी ने मेडिकल कॉलेज में स्थापित ऑक्सिजन प्लांट को देखा और मेडिकल कॉलेज के दोनों प्लांट को पूरी क्षमता के साथ क्रियाशील करने के निर्देश दिए। उन्होंने निरीक्षण के दौरान कहा कि ऑक्सीजन गैस प्लांट की क्रियाशीलता का भी परीक्षण कर लिया जाए ताकि कोई समस्या ना हो। विशेषकर ऑक्सिजन प्लांट को पूरी क्षमता पर डीज़ल जेनरेटर पर चलाकर देख लिया जाय, जिससे नोर्मल पावर सप्लाई नहीं आने पर भी ऑक्सिजन प्लांट काम कर सकें और संक्रमित व्यक्ति का इलाज अनवरत चल सकें। ऑक्सिजन पाइप का प्रेशर टेस्ट भी कर लिया जाय जिससे लिकेज की सम्भावना न हों। उन्होंने निरीक्षण के दौरान मेडिकल कॉलेज के आईसीयू वार्ड एवं वेंटिलेटरयुक्त वार्ड का निरीक्षण किया और सभी आवश्यक व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड की तीसरी संभावित लहर के लिए सकारात्मक रूप से कार्य करने की आवश्यकता है, इसके लिए ऐसा ग्रुप बनाया जाए, जिसमें ज्ञान का आदान प्रदान हो। उसमें प्रशासन स्तर के अधिकारी और डॉक्टर को जोड़ा जाएँ, जिससे बीमारी से संबन्धित नए नए प्रोटोकॉल के बारें में सभी को जानकारी दे दी जाए। साथ ही डॉक्टर अपने अनुभव भी साझा करे, या जिस जगह सुविधाओं का अभाव है वह सूचना दी जाए जिससे कि प्रशासन स्तर से सुविधा पहुंचायी जा सके। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जहां- जहां पीकू वार्ड बनाया जा रहा है वहाँ सभी तैयारियां पूर्व से ही करना सुनिश्चित कर लें। उन्होंने सुझाव दिया कि कोविड की तीसरी लहर की संभावना के चलते जिन केन्द्रों पर पीकू बनाए जा रहें है वहाँ एक काउन्सलर भी नियुक्त किया जाए जो लोगों को सही जानकारी देने में मदद करे, जिससे कि लोग परेशान होकर यहाँ वहाँ न भटके। मेडिकल कॉलेज के निरीक्षण के दौरान प्रिन्सिपल महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज डॉ॰ एनएस सेंगर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनिल कुमार, प्रधानाचार्य डॉ अंशुल जैन, सीएमएस डॉ हरीश चंद्रा, डॉक्टर नीरज बरोनिया, डॉ जितेंद्र कुमार, एसआईसी सहित अन्य चिकित्सक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY