ग्रामीण महिलाओं को सही प्लेटफार्म मिलेगा तभी सही दिशा मिलेगी : डा कंचन जायसवाल

8 मार्च को मिशन शक्ति अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रम संचालित होगे

0
954

झाँसी। मऊरानीपुर विकास खंड सभागार में उ०प्र० राज्य महिला आयोग की सदस्य डॉ कंचन जायसवाल की अध्यक्षता में मिशन शक्ति-महिला जनसुनवाई एवं जागरूकता चौपाल सम्पन्न हुई। उन्होने कहा कि मिशन शक्ति का दूसरा चरण प्रारम्भ हो चुका है और ग्रामीण महिलाओं को अधिकारों के प्रति जागरुक की जाये, जिससे ग्रामीण महिलाओं को सही प्लेटफार्म मिलेगा। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को पात्र महिलाओं को योजनाओं, अधिकारों के प्रति जागरुक किये जाने के निर्देश भी दिए।
सदस्य डा कंचन जायसवाल ने समस्त विभागीय योजनाओं की बारीकी से समीक्षा की और संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अपनी अपनी विभागीय योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार साहित्य वितरण कर जनसामान्य तक पहुंचाकर किया ताकि सभी पात्र महिलाओं को लाभ मिल सके। महिलाओं के लिए वन स्टॉप सेंटर बनाया गया जिसमें पीड़ित महिलाएं को एफआईआर दर्ज कराने की सुविधा, पांच दिन रूकने के लिए आवास की सुविधा व निःशुल्क कानूनी मदद प्रदान की जाती है।
मिशन शक्ति महिला जनसुनवाई एवं जागरुकता चौपाल में अपर नगर मजिस्ट्रेट श्रीमती वान्या सिंह ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हम सभी की जिम्मेदारी है कि पीड़ित महिलाओं को उचित न्याय व सम्मान दिलाने के लिए तत्पर तैयार रहना चाहिए। उन्होने सभी उपस्थित समस्त अधिकारियों को ग्रामीण महिलाओं को अपनी अपनी विभागीय योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी देने के लिए धन्यवाद दिया। इस मौके पर पांच महिला पीड़ित शिकायतों की जनसुनवाई भी की गई। इसमें घरेलू हिंसा, पारिवारिक मामले और आवास, विधवा पेंशन आदि अन्य शिकायतों को भी सुना गया। महिला जनसुनवाई एवं जागरुकता चौपाल कार्यक्रम का संचालन जिला प्रोबेशन अधिकारी नंदलाल सिंह द्वारा किया गया और उन्होंने अपने विभाग की सभी योजनाओं का विस्तार से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को अवगत भी कराया।
इस मौके पर सीओ मऊरानीपुर मनीष चंद्र सोनकर, तहसीलदार मऊरानीपुर वंदना कुशवाहा, बीडीओ श्रीमती प्रतिभा शुक्ला, बाल विकास परियोजना अधिकारी देवेंद्र निरंजन, अध्यक्ष मऊरानीपुर शैलेंद्र सिंह, एसआई मधु यादव सहित स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग, महिला कल्याण विभाग, उद्योग विभाग, प्रोबेशन विभाग के कमलेश कुमार, राधा रमन, रजनी वर्मा, दीपिका, निर्मला, चाइल्डलाइन टीम के मेंबर वर्षा सिंह, परमेश्वरी दयाल सहित स्वयं सहायता समूह की सदस्य एवं भारी संख्या में ग्रामीण क्षेत्र की महिलाये मौजूद रही।

LEAVE A REPLY