संरक्षा सेमिनार में दिया अग्निशामक यंत्र के प्रयोग की विधि का प्रशिक्षण

0
222

झांसी। मण्डल रेल प्रबन्धक दीपक कुमार सिन्हा के कुशल निर्देशन एवं वरिष्ठ मंडल विधुत अभियंता (परिचालन) शिवम् श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में मण्डल पर गाड़ियों का परिचालन सुचारू रूप से जारी रखने एवं संरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सम्पूर्ण झाँसी मण्डल पर संरक्षा सेमिनार का आयोजन कर संरक्षा से जुड़े कर्मियों को संरक्षा नियमों का पालन करने एवं सावधानियां बरतने के सम्बंध में जानकारी दी गई।
बहुउद्देशीय सम्मिलित कर्मीदल लॉबी, वीरांगना लक्ष्मी बाई झाँसी रेलवे स्टेशन पर संरक्षा-सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसके तहत अग्निशामक यंत्र के प्रकार, चलाने का तरीका तथा सावधानी इत्यादि की बारीकियां सिखाई गई। ट्रेन संचालन के दौरान होने वाली आगजनी की दुर्घटना को रोका जा सकेगा। इस दौरान उपस्थित सभी प्रशिक्षुयों को अग्निशामक यंत्र को चलाकर दिखाया गया। साथ ही अचानक किसी स्थान पर आग लगने पर क्या उचित कार्यवाही करनी चाहिए, इसके बारे में भी उपस्थित संरक्षा सलाहकार द्वारा बताया गया। ड्यूटी के दौरान ट्रैक के बगल की झाड़ियों में आग लगने तथा मालगाड़ी के वैगन में धुँआ/आग लगने पर लोको पायलट द्वारा की जानी वाली कार्यवाही के बारे में भी विस्तार से समझाया गया।
इस दौरान मुख्य कर्मीदल नियंत्रक/झांसी आर.एस.शुक्ला, 3 मुख्य लोको निरीक्षक, 2 संरक्षा सलाहकार और लगभग 20 लोको पायलट, 40 सहायक लोको पायलट तथा 15 ट्रेन मैनेजर उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY