तीन राज्‍यों की जीत पर कांग्रेसियों ने मनाया जश्‍न

0
939

झांसी। राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में कांग्रेस की जीत पर महानगर में कांग्रेसियों ने पटाखे चला कर, ढोल ताशे बजा कर और मिठाई बांट कर खुशी ज़ाहिर की और एक दूसरे को बधाईयां दी। पूर्व केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने झांसी के कांग्रेसियों के साथ इन तीन राज्यों में कांग्रेस का प्रचार किया था और जनता को कांगेस की नीतियों से जनता को अवगत कराया था, जिसका परिणाम रहा कि इन तीनों राज्यों में कांग्रेस को विजय हासिल हुई।
प्रदीप जैन आदित्य ने कहा कि कांग्रेस की इन राज्यों की जीत में भाजपा की नीति, नियत और राजनीति को जनता ने बहुत अच्छी तरह समझ लिया है। जनता ने भाजपा को बता दिया है कि अहंकार, झूठ और जुमलेबाज़ी अब चलने वाली नहीं है। जनता यह समझने लगी है कि अब कोई भी संस्था स्वतंत्रता पूर्वक काम नहीं कर पा रही है। इतिहास में पहली बार सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीशों को प्रेस कांफ्रेस करनी पड़ी, जिससे सारा भारत अचंभित हो गया था। अभी हाल में आरबीआई के गर्वनर उर्जित पटेल का इस्तीफा यह साफ इंगित कर रहा है कि कोई भी स्वतंत्रता पूर्वक काम नहीं कर पा रहा है। भाजपा कहती थी कि कांग्रेस मुक्त भारत अब जनता कह रही है कि उसको मोदी मुक्त भारत चाहिए। शहर अध्यक्ष इम्तियाज़ हुसैन ने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी से गरीब किसान, मज़दूर, छोटे उद्योग सब चौपट हो गये। भाजपा सरकार अमीरों की सरकार हैं अमीरों के हितों की बात करती है, जबकि कांग्रेस गरीब किसानों, मज़दूरों, छोटे व्यापारियों और युवाओं के हितों की बात करती है। वो जो पहले कहते थे कि यह सेमीफाइनल है। अब इसे सेमीफाइनल कहने से कतरा रहे हैं। इस मौके पर एआईसीसी सदस्य सुलेमान अहमद मंसूरी, अनिल रिछारिया, अरविन्द वशिष्ठ, अनिल बटटा, अफज़ाल हुसैन, राजेन्द्र सिंह यादव, नीता अग्रवाल, राम कुमार शुक्ला, कुणाल सूरी, शिवकुमार, देवी सिंह कुशवाहा, जग मोहन मिश्रा, शमीम राईन, आफताब खा, आरिफ सलीम, इदरीस खा, रईस काजी, मंसूर अली, शमीम राईन, उमा शर्मा, शादाब, आफाक खा, मनीष रायकवार, नफीस मकरानी, अजहर, इमरान हाशमी, हाजी इक़बाल खा, वीरेन्द्र कुमार झा, गेंदा लाल साहू, अमित साहू, धीरज, गुल मोहम्मद, सीडी लिटौरिया, जसपाल सिंह, महमूद मंसूरी, गफ्फार मंसूरी, मेवा लाल भण्डारिया, रशीद मंसूरी, उमा शर्मा और मज़हर अली उपस्थित रहे।

2019 का आगाज है यह जीत – नीता अग्रवाल

जिला महिला कांग्रेस कमेटी द्वारा छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस की विजय पर खुशी ज़ाहिर की। जिला महिला काग्रेस कमेटी की जिला अध्यक्षा नीता अग्रवाल ने कहा कि जनता को यह अहसास हो गया है कि केवल और केवल कांग्रेस पार्टी ही जनता की वास्तविक हितेषी है। वो जो पूछ रहे थे कि काग्रेस ने 60 सालों में क्या किया, उन्हें इस मौके पर बताया जा सकता है कि उन्होंने भारत ने जो 60 सालों में प्रगति की थी साढे़ चार साल में वो गडडे मे ढकेल दी है, जिसका नतीजा उर्जित पटेल के इस्तिफे से देखा जा सकता है। इन राज्यों में कांग्रेस बेहतर काम करके 2019 के चुनावों की पृष्ठभूमि तैयार करेगी। इस मौके पर सरोज त्रिपाठी, शहनाज़ हुसैन, लीना व्यास, उमा शर्मा, सलमा, आबिदा बेगम, मुन्नी कन्नौजिया, प्रीति बुन्देला, इंदिरा रायकवार, हिना कौसर, उर्मिला, मुमताज बेगम, रेखा शर्मा, रोज़ मेरी, मीरा रायकवार, शमशाद बेगम, इन्दिरा रायकवार, कला कुसुम, आमना, नसरीन बेगम, शाहिदा बेगम, प्रीति, फातिमा, मथुरा, रूप रानी, सुनीता गुप्ता उपस्थित रहीं।

यह रहे पांच राज्‍यों के नतीजे

लोकसभा चुनाव से पहले 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को मात दे दी है। कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बीजेपी से राजस्थान, छत्तीसगढ़ व मध्यप्रदेश छीन लिया और सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।
* मध्यप्रदेश में मुकाबला शुरुआत से ही दिलचस्प रहा। वहां कभी कांग्रेस तो कभी बीजेपी आगे होती रही। मध्यप्रदेश में 230 में से 114 सीटें कांग्रेस, 109 सीटें भाजपा, दो सीटें बसपा, एक सीट समाजवादी पार्टी और चार सीटों पर निर्दलीय उम्मदीवारों ने कब्जा किया है। अब भी कांग्रेस बहुमत के आंकड़े से दो सीट दूर है। ऐसे में उसको निर्दलीय और बसपा का सहारा है, जिससे बात बन जाए।
* राजस्थान में 199 सीटों के परिणाम घोषित हो चुके हैं। कांग्रेस 99 सीटें जीतने में कामयाब रही है। बीजेपी को यहां 73 सीटें मिली हैं। राज्य में बसपा को 6 सीटें मिली हैं। 13 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। यहां भी कांग्रेस को बहुमत के लिए किसी का सहारा लेना ही पड़ेगा।
* 90 सीटों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा में 90 के नतीजे आ चुके हैं, जिसमें 68 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। वहीं, बीजेपी के खाते में महज 15 सीटें आई हैं। यहां पांच सीट क्षेत्रीय दल जकांछ को मिली हैं और दो पर अन्‍य विजयी रहे। फिलहाल यहां स्‍पष्‍ट बहुमत पाकर कांग्रेस सरकार बनाएगी।
* मिजोरम में 40 में से 40 सीटों के नतीजे आ चुके हैं। मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा में 26 सीटें जीतकर मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने एक दशक बाद सत्ता में वापसी की है। इसके साथ ही कांग्रेस पूर्वोत्तर में अपना अंतिम गढ़ भी हार गई। बीजेपी ने तुइचावंग सीट पर जीत दर्ज कर राज्य में अपना खाता खोला है।
* तेलंगाना में सत्ताधारी टीआरएस ने दो तिहाई बहुमत हासिल किया है। पार्टी ने 88 सीटों पर जीत हासिल की है। इस राज्य में टीआरएस दूसरी बार सरकार बनाएगी। यहां कांग्रेस के खाते में 19 सीटें आईं हैं और यहां भी बीजेपी को महज एक सीट से संतोष करना पड़ा। टीआरएस का समर्थन करने वाली एआईएमआईएम ने 7 सीटें जीती हैं।

LEAVE A REPLY