उत्तर मध्य रेलवे मेंं समयपालनता अभियान का हुआ प्रारंभ

0
797

इलाहाबाद। उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय सूबेदारगंज इलाहाबाद के विन्ध्य सभागार में महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे एमसी चौहान की अध्यक्षता में साप्‍ताहिक समयपालनता/संरक्षा बैठक का आयोजन हुआ। इस बैठक में उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय के सभी प्रमुख विभागाध्यक्ष एवं तीनो मण्डलों इलाहाबाद, आगरा एवं झांसी के मण्डल रेल प्रबंधक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक के प्रारंभ में महाप्रबन्‍धक उत्‍तर मध्‍य रेलवे ने घोषणा की कि आज से ही उत्तर मध्य रेलवे मे मेल एक्सप्रेस गाड़ियों के उत्तर मध्य रेलवे परिक्षेत्र में समयपालनता के साथ परिचालन पर विशेष ध्यान के लिये एक 15 दिन का अभियान प्रारंभ किया जा रहा है। उन्होंंने उच्च अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से हर घण्टे गाड़ियों की समयपालनता मानीटर करने के निर्देश दिये। महाप्रबंधक ने कहा कि पिछले वित्‍त वर्ष के दौरान उत्‍तर मध्‍य रेलवे ने अपने सतत प्रयासों से समय पालनता में 13.1 % का सुधार दर्ज किया है तथा इसे और बेहतर करने के लिए बहुआयामी प्रयासों की आवश्‍यकता जताई और साथ ही परिचालनिक मॉनिटरिंग एसेट फेलियरों को कम करने एवं समय पालनता को प्रभावित करने वाले बाहरी कारणों जैसे- अवांछित अलार्म चैन पुलिंग एवं कैटल रनओवर की घटनाओं में कमी लाने की बात कही। महाप्रबंधक ने अवांछित अलार्म चैन पुलिंग करने वालों के विरुद्ध वाणिज्य एवं सुरक्षा विभाग द्वारा सन्युक्त रूप से कार्यवाही को प्रभावी बताते हुये इसे सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। बैठक में यह भी निर्णय किया गया कि कैटल रनओवर की सम्‍भावना वाले खण्‍डों को चिन्हित कर, जब तक दीवालो एवं फेंसिंग के निर्माण का कार्य पूरा नही हो जाता है, तब तक ट्रैक के किनारे गहरे ट्रेंच बनाये जायें, जिससे कि आवारा पशु रेलवे ट्रैक पर ना आ सके। महाप्रबंधक ने बाहर की एजेंसियों द्वारा कम्यूनिकेशन/सिगनल केबल कटने की घटनाओं पर सम्बंधित एजेंसियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त उन्होने थ्रूपुट बढाने से जुड़े कार्यों जैसे विभिन्न स्टेशनों पर इलेंक्ट्रानिक इंटरलाकिंग एवं अन्य आधुनिकीकरण कार्यों की गति बढाने की बात भी कही।
संरक्षा के सम्बंध में चर्चा करते हुये, महाप्रबंधक ने कहा कि सभी मानव रहित समपारों को सितम्बर 2018 तक समाप्त करने के लिये हम प्रतिबद्ध है और हमें अपनी समय सीमाओं के अनुरूप काम को पूरा करने के लिये सभी आवश्यक कदम सुनिश्चित करने होंगे। उन्होने मानवयुक्त लेवल क्रासिंगों पर समुचित प्रकाश व्यवस्था एवं मानव रहित लेवल क्रासिंगों पर गेट मित्रों के लिये आवश्यक आश्रय बनाने के निर्देश भी दिये| महाप्रबंधक महोदय ने स्टाफ की एलर्टनेस चेक करने के लिये औचक निरीक्षण विशेष तौर पर रात्रि कालीन निरीक्षणों को महत्वपूर्ण बताया| इसके अतिरिक्त उन्होने रेलवे ट्रैक के किनारे के ऐसे पेड़ों की छटाई के निर्देश भी दिये, जो आंधी के दौरान रेलवे ट्रैक पर आ सकते हो या रेल परिचालन को प्रभावित कर सकते हों। उन्होने संरक्षित रेल परिचालन के दृष्टिगत स्पैड सम्बंधी अभियान को आगे भी जारी रखने के निर्देश दिये। लोको फेलियर को बचाने, ब्रेक बाइडिंग के केसों में कमी लाने, सिगनल फेलियरों को कम करने, और एसेट फेलियर की स्थिति मे रिस्पॉंस तथा रिस्टोरेशन समय को कम करने, महत्व पूर्ण स्टेशनों पर साफ-सफाई में सुधार, सतत अभियान के माध्यम से अवैध वेंडिंग पर प्रभावी नियंत्रण जैसे अन्य विषयों पर भी बैठक मे चर्चा हुई।

LEAVE A REPLY