निष्पक्ष व पारदर्शी मतदान सम्पन्न कराने में मतदान कार्मिकों का महत्वपूर्ण योगदान: जिला निर्वाचन अधिकारी

** मतदान क्षेत्र में किसी का आतिथ्य स्वीकार न करे मतदान कर्मी ** मतदान ड्यूटी में निष्पक्षता एवं समय के महत्व को समझना आवश्यक ** सभी मतदान कार्मिको का सम्मान मर्यादा हमारे लिये सर्वोपरि ** कोविड-19 वैक्सीन के दोनो डोज के साथ ही साथ बूस्टर डोज लगवाने की अपील ** प्रशिक्षण स्थल पर लगे वैक्सीनेशन कैंप में ली मतदान कार्मिकों को लगी बूस्टर डोज की जानकारी ** मतदान कार्मिको के प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने कार्मिको को से किया संम्वाद ** मतदान कार्मिकों से प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम से संबंधित किए प्रश्नोत्तरी, ली जानकारी

0
334

झांसी। विधानसभा सामान्य निर्वाचन -2022 को निष्पक्ष, पारदर्शी व शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से समस्त पीठासीन अधिकारियों को स्थानीय राजकीय इण्टर कालेज में द्वितीय प्रशिक्षण प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम कार्यक्रम का निरीक्षण करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि लोकतंत्र से ही हम सभी की पहचान है, एक मजबूत लोकतंत्र के गठन में बूथो पर अभिभावक के रूप में मतदान कर्मी रहते है, निष्पक्षता, पारदर्शिता के साथ मतदान सम्पन्न कराने मे मतदान कार्मिको का महत्वपूर्ण योगदान रहता हैं। अत: सभी लोग निडर होकर पूरी पारदर्शिता,आनन्द एवं उत्साह के साथ निर्वाचन ड्यूटी करना सुनिश्चित करें तभी शान्तिपूर्ण मतदान सम्पन्न हो सकेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन ड्यूटी में लगे सभी अधिकारी व कर्मचारी मतदान के दिवस क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति का आतिथ्य स्वीकार न करे। उन्होंने कहा कि पुराने कार्मिकों ने कई बार चुनाव सम्पन्न कराने में अपनी अहम भूमिका निभाई है फिर भी प्रत्येक चुनाव अपने आप में एक अलग चुनौतिया लेकर आता हैं। इसलिये चुनाव सम्पन्न कराने के लिये आयोग द्वारा दिये गये दिशा निर्देशो का भली भांति अध्यन कर लें तथा प्रशिक्षण में बताये जा रहे बिन्दुओ को ध्यान पूर्वक सुने ताकि मतदान के दिन किसी प्रकार की समस्या न आने पाये। उन्होने कहा कि कोई भी कार्मिक मतदान के दिन मादक पदार्थो का सेवन नही करेगा,समय का महत्व समझते हुये केन्द्रो पर समय से पहुॅचें। उन्होंने कहा कि समस्त मतदान कार्मिक निश्चिंतता के साथ बूथों पर जाये तथा कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुये सुरक्षित चुनाव सम्पन्न कराने में अपना योगदान दे। जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने पीठासीन अधिकारियों से प्रशिक्षण के दौरान बात करते हुए कहा कि चुनाव ड्यूटी में लगे समस्त कार्मिको को भारत निर्वाचन आयोग ने फ्रंटलाइन वर्कर मानते हुए वैक्सीन के दोनो डोज लगवाने के साथ ही साथ बूस्टर डोज भी लगवाना अनिवार्य हैं। प्रशिक्षण स्थल पर वैक्सीनेशन के लिये बूथ बनाये गये है यदि किसी कार्मिक को किसी कारणवश दोनो डोज नही लगे है वे अपना दूसरा डोज लगवाना सुनिश्चित करें। यदि कार्मिक को दोनो डोज लग चुके हैं तो अपना बूस्टर डोज (दूसरे डोज के तीन महीने के उपरान्त) लगवाना सुनिश्चित करें। उन्होने कर्मिको को बताया कि बूथों पर फेस मास्क, थर्मल स्कैनिंग सेनेटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग सहित कोविड-19 के दिशा निर्देशो का स्वंय पालन करते हुये मतदाताओं को अवश्य पालन कराना सुनिश्चित करायें। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन में समय महत्वपूर्ण है समय की कद्र करें तभी समय आपकी कद्र करेगा। उन्होने कहा कि मतदान कार्य में निष्पक्षता बहुत आवश्यक है इस समय हम सभी लोग निर्वाचन आयोग के अधीन रहकर कार्य कर रहे हैं, हम पूरी निष्पक्षता के साथ कार्य करायें ताकि शान्तिपूर्ण ढंग से निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न हो सकें। उन्होंने कहा कि ई0वी0एम0 मशीन को चलाना व उसकी फिटिंग आदि के कार्य को भली भांति सीख लें तथा प्रशिक्षण में दिये गये दिशा निर्देशो का अध्ययन कर लें ताकि निर्वाचन के दिन किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पडें।
जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन के दौरान सभी कार्मिक निडर व निष्पक्ष होकर कार्य करें, कार्मिको का सम्मान व मर्यादा हमारे लिये सर्वोपरि है। उन्होने कहा कि कोई भी कार्मिक ट्रको में मतदान केन्द्रो पर नही जायेगा इसके लिये जनपद में पर्याप्त मात्रा में बसो की व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुये अतिरिक्त बसो की भी व्यवस्था कर ली गयी हैं। उन्होने कहा कि मतदान कार्मिक ही चुनाव के दौरान असली योद्धा है। अतएव पूरे मनोयोग व निष्ठा से कार्य सम्पन्न कराये। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि मतदाता फोटो पहचान पत्र के विकल्प के प्रयोग के सम्बन्ध में मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्णय के अनुसार विधानसभा निर्वाचन में ऐसे मतदाता जो अपना मतदाता फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत नही कर पाते है उन्हे पहचान स्थापित करने के लिये 12 वैकल्पिक पहचान दस्तावेजो में से कोई एक की मूल प्रति लाकर मतदान कर सकता हैं।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में जानकारी देते जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान के एक दिन पूर्व 19 फरवरी 2022 को मतदान पार्टी प्रातः 07 बजे मतदान हेतु महत्वपूर्ण सामाग्री कृषि उत्पादन समिति मंडी भोजला से प्राप्त कर अपने गंतव्य मतदान स्थल के लिये रवाना होगीं। उन्होने कहा कि भोजला मंडी में प्रातः 07 बजे पहुॅचकर अपने गंतव्य मतदान स्थल व वाहन नम्बर की जानकारी विषय पर्ची काउंटर से प्राप्त करेंगे तथा उसी काउंटर से निर्वाचन की महत्वपूर्ण सामाग्री प्राप्त कर सामाग्रियों की सावधानीपूर्वक जाॅच करेंगे। निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारो के नाम, चुनाव चिन्ह की सूची का मिलान बैलेट यूनिट पर लगे मतपत्रो से अवश्य कर लें। उन्होने कहा कि यह भी सुनिश्चित कर लें कि मतदान यूनिट के दोनो तरफ सील लगी है तथा उस पर जो एैड्रेस टैग लगा है निर्धारित मतदान स्थल की संख्या व नाम की हैं।
प्रशिक्षण में विस्तृत जानकारी देते हुये सहायक प्रभारी कार्मिक/ डीडीओ सुनील कुमार ने बताया कि कार्मिको को मतदान स्थल के लिये 20 या 25 मतपत्र अलग से दिये जायेंगे। जिन्हे मतदान कार्मिको निविदत्त मतपत्र (टेण्डर मतपत्र) के रूप में प्रयोग करना हैं। उन्होने बताया कि मतदेय स्थल के लिये चिन्हित मतदाता सूची,निर्वाचन क्षेत्र का प्रारूप, लड़ने वाले उम्मीदवारो एवं उनके चुनाव चिन्ह सूची, लड़ने वाले उम्मीदवारो एवं निर्वाचन अभिकर्ता के हस्ताक्षर नमूना की भी प्रति उपलब्ध करायी जायेगी। जिन्हें प्राप्त सामाग्री के समय मिलान अवश्य कर लें। उन्होने बताया कि मतदान के दिन दिनांक 20 फरवरी 2022 को मतदान प्रातः 07 बजे अनिवार्य रूप से प्रारम्भ होगा जो सांय 06 बजे तक अनवरत चलेगा। एक प्रत्याशी के लिये अधिकतम 02 अभिकर्ता बनाये जायेगें, परन्तु एक समय में मतदान स्थल पर एक प्रत्याशी का केवल एक ही मतदान अभिकर्ता रहेगा। पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण देते हुए उन्होंने बताया कि कंट्रेाल यूनिट को सील करने में प्रयुक्त पेपर सील स्पेशल टैग तथा स्ट्रीन सील का नम्बर, पीठासीन अधिकारी की डायरी में यथा स्थान अंकित करना हैं। उक्त तीनो प्रकार के सीलो के पीछे अपने पूरे हस्ताक्षर करने हैं तथा मतदान अभिकर्ताओं को तीन प्रकार के सीलो नम्बर नोट करके उपलब्घ करा देना हैं। उन्होने बताया कि पीठासीन अधिकारी के द्वारा मतदान अभिकर्ताओं को मशीन चलाकर तथा मॉक पोल कराकर एवं परिणाम दिखाकर संतुष्ट किया जायेगा। मॉक पोल के पश्चात रिजल्ट सेंक्शन वाला बटन दबाकर मॉक पोल समाप्त करना है।
प्रशिक्षण कार्यक्रम सहायक कार्मिक/जिला विद्यालय निरीक्षक कोमल सिंह यादव के द्वारा बताया कि माक पोल की समाप्ति के बाद सी0आर0सी0 द्वारा सी0यू0 को क्लियर करने के पश्चात सी0यू0 के टोटल बटन को दबाकर उपस्थित मतदान अभिकर्ताओं को कुल पड़े मत शून्य है दिखाकर वास्तविक मतदान हेतु कंट्रोल यूनिट को ग्रीन पेपर सील्ड, ए0बी0 स्ट्रीप सील, स्पेशल टैग एवं एैड्रेस टैग से रिजल्ट सेक्शन को सील कर क्लोज बटन के ऊपर काले रंग फ्लैग लगा दें। उक्त प्रक्रिया के दौरान सी0यू0 स्विच आफ करना न भूले। उन्होंने बताया कि उपरोक्त सम्पूर्ण प्रक्रिया मतदान प्रारम्भ करने के लिये निर्धारित समय प्रातः 07 बजे तक अनिवार्य रूप से पूरा कर लेना है तथा ठीक 07 बजे अपने मतदान स्थल पर मतदान प्रारम्भ कर देना हैं।
इस दौरान अन्य मास्टर ट्रेनरों द्वारा कंट्रोल यूनिट,बैलेट यूनिट,वी0वी0 पैट को चलाकर तथा पीठासीन अधिकारियों को चलवाकर प्रशिक्षित किया गया। बताया गया कि मतदान दिवस के एक दिन पूर्व चुनाव सामाग्री प्राप्त करते समय पीठासीन अधिकारी अपने ई0वी0एम0 कंट्रोल यूनिट/बैलेट यूनिट एवं वी0वी0 पैट का मिलान भली भांति कर लें। सामान प्राप्ति के पश्चात पीठासीन अधिकारी इस बात का भी ध्यान दे कि ई0वी0एम0 की जाॅच करते समय केवल सी0यू0 एवं बी0यू0 का कनेक्शन करे, किसी भी दशा में वी0वी0 पैट को ई0वी0एम0 से न जोड़े। प्रशिक्षण में प्रभारी कार्मिक मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एके सिंह, एसडीएम सदर क्षितिज द्विवेदी, जिला पंचायत राज अधिकारी जेआर गौतम, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 उपेंद्र पाल, प्राचार्य राजकीय इंटर कॉलेज पीके मौर्य, प्रधानाचार्य आई0टी0आई0 सहित सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

LEAVE A REPLY