किले से रैली निकालकर एनसीसी का स्थापना दिवस मनाया

0
141

झांसी। प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी 56 यूपी एनसीसी बीएन के तत्वावधान में बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, महाविद्यालय और विद्यालयों के एनसीसी कैडेट्स द्वारा एनसीसी के स्थापना दिवस पर रैली निकाली गई, जिसको रानी लक्ष्मी बाई के ऐतिहासिक किले से कर्नल अमन यादव ने युवाओं हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
एनसीसी के स्थापना दिवस पर बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, समस्त महाविद्यालय एवं विद्यालयों के एनसीसी कैडेट्स द्वारा 56 यूपी एनसीसी बीएन के तत्वावधान में एक विशाल रैली का आयोजन किया गया। रैली को हरी झंडी एवं नारियल फोड़ कर 56 यूपी एनसीसी बीएन के कमान अधिकारी कर्नल अमन यादव ने वीरांगना लक्ष्मीबाई के किले के मुख्य द्वार से प्रारम्भ कराया। कर्नल ने युवाओं के उत्साह वर्धन हेतु अपने अभिभाषण में छात्रों और बीएन द्वारा किये गए कार्य एवं उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कैडेट्स के उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। संचालन एवं स्वागत प्रो. सुनील काबिया द्वारा किया गया।

उन्‍होंने बताया कि विश्व का सबसे बड़ा युवा संगठन एनसीसी भारतीय सेना की दूसरी रक्षा पंक्ति है और इसमें जल, थल एवं वायु सेना का सैन्य प्रशिक्षण युवाओं को प्रदान किया जाता है। समय-समय एनसीसी कैडेट्स द्वारा राष्ट्रहित में अनेकों उत्कृष्ट समाजहित के कार्य किये हैं और सन 1947 एनसीसी की स्थापना के बाद से एनसीसी दिवस हर वर्ष नवम्बर के अंतिम सप्ताह में मनाया जाता है। इस दौरान रैली के माध्यम से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, अखण्ड भारत, स्वच्छ भारत अभियान, यातायात के नियमों इत्यादि के संदेश पोस्टर और बैनर द्वारा आम जनमानस तक पहुंचाने का प्रयास किया गया।

लगभग 700 कैडेट्स ने उत्साहपूर्वक वंदे मातरम, एवं भारत माता की जय के उदघोष के साथ रैली में प्रतिभागिता की। महाशोभा यात्रा में बुन्देलखण्ड महाविद्यालय कि एएनओ डॉ. नीलम कुमारी, बुन्देलखण्ड विश्ववि़द्यालय से डॉ0 रश्मि सेंगर, सीआईसी से मेजर सतेन्द्र चतुर्वेदी, पॉलीटेक्निक कालेज से अरविन्द, बीबीसी डिग्री कालेज से डॉ. विजय यादव एवं आर्मी के अधिकारी सूबेदार मेजर जेपी शर्मा, हवलदार जसपाल, नायब सूबेदार पुन, हवलदार देवी सिंह, हवलदार एसबी राणा, नायब सूबेदार योगराज सिंह आदि उपस्थित रहे। सूबेदार मेजर जगदीश शर्मा ने अपने उद्बोधन में एनसीसी के उद्देश्य एकता और अनुशासन का जिक्र करते हुये कहा कि कठोर सैन्य प्रशिक्षण एवं आदर्श शिक्षा के साथ युवाओं को एनसीसी एक अच्छे नागरिक बनाने को प्रयासरत है। रैली का समापन सदर बाजार में करते हुये हेमन्त चन्द्रा ने आभार व्यक्त किया। हितिका यादव, अंकिता मिश्रा, रश्मि आर्या, सुखदा नागपाल, अलका यादव, केएसएन तेजस्विनी, ज्योति सिंह ने 32 यूपी एनसीसी गर्ल्स बटालियन का प्रतिनिधित्व किया एवं अण्डर अफसर राहुल कुशवाहा, जितेन्द्र, जितिन, हिमांशु नेगी, अवनीश कुमार, रवि कुमार, संजय कुमार इत्यादि ने 56 यूपी एनसीसी बटालियन का प्रतिनिधित्व किया। शोभायात्रा को झांसी किले से प्रारम्भ कर इलाईट चौराहा, इलाहाबाद बैंक, झांसी होटल से होते हुये सदर बाजार में समापन किया गया।

LEAVE A REPLY