कीटनाशक दवा विक्रेताओं के यहां की जाए छापामार कार्यवाही, नकली दवा विक्रय पर होगी जेल

** कीटनाशक दवाएं एवं उर्वरक विक्रेता किसानों को खरीद करने पर रसीद उपलब्ध कराएं, अन्यथा होगी कार्यवाही ** विकास खण्ड बड़ागाँव के ग्राम बिरगुवां में बुन्देलखण्ड पैकेज के तहत अपूर्ण कुओं पर किसानों ने जताई नाराजगी

0
64

झांसी। विकास भवन सभागार में किसान दिवस का आयोजन मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। उन्होंने किसानों की शिकायत पर कीटनाशक दवा विक्रेताओं के यहाँ छापामार कार्रवाही करने के निर्देश दिए और नकली दवा विक्रय होने पर जेल भेजने को कहा।
उन्होंने कहा कि सभी दुकानों पर रेटलिस्ट लगाया जाना सुनिश्चित किया जाए ताकि किसानों को ओवर रेटिंग से बचाया जा सके। विक्रेताओं द्वारा किसानों को कीटनाशक दवा खरीद पर रसीद दिया जाना अवश्य सुनिश्चित किया जाए। यदि विक्रेता द्वारा रसीद नहीं दी जाती है तो उन पर नियमित कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। किसान दिवस के आयोजन पर उपस्थित किसानों के मध्य मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि किसान को खेती-किसानी के लिए बेहतर वातावरण उपलब्ध कराना एवं उनकी समस्याओं का समय से निस्तारण करना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि अन्नदाताओं की समस्याओं को संवेदनशील होकर तत्काल निस्तारण किया जाए। इसके अतिरिक्त उन्होंने सभी विभागों को आपसी सामंजस्य बनाते हुए किसानों को अधिक से अधिक योजनाओं की जानकारी देते हुए खेती में लाभ कैसे प्राप्त हो और उत्पादन को कैसे बढ़ाया जाए, कैसे उन्हें उनकी उपज का बेहतर दाम दिलाया जा सके पर फोकस किए जाने के निर्देश दिए। किसान दिवस पर आयोजित बैठक में किसानों द्वारा की गई विभिन्न शिकायतों पर मुख्य विकास अधिकारी ने संज्ञान लिया। इस अवसर पर उप कृषि निदेशक एम पी सिंह, ज़िला कृषिअधिकारी कुलदीप कुमार मिश्रा, एलडीएम अजय शर्मा, डीडीएम नाबार्ड भूपेश पाल, विषय वस्तु विशेषज्ञ दीपक कुशवाहा, अनिल कुमार, धर्मेन्द्र प्रताप सिंह, लल्ला सिंह सहित विद्युत विभाग, उद्यान विभाग, पशुपालन विभाग व अन्य विभागीय अधिकारी तथा किसान गण उपस्थित रहें।

बुन्‍देलखण्‍ड पैकेज के तहत अपूर्ण हैं कुएं

बैठक में ग्राम बिरगुवां विकास खण्ड बड़ागाँव के किसान राजेश कुमार ने बताया कि गाँव में बुन्देलखण्ड पैकेज के अंतर्गत लगभग 12 कुओं पर कार्य किया जाना था, परंतु 04 ही कुऐं पूर्ण किये गए। शेष सभी अपूर्ण हैं, जिससे किसान खेती नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने जल जीवन मिशन योजना अंतर्गत क्षतिग्रस्त सड़कों की शिकायत की औैर टैप के माध्यम से अभी भी जलापूर्ति नहीं हो रही है की शिकायत की। मुख्य विकास अधिकारी ने आश्वस्त करते हुए कहा कि सभी सड़कों को कार्यदायी संस्था द्वारा ठीक कराए जाने एंव घर में टोंटी के माध्यम से जलापूर्ति होने के उपरांत ही उक्त योजना को हस्तांतरित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि क्षतिग्रस्त सड़कों का विभिन्न स्तर से सत्यापन कराया जा रहा है। यदि किसी गाँव की सड़क क्षतिग्रस्त है उसकी जानकारी अवश्य उपलब्ध कराएं ताकि उसे भी ठीक कराया जा सके।

अन्‍ना जानवरों के कारण राजमार्ग पर लगातार हो रही दुर्घटना

किसान दिवस में किसान नेता राजाराम राजपूत ने मऊरानीपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर अन्ना जानवरों के कारण लगातार हो रही दुर्घटनाओं पर नाराजगी व्यक्त की। मुख्य विकास अधिकारी ने तत्काल अधिशासी अधिकारी नगरपालिका मऊरानीपुर को निर्देशित करते हुए कहा कि अभियान चलाते हुए कैटल कैचर के माध्यम से समस्त अन्न जानवरों को गोशाला में भेजे जाने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

केसीसी की सीमा पांच लाख तक की जाए

बैठक में किसान नेता कमलेश लम्बदार ने जनपद में केसीसी की सीमा 03 लाख ना होकर 05 लाख तक बढ़ाए जाने का सुझाव दिया। उन्होंने जनपद में कीटनाशक दवाओं, उर्वरक विक्रेताओं को ओवररेटिंग तथा मिलावटी दवा के विक्रय को रोकने के लिए दुकानों पर छापामार कार्रवाई किए जाने की मांग की। किसान बैठक में जगत पाल मिश्रा निवासी टहरौली ने बताया कि ग्राम पंचायत खजराहा टहरौली को पोर्टल पर खोलने पर ग्राम अक्सेव का नाम खुलता है। जिससे ग्राम खजुराहो के किसानों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। मुख्य विकास तत्कालीन ने तत्काल प्रकरण की जांच के आदेश दिए।

LEAVE A REPLY