दृढ़ता, संकल्प ओर त्याग की मूर्ति थे सरदार पटेल: प्रो. सुरेन्द दुबे

0
704

झांसीी। सरदार पटेल का सम्पूर्ण जीवन दृढ़ता, संकल्प और त्याग को समर्पित रहा था। उन्होंने मजबूत इरादों के साथ 565 देषी रियासतांे को एकता के सूत्र में बांधकर जिस प्रकार देष की अखण्डता को स्थापित करने का कार्य किया, वह उन जैसे लौह पुरूश के दृढ़ संकल्प का ही परिणाम था। कृतज्ञ राश्ट्र देष के प्रधानमन्त्री श्री नरेन््रद मोदी द्वारा सरदार पटेल की विष्व की सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण करके आज उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि दे रहा है। ये उद्गाार बुन्देलखण्ड विष्वविद्यालय के कुलपति प्रो.सुरेन्द्र दुबे ने व्यक्त किये। प्रो. दुबे आज बुन्देलखण्ड विष्वविद्यालय के हिन्दी संस्थान के बृन्दावन लाल वर्मा सभागार में लौह पुरूश सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयन्ती आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित श्रोताओं को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पूर्व कुलपति ने प्रातः दस बजे हरी झण्डी दिखाकर ‘रन फार यूनिटी’ को रवाना किया। उल्लेखनीय है कि कुलपति प्रो. दुबे ने स्वयं भी इस दौड़ मे प्रतिभाग किया।
इसके पष्चात ‘यदि सरदार पटेल देष के प्रधानमन्त्री होते तो देष अधिक विकास करता’ विशय पर वाद विवाद प्रतियोंिगता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगता 03 प्रतिभागियों ने विशय के विपक्ष में तथा 12 प्रतिभागियांे ने विशय के पक्ष में अपने विचार व्यक्त किये। वाद विवाद प्रतियेािगता में अमनपताप सिंह ने प्रथम, निर्मला कुमारी ने द्वितीय और धीरेन्द्र मिश्रा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं को राश्ट्रीय एकता की षपथ दिलाई।
इस अवसर पर हिन्दी विभाग में आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी ग्रन्थालय का माननीय कुलपतिजी के करकमलों से लोकार्पण सम्पन्न हुआ तथा बुन्देलखण्ड विष्वविद्यालय परिसर एवं सम्बद्ध महाविद्यालयेां के लिए बी.ए.(आनर्स), बी.ए. तथा एम.ए. हिन्दी की पाठ्य पुस्तकों का भी माननीय कुलपतिजी द्वारा विमोचन किया गया। कार्यक्रम का संचालन डा.पुनीत बिसारिया ने किया तथा विभागाध्यक्ष डा.मुन्ना तिवारी ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।
देष के पहले गृह मन्त्री लौह पुरूश सरदार बल्लभ भई पटेल की जयन्ती के अवसर पर विष्वविद्यालय के भास्कर जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान में संािान के दात्र-छात्राओं को सरदार पटेल की जीवन एवं आदर्षो से परिचित करवाने हेतु राश्ट्रीय एकता के लिए नरगिस दत्त पुरस्कार से सम्मानित एवं केतन मेहता द्वारा निर्देषित फिल्म ‘सरदार‘ का प्रदर्षन किया गया।
इस अवसर पर अधिश्ठाता छात्र कल्याण प्रो. देवेष निगम, अधिश्ठाता कला संकाय प्रो.सी.बी.ंिसंह, डा.अंचला पाण्डेय, डा.बी.बी.त्रिपाठी, डा.श्रीहरि त्रिपाठी, डा.अमरेष कुमार सिंह, डा.मोहम्मद फुरकान, डा.मुहम्म्द नईम, डा.हेमन्त कुमार, ऊशा भदोरिया, डा.नवेन्दु कुमार सिंह, अरूण कुमार, मुकेष कुमार, समेत विभिन्न विभागों के षिक्षक एवं षिक्षिकाएं उपस्थित रहे।
इस अवसर पर कुलपति प्रो.सुरेन्द्र दुबे ने दैनिक जागरण समूह झांसी के द्वारा स्चच्छ-स्वस्थ-सुरक्षित झांसी अभियान के पत्रक का विमोचन भी किया।

LEAVE A REPLY