अन्‍ना जानवर घूमते मिले तो पालकों पर होगी कार्रवाई

0
821

झांसी। ऐसे गौ-पालक जिन्होने अपने पालतू पशुओं को छुट्टा छोड़ रखा है है। उनके विरुद्ध 107/16 की कार्यवाही की जाये। सहकारी बैंक की वसूली जनपद में बेहद खराब है। तहसीलदार व्यक्तिगत रुचि लेकर प्रगति लाये। विद्युत विभाग की आर.सी. को प्राथमिकता से वसूला जाये। एसडीएम अपने परगना में इन्फोर्समेन्ट की कार्यवाही में तेजी लाते हुये अतिक्रमण हटाये जाने की कार्यवाही करे। यह निर्देश जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने गांधी सभागार में विभिन्न विभागो की समीक्षा करते हुए दिए। उन्होंंने कहा कि उप जिलाधिकारी सड़कोंं पर जमा गौवंश को लेखपालोंं के माध्यम से आश्रय स्थल भेजे जाने की कार्यवाही करे।
जिलाधिकारी ने सहकारी बैंक की समीक्षा करते हुए कहा कि लगातार समीक्षा के बाद भी कोई भी प्रगति परलक्षित नही हो रही है। वसूली जस की तस है। उन्होने तहसीलदारों को ताकीद करते हुए कहा कि अमीनो के माध्यम से वसूली कार्य में तेजी लाये। उन्होने कहा तहसीलदार व्यक्तिगत अनुवेक्षण रखते हुए वसूली बढोत्तरी में सहयोग दें। विद्युत विभाग की जारी आर.सी. के सापेक्ष वसूली सभी तहसीलों में कम है, इसमें तहसीलदार, अमीनो का सहयोग लेकर वसूली मे तेजी लाये। समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे गौ पालक जो पालतू जानवर का दूध निकालकर उन्हे छुटटा छोड़ देते है, उन पर 107/16 की कार्यवाही की जाये। साथ ही जुर्माना भी वसूला जाये। तहसील मोंठ अन्तर्गत समथर में छुट्टा गौवंश की अधिक समस्या है। उन्होने तहसीलदार को फटकारते हुए क्षेत्र में अस्थाई गौ आश्रय स्थल बनाकर उन्हे वहां संरक्षित रखने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि अस्थाई गौ आश्रय स्थल का निर्माण करा लिया जाये, जहां भी गौवंश की समस्या हैं। बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित उप जिलाधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि अपने परगना में इन्फोर्समेन्ट की कार्यवाही करें। क्षेत्र में अतिक्रमण की समस्या है लेकिन कोई काम नही हो रहा। क्षेत्र भ्रमण के दौरान कई किलोमीटर तक कटिया डालकर विद्युत चोरी की जाती है लेकिन कोई कार्यवाही नही होती। इसी प्रकार परगना में फूड सेफ्टी की भी कोई कार्यवाही करने में एसडीएम रुचि नही ले रहे है। यह स्थिति ठीक नही है। इसमें सुधार लाया जाये। क्षेत्र में अवैध खनन बर्दास्त नही किया जायेगा। पट्टाधारक अपनी चैहद्दी अन्तर्गत ही खनन करे, यह आप सुनिश्चित कर ले।
समीक्षा दौरान जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने एसडीएम गरौठा को निर्देशित करते हुए कहा कि डिफेस कारीडोर के द्वितीय चरण मे तेजी जाये। भूमि अधिग्रहण सम्बन्धित कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिये। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व नगेन्द्र शर्मा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन बी.प्रसाद, प्रशिक्षु आईएएस संजीव कुमार मौर्य, नगर मजिस्ट्रेट रामप्रकाश सहित समस्त उपजिलाधिकारी, तहसीलदार व सहकारिता, विद्युत विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY