पीकू वार्ड के पुख्ता इंतजाम की पुष्टि के लिए कराएं मॉक-ड्रिल- आयुक्त

******मंडल में ऑक्सीजन प्लांट संचालन की मॉक ड्रिल 2 अगस्त को होगी *********कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से पहले प्रशासन चौकन्ना

0
550

झाँसी। कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए चल रही तैयारियों का जायजा लेने आज अचानक मंडलायुक्त डॉ अजय शंकर पाण्डेय ने जिला चिकित्सालय झाँसी का भ्रमण कर ऑक्सीजन प्लांट निर्माण तथा पीकू वार्ड का निरीक्षण किया तथा सभी आवश्यक व्यवस्थाओ को समय से पूर्ण कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये।उन्होंने झाँसी मण्डल में क्रियाशील हो चुके 05 ऑक्सीजन प्लान्ट की मॉक ड्रिल दिनाँक 02 अगस्त को कराये जाने को कहा ताकि यह व्यवस्थाओं में कोई कमी हो तो समय रहते ठीक कराया जा सके। उन्होंने मॉक ड्रिल के समय सी.डी.ओ. को उपस्थित रहने को कहा। मॉकड्रिल के बाद सी.एम.एस. यह प्रमाण पत्र उपलब्ध करायेंगे कि ऑक्सीजन प्लान्ट के संचालन में कोई भी समस्या सामने नहीं है। इस प्रमाण पत्र को जिलाधिकारी द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित कराया जायेगा। मॉक ड्रिल के समय मण्डल स्तरीय अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।
मंडलायुक्त ने कोविड की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत तैयार किये गये पीकू वार्ड की क्रियाशीलता चेक करने के लिए भी एक मॉक ड्रिल करने के निर्देश दिए। मॉक ड्रिल के दौरान जितने बेड निर्धारित है उतने ही बच्चों को बेड पर लिटाकर ऑक्सीजन की आपूर्ति की जायेगी तथा बेड तक आपूर्ति ठीक से पहुँच रही है या नहीं, इसका परीक्षण करया जायेगा। उन्होंने बताया कि मॉक ड्रिल मण्डल के सभी जिला चिकित्सालयों में एक साथ दिनांक 05 अगस्त 2021 को कराई जायेगी, यदि कोई समस्या सामने आती है तो उस समस्या का तीन दिन में निराकरण सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि मॉक ड्रिल के समय सभी आवश्यक उपकरण जैसे- एफ.एच.एन.ओ./वाई पैप व अन्य आवश्यक उपकरण पूर्णत: क्रियाशील हैं यह विशेष रूप से देखा जाये। मॉक ड्रिल के समय आवश्यक औषधियाँ की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने पूरे परिसर का भ्रमण कर व्यवस्थाओं को देखा, और आवश्यक निर्देश भी दिये। मंडलायुक्त ने जिला महिला चिकित्सालय का भी निरीक्षण किया और अस्पताल परिसर में पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाये जाने के निर्देश दिए ताकि आम जनता को स्वास्थ्य परक संदेश मिलते रहें।
निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ अल्पना बरतारिया, सीएमओ डॉ जीके निगम, एनएचएम के मंडलीय परियोजना प्रबंधक आनंद चौबे, सीएमएस, पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता, आरईएस के अभियंता सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY