जांच के दौरान टीम द्वारा वीडियोग्राफी कराया जाना सुनिश्चित किया जाए : जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला अधिकारी ने एफएसटी,एसएसटी, वीवीटी, वीएसटी तथा व्यय अनुवीक्षण टीम के कार्यों की समीक्षा की ** ** अब तक किए गए कार्यों की ली जानकारी एवं दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

0
110

झांसी। लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2024 को निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने निर्वाचन को लेकर गठित उड़न दस्ता टीम, स्‍टैटिक निगरानी टीम, वीडियो अवलोकन टीम, वीडियो सर्विलेंस टीम, मीडिया प्रमाणन टीम तथा व्यय अनुवीक्षण टीम द्वारा अब तक किए गए कार्यों की जानकारी ली एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
अब तक किए गए कार्यों की समीक्षा करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने उड़न दस्ता टीम को निर्देश दिए की अपने-अपने क्षेत्र में लगातार भ्रमणशील रहकर आने-जाने वाले वाहनों, संदिग्ध व्यक्तियों की चेकिंग करने के साथ ही वीडियोग्राफी कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। इसके अतिरिक्त उन्होंने सी विजिल ऐप पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण भी समय से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्‍टैटिक निगरानी टीम को चिन्हित चेक पॉइंट्स, बैरियर पर आने जाने वाले वाहनों की चेकिंग करने के साथ क्षेत्र में भी भ्रमण कर आकस्मिक वाहनों की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा की जांच के दौरान लगातार वीडियोग्राफी कराई जाए। उन्होंने चेकिंग के दौरान नगदी, शराब, पैसा, आभूषण तथा अन्य सामग्री पाए जाने पर निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार कार्य करें। उन्होंने कहा कि जिस टीम को जिस पॉइंट पर लगाया गया है वह टीम वहां उपस्थित रहकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा क्षेत्र भ्रमण के दौरान इसकी आकस्मिक चेकिंग भी की जाएगी और यदि मौके पर टीम नहीं पाई जाती है तो संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी, उन्होंने कहा कि अंतर्राज्यीय बॉर्डर चेक पोस्ट पर अच्छी तरह से वाहनों की चेकिंग कराई जाए, उन्होंने सभी टीमों के अधिकारियों से अभी तक क्या कार्यवाही हुई है के बारे में विस्तृत जानकारी ली।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कार्यों की समीक्षा करते हुए एमसीएमसी टीम से कहा कि प्रतिदिन पैड न्यूज़, चैनल, सोशल मीडिया आदि पर लगातार निगरानी करते रहे। उन्होंने जनपद में गत तीन माह के अंदर कितनी शराब की बिक्री हुई है और इस समय क्या स्थिति है उसकी सूचना उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी टीमों को निर्देश दिए कि निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार पूर्ण जिम्मेदारी के साथ अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जनपद में शान्तिपूर्ण सुरक्षित और पारदर्शी निर्वाचन कराए जाने हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा जो भी निर्देश दिए गए हैं उसका सभी संबंधित अधिकारी अक्षरशः अनुपालन कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।

LEAVE A REPLY