जहरखुरानी रोकने काेे रेलवे के अधिकारी उतरे मैदान में

ट्रेनों में ज़हरखुरानी के खिलाफ जागरूकता अभियान

0
106

झांंसी। लूट खसोट के चक्‍कर में कुछ असामाजिक तत्‍व इतने मशगूल है कि उनको किसी की जान जाने और उसके मरने तक की चिंंता नहीं होती है। ऐसे में लगातार लोगों को जागरूक करने के बाद भी कोई फायदा न होने की स्‍िथति में रेलवे के अधिकारियों को खुद मंगलवार को सामने आकर लोगों को जागरूक करने के लिए समझाईश देनी पड़ी। अब इसके बाद भी जहरखुरानी का शिकार हो रहे लोगोें को समझ न आए, ताेे कोई क्‍या कर सकता है।
रेल प्रशासन यात्रियों के लिए हमेशा संवेदनशील रहा है। इसी क्रम में एक मई को विपिन कुमार सिंह वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, झाँसी द्वारा गाडी संख्या 22415 में यात्रा कर टिकट जांच कराई गयी तथा ज़हरखुरानी के सम्बन्ध में यात्रियों से बातचीत कर उन्हें जागरूक किया गया। उन्होंने यात्रियों को सचेत किया किि वह यात्रा के दौरान किसी भी अनजान व्यक्ति से मित्रता ना बढायें ओर ना ही कोई खाद्य या पेय पदार्थ स्वीकार करें। खाद्य या पेय पदार्थ केवल वर्दीधारी अधिकृत वेंडर से ही खरीदें, अनाधिकृत विक्रेता से कोई खाद्य पदार्थ ना खरीदें और सहयात्री को भी ऐसा करने से रोकें। किसी भी अनधिकृत या संदिग्ध विक्रेता के ट्रेन पर दिखाई देने की सूचना तुरंत टिकट जांच कर्मी, रेल सुरक्षा बल या जीआरपी को दें। यात्रा के दौरान श्री सिंह द्वारा पैंट्री कार कि जांच की गयी, जिसमे 12 कार्टन अननुमोदित पेयजल पकड़ा गया, जिसको ग्वालियर स्टेशन पर उतार कर जब्त किया गया। ग्वालियर पहुचकर उन्होंने प्रतीक्षालय में उपस्थित यात्रियों को ज़हरखुरानी सम्बंधित पर्चे बांटे तथा यात्रियों से बातचीत कर उन्हें ज़हरखुरानी से बचने हेतु सावधानी बरतने के सुझाव दिए। वरिष्‍ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक के नेतृत्व में झाँसी-ग्वालियर के मध्य चलाए गए टिकट जांच अभियान तथा ज़हरखुरान जागरूकता अभियान में बिना टिकट, अनियमित यात्रा, बिना बुक लगेज एवं गन्दगी फैलाते हुए कुल 35 प्रकरण पकडे गए, जिनसे जुर्माना स्वरुप रूपए 12250/- वसूल किये गए। इस प्रकार के औचक जांच अभियान भविष्य में भी जारी रहेंगे।
————————————-

सेवानिवृृृृत्‍त लोगों को बांटे चेक व अन्‍य सामान

झांसी। रेल प्रशासन ने बताया कि एक मई को उत्तर मध्य रेल, झांसी मण्डल से 58 रेल कर्मचारी सेवा निवृत हुये। समस्त सेवानिवृत कर्मचारियों का 14.77 करोड़ का भुगतान ईएफटी के माध्यम से किया गया एवं समस्त उपस्थित कर्मचारियों को भुगतान विवरण, सेवा प्रमाण पत्र, पीपीओ एवं स्वर्ण जडित पदक एसएस नेगी अपर मण्डल रेल प्रबन्धक, झांसी द्वारा प्रदान किये गये। इस अवसर पर वीके तिवारी वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक उपस्थित रहे। समारोह के अन्त में उल्लास कुमार, मण्डल कार्मिक अधिकारी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY