ग्रामीण क्षेत्रों में एंटीजन टेस्टिंग बढ़ाएं – जिलाधिकारी

** **ब्लॉकवार निगरानी समितियां और अधिक सक्रियता से कार्य करें **प्रत्येक निगरानी समिति को मेडिसिन किट उपलब्ध कराने के निर्देश **निगरानी समिति के सदस्यो को सर्विलांस, लक्षणों की पहचान, मेडिसिन किट वितरण, आदि का प्रक्षिक्षण कराने के निर्देश

0
451

झांसी। जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने विकास भवन सभागार में बैठक कर कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए निगरानी समितियों को और अधिक गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने बैठक में निर्देश दिए कि ब्लॉकवार निगरानी समितियों को सक्रिय कर ग्रामीण क्षेत्रों में एंटीजन टेस्टिंग बढ़ाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रभारी चिकित्साधिकारी सर्विलांस टीम को लक्षणों की पहचान कर मेडिसिन वितरण, टेस्टिंग, अस्पताल में भर्ती कराने संबंधी प्रक्षिक्षण देंगे।
खण्ड विकास अधिकारी अपने क्षेत्र के ग्राम प्रधान, सचिव, रोजगार सेवक के माध्यम से साफ सफाई, सेनेटाइजेसन अभियान, पोस्टर, मुनादी, पीए सिस्टम सुनिश्चित कराएंगे। एसडीएम समन्वय स्थापित करते हुए प्रभारी चिकित्साधिकारी, बीडीओ, सीडीपीओ, पूर्ति निरीक्षक द्वारा क्षेत्र भ्रमण के दौरान कोरोना वायरस को लेकर किए गए जागरूकता कार्यक्रम की जानकारी लेंगे। इसके साथ ही एसडीएम ग्राम ब्लॉक और तहसील स्तर पर आरआरटी के माध्यम से दवा वितरण कराना भी सुनिश्चित करेंगे। कोविड-19 से बचाव के लिए व्यापक प्रचार प्रसार करने के भी निर्देश जिलाधिकारी ने दिए और उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पोस्टर और दीवारों पर पेंटिंग के माध्यम से कोरोना वायरस से कैसे बचा जा सकता है या वह कौन से लक्षण है, जिनसे यह ज्ञात हो कि संक्रमण हो गया है की जानकारी अवश्य दी जाए। उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा सक्रिय की गई समिति में अधिशासी अभियंता और खंड शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी के रूप में ज़िम्मेदारी सौपी गयी है, इसी के साथ उपजिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी को ज़ोनल प्रभारी के तौर पर ज़िम्मेदारी दी गयी है। पर्यवेक्षण के लिए ब्लॉक चिकित्साधिकारी और सहायक विकास अधिकारी को नियुक्त किया गया है। समितियों का नेतृत्व प्रधान के द्वारा किया जाएगा। समिति के सदस्य के रूप में लेखपाल, एएनएम, आशा, आंगनवाड़ी, युवल मंगल के सदस्य आदि लोग कार्य करेंगे। समिति का मुख्य कार्य निगरानी समिति द्वारा ग्राम, नगर व मोहल्लों में प्रवासी श्रमिकों व ग्राम/मोहल्ला के निवासियों के स्वास्थ्य की जानकारी के साथ उपलब्ध कराई गयी मेडिकल किट आदि की जानकारी संकलित करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि बदलते परिवेश में ग्रामीण क्षेत्र में अधिक चौकस और चौकन्ना रहने की आवश्यकता है उन्होंने निर्देश दिए कि निगरानी के सदस्य ग्राम मोहल्ला में निवासित लक्षणयुक्त व्यक्तियों की चेकिंग/ टेस्टिंग आदि के संबंध में जानकारी संकलित करते हुये लक्षणयुक्त व्यक्तियों पर विशेष निगरानी रखेंगे। निगरानी के सदस्य कोविड-19 की गाइडलाइन का पूर्णतः पालन करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि उपरोक्त समस्त दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए, उन्होंने कहा कि यदि निगरानी समितियां अपने उत्तरदायित्व का अक्षरसः पालन करेंगी तो हम संक्रमण को ग्रामीण क्षेत्र में फैलने से रोकने में सफलता अवश्य पाएंगे। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, एडीएम न्यायिक संजय पाण्डे, डीडीओ सुनील कुमार, एसीएमओ डॉ सुधीर कुलश्रेष्ठ, जिला पूर्ति अधिकारी तीर्थराज यादव, एआरटीओ, सभी एसडीएम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY