सकारात्मक नजरिये से अच्छा बनेगा समाज: आरिफ शहडोली

0
951

चिरगांव (झाँसी)। ‘‘सकारात्मक नजरिया रखने से ही समाज अच्छा बनेगा। स्वयंसेवकों को समाज को नया देने की कोशिश करनी चाहिए। अच्छी संगत से ही रंगत निखरती है। हमें हमेशा लक्ष्य बडे रखना चाहिए। युवा कभी भ्रमित न हों।’’
उपरोक्त विचार बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झाँसी की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वितीय, तृतीय व पंचम द्वारा पूर्व माध्यमिक विद्यालय, दिगारा में आयोजित विशेष शिविर के तीसरे दिन बौद्धिक सत्र को मुख्य अतिथि के रुप में सम्बोधित करते हुए फिल्म एवं टी. वी. कलाकार आरिफ शहडोली ने व्यक्त किये। उन्होनें कहा कि जनता को जागरुक करने हेतु स्वयंसेवकों को नाटकों का सहारा लेना चाहिए, क्योंकि नाट्य विधा लोगों पर सीधा असर डालते हैं। उन्होनंे कहा कि मनुष्य का आवरण अहिंसक है, सोच में हिंसा भरी है। हमें इस सोच को बदलने का प्रयास करना चाहिए।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए ट्यूबलाइट फिल्म के सहकलाकार अमरनाथ कुशवाहा ने कहा कि कलाकार को हमेशा बच्चों की तरह मासूम होना चाहिए। हमें हमेशा सीखने के लिए तैयार रहना चाहिए। स्वयंसेवकों को भी एक कलाकार की तरह हमेशा सीखने की कोशिश करना चाहिए। मेहनत और लगन के माध्यम से हम जो बनना चाहते हैं, बन सकते हैं। उन्होनें कहा कि रंगमंच को स्कूली शिक्षा के साथ जोडकर अनिवार्य बनाना चाहिए, ताकि बच्चे का बहुमुखी विकास हो सके। उन्होनें कहा कि स्वयंसेवक व छात्र अपने दैनिक जीवन में रंगमंच को आत्मसात कर समाज का भला सकते हैं।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए वरिष्ठ कवि व आलोचक लक्ष्मीनारायण शर्मा ने कहा कि स्वयंसेवकों को सामाजिक जीवन में हमेशा एलर्ट मूड के साथ रहना चाहिए। एनएसएस के माध्यम से स्वयंसेवक चाहे तो समाज को बदल सकता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ग्राम प्रधान गोविन्द सिंह यादव ने स्वयंसेवकों की प्रशंसा करते हुए उनसे सामाजिक परिवर्तन में अपनी भूमिका निभाने का आव्हान किया।
बौद्धिक सत्र का प्रारम्भ लक्ष्य गीत से हुआ। इसके पूर्व स्वयंसेवकों ने अधिग्रहीत ग्रामों सिमिलिया, कोछाभांवर तथा दिगारा का भ्रमण कर ग्रामवासियों को जल संरक्षण हेतु जागरुक किया।
कार्यक्रम का संचालन डाॅ. मुहम्मद नईम ने, स्वागत डाॅ. फुरकान मलिक ने व आभार डाॅ. श्वेता पाण्डेय ने व्यक्त किया। इस अवसर पर डाॅ. अजय कुमार गुप्ता, दिलीप कुमार, शेख अरशद, आरती वर्मा आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY