प्रशिक्षण में अनुपस्थित कर्मियों को अंतिम अवसर

*** 15 मई को प्रशिक्षण प्राप्त करना सुनिश्चित करें अन्यथा होगी लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत कार्यवाही ** जिला निर्वाचन अधिकारी ने की मतदान कार्मिकों से फैसिलिटेशन सेंटर के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील ** निर्वाचन में तैनात कार्मिकों के इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट (EDC) जारी होने की समीक्षा करते हुए मतदान करने का किया आव्हान ** प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे कार्मिकों ने फैसिलिटेशन सेंटर में किया मतदान, आज ईडीसी द्वारा 68 एवं पोस्स्टल बैलेड द्वारा 141कार्मिकों ने किया मतदान

0
111

झांसी। लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2024 को सकुशल एवं निष्पक्षपूर्ण ढंग से कराए जाने के दृष्टिगत राजकीय इंटर कॉलेज में आज विधानसभा गरौठा में तैनात कार्मिको के द्वितीय प्रशिक्षण के दिन जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने प्रशिक्षण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने ताकीद करते हुए कहा कि प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहे कार्मिक प्रत्येक दशा में 15 मई को प्रशिक्षण प्रात करना सुनिश्चित करें। यह अंतिम अवसर है यदि प्रशिक्षण प्राप्त नहीं करते हैं तो भारत निर्वाचन आयोग के तहत लोक प्रतिनिधित्य अधिनियम-1951 के तहत कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
निरीक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण स्थल पर सर्वप्रथम पोस्टल वैलेट/ईडीसी के माध्यम से कार्मिकों द्वारा किए जा रहे मतदान के संबंध में विधानसभावार जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि समस्त कार्मिक ईडीसी अथवा पोस्टल वैलेट के माध्यम से फैसिलिटेशन सेंटर में अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। टीम प्रभारी ने जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा क्षेत्र बबीना-222, विधानसभा क्षेत्र झांसी नगर-223, विधानसभा क्षेत्र मऊरानीपुर -224 एंंव विधानसभा क्षेत्र गरौठा- 225 में कार्मिकों का मतदान किया जा रहा है। आज ईडीसी से 68 ओर पोस्टल बैलेड से 141 कार्मिकों ने किया मतदान।जिला निर्वाचन अधिकारी ने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि शत प्रतिशत मतदान कार्मिकों द्वारा मताधिकार का प्रयोग किया जाना सुनिश्चित किया जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण कक्ष में जाकर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे पीठासीन, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय से बात करते हुए मॉक पोल, चैलेंज वोट, टेंडर वोट, मॉक पोल सर्टिफिकेशन, वीवीपैट, सीयू/बीयू के संचालन आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी की तथा प्रश्नोत्तरी के माध्यम से दिए जा रहे प्रशिक्षण की गुणवत्ता को परखा। उन्होंने समस्त कार्मिकों को ईमानदारीपूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करते हुए अपने-अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन पूरी जिम्मेदारी से करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्राप्त प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे समस्त मतदान कार्मिकों से अनुरोध किया कि सभी समस्याओं के निवारण के संबंध में जानकारी अवश्य प्राप्त करने और उन्होंने हैंडस ऑन प्रैक्टिस के माध्यम से भी अपनी जिज्ञासाओं को पूरा करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण के दौरान कहा कि प्रेक्षक द्वारा मॉक पोल एवं वोटिंग के दौरान ईवीएम/वीवीपैट में तकनीकी खराबी आने के कारण उसे कैसे रीप्लेस किया जाए की जानकारी मास्टर ट्रेनर द्वारा गंभीरता से दी जाए और समस्त कार्मिक इस प्रशिक्षण को गंभीरता एंव संवेदनशील होकर ग्रहण करें ताकि मतदान के दौरान कोई समस्या न हो। प्रशिक्षण के दौरान प्रभारी कार्मिक/मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद ने मौजूद पीठासीन अधिकारियों तथा मतदान अधिकारियों ने प्रशिक्षण स्थल पर निर्धारित सुविधा केन्द्र में पोस्टल मतपत्र/ईडीसी द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किए जाने की अपील की। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में आज दोनों पालियों में कुल 1280 कार्मिकों को प्रशिक्षण कार्यक्रम में सामान्य मास्टर ट्रैनर तथा ईवीएम मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान से पूर्व, मतदान के समय तथा मतदान सम्पन्न होने के बाद आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में बिन्दुवार जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में पीठासीन एवं मतदान कार्मिकों ने मतदान हेतु ईवीएम तैयार करके सील करने तथा अन्य आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी देते हुए सभी को हैंडस ऑन प्रैक्टिस भी कराई गई। राजकीय इंटर कॉलेज में मतदान कार्मिकों के द्वितीय प्रशिक्षण के दौरान समस्त कक्षों का भ्रमण करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि मतदान के दिवस समस्त मास्टर ट्रेनर (तकनीकी) हर विधानसभा के सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ रहेंगे, 20 मई 2024को समस्त मास्टर ट्रेनर सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ विधानसभा क्षेत्र के लिए रवाना होंगे ताकि ईवीएम में किसी भी तकनीकी खराबी को तत्काल ठीक किया जा सके और मतदान सुचिता/निर्विघ्न और सफलतापूर्वक हो सके। इस अवसर पर प्रभारी कार्मिक/ मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार, ज़िला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुश्री नीलम यादव सहित मास्टर ट्रेनर उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY