हाइड्रोइलेक्ट्रिक परियोजनाओं में बीएचईएल का दबदबा कायम

******************* भेल को 3200 करोड़ की पनबिजली परियोजनाओं सहित भारत की सर्वाधिक रेटिंग वाली ********************** कपलान हाइड्रो टर्बाइनों की आपूर्ति का वृहद आदेश प्राप्त

0
484

झाँसी। सार्वजनिक क्षेत्र की महारत्न कंपनी भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करते हुए कुल 3200 करोड़ रुपये मूल्य के आंध्र प्रदेश स्थित जलविद्युत परियोजनाओं के इलेक्ट्रोमेकेनिकल कार्य एवं तेलंगाना स्थित लिफ्ट सिंचाई योजनाओं (LIS) के पम्प मोटर सेट्स के ई एम वर्क्स से संबंधित वृहद एवं प्रतिष्ठित आदेश प्राप्त किया है। उल्लेखनीय है कि आंध्रप्रदेश के पोलावरम स्थित 12×80 MW जल विद्युत परियोजनाओं हेतु प्राप्त आदेश के अंतर्गत भारत की सर्वाधिक उच्च रेटिंग वाली कपलान हाइड्रो टर्बाइनों का विनिर्माण एवं आपूर्ति सम्मिलित है। आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में स्थित पोलावरम जल विद्युत परियोजना आंध्र प्रदेश पावर जनरेशन कॉर्पोरेशन (APGENCO) द्वारा विकसित की जा रही है।
तेलंगाना स्थित लिफ्ट सिंचाई परियोजनाओं (LIS) हेतु प्राप्त पंप-मोटर सेट के आदेश में कालेश्वरम एलआईएस के लिए 15 सेट (1,992 मेगावाट) और 13 सेट (1,885 मेगावाट), पलामुरु रंगारेड्डी एलआईएस हेतु (पैकेज 1 और 16) शामिल हैं। ये लिफ्ट सिंचाई परियोजनाएं (LIS), सिंचाई और कमान एरिया विकास विभाग, तेलंगाना सरकार द्वारा विकसित एवं प्रचालित हैं। दृष्टव्य है कि बीएचईएल, तेलंगाना स्थित पलामुरु रंगारेड्डी एलआईएस (पैकेज 5 और 8) के 18 पंप- मोटर सेटों हेतु प्राप्त एक अन्य आदेश के क्रियान्वयन में भी संलग्न है। यहां यह बिंदु महत्वपूर्ण है कि परियोजनाओं हेतु उक्त आदेश ईपीसी कॉन्ट्रेक्टर द्वारा प्राप्त हुए हैं। इसके अंतर्गत भेल के कार्यक्षेत्र में अभिकल्पन, अभियंत्रण, विनिर्माण, आपूर्ति एवं उपकरणों सहित अनुशंगी कार्य इरेक्शन, परीक्षण एवं कमीशनिंग का पर्यवेक्षण कार्य भी संलग्न हैं। इन परियोजनाओं हेतु वृहद उपकरणों का विनिर्माण बीएचईएल की भोपाल, झाँसी, रुद्रपुर, एवं बंगलुरु इकाईयों द्वारा तथा साइट पर इरेक्शन एवं कमीशनिंग कार्य बीएचईएल के पावर सेक्टर-दक्षिणी क्षेत्र, चेन्नई द्वारा किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि बीएचईएल आंध्र प्रदेश एवं तेलंगाना में क्रमशः 72 प्रतिशत और 44 प्रतिशत स्थापित क्षमता के साथ जलविद्युत क्षेत्र के विकास में एक महत्वपूर्ण भागीदार रहा है। यह गर्व का विषय है कि बीएचईएल द्वारा स्थापित सेट्स की कुल स्थापित जलविद्युत क्षमता, भारत में सकल पनबिजली क्षमता का 45 प्रतिशत है। इसके अतिरिक्त भारत और वैश्विक स्तर पर 30,000 मेगावाट से अधिक की संचयी क्षमता के साथ, बीएचईएल के 500 से अधिक पनबिजली सेट का पोर्टफोलियो बीएचईएल के जलविद्युत क्षेत्र व्यवसाय क्षेत्र में नेतृत्व का सशक्त प्रमाण होने के साथ ही इसके जल विद्युत क्षेत्र में बढते मजबूत कदमों के परिचायक हैं।

LEAVE A REPLY