सख्त कार्यवाही- अवैध होर्डिग्स अब स्‍टैण्‍ड सहित हटाए जाएंगे

0
728

झांसी। अवैध होर्डिग्स पर सख्त कार्यवाही करते हुए उसे स्टैण्ड सहित हटाया जाए, यदि बिना अनुमति प्राप्त किये घर पर विज्ञापन लगा पाया गया तो कार्यवाही की जाएगी। गैर-कानूनी ढंग से डिवाईडर पर लगे विज्ञापनों पर कार्यवाही की जाए। विज्ञापन में नगर निगम की आय में वृृद्धि होनी चाहिए। लापरवाही पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। नगर की सफाई व्यवस्था और बेहतर बनायी जाए। पर्याप्त सफाई कर्मी, संविदा व आउटसोर्सिग सफाईकर्मचारियों को बेहतर सफाई हेतु प्रेरित किया जाए। सभी वार्डो में अधिकारी स्वयं सफाई व्यवस्था की मानीटरिंग करे। मेरे द्वारा भी सफाई व्यवस्था की क्रास चेकिंग की जाएगी। आदर्श आचार संहिता लागू होते ही टीम कार्य करते हुए होर्डिग्स व प्रचार-प्रसार सामग्री को हटाये जाने का कार्य प्रारम्भ करेगी। निर्वाचन की घोषणा होने के बाद कोई भी नया निर्माण कार्य प्रारम्भ नही किया जाएगा।
यह निर्देश जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने नगर निगम सभाकक्ष में प्रशासक के रुप में नगर आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार ग्रहण करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक में दिए।

जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी नगर निगम झांसी के प्रशासक बने। उन्होने नगर निगम के समस्तम अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमे परिचय प्राप्त करते हुए उन्होनेे कहा कि जो भी दायित्व आपको दिए जाए उनका अक्षरशः पालन किया जाए। उन्होने ताकीद करते हुए कहा कि कार्य में लापरवाही क्षम्य नही होगी। बैठक में उन्होने नगर निगम में अधिकारियो की उपलब्धता के साथ कर्मचारियों के सम्बन्ध में भी जानकारी ली। बैठक मे राज्य वित्त आयोग व नगर निगम निधि के साथ ही 14 वे वित्त आयोग के विषयक जानकारी प्राप्त की। उन्होेने नगर निगम के आय के स्रोतो की भी जानकारी ली व आय बढ़ाने के लिए निर्देश दिए। उन्होने विज्ञापन से होने वाली आय में बढ़ोत्तरी करने के निर्देश दिए तथा अब तक कितनी आय है, की भी जानकारी प्राप्त की। बैठक में उन्होने विज्ञापन हेतु कितने स्थान चिन्हित है की भी जानकारी प्राप्त की और कहा कि इसके अतिरिक्त यदि विज्ञापन पाये गये तो सम्बन्धित के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होने योगेन्द्र सिंह टी.एस. को ताकीद करते हुए निर्देश दिए कि 3 दिन में आप सभी स्थानों व ऐसे घर जिन्होने विज्ञापन हेतु अनुमति प्राप्त की जांच लें । यदि इसके अतिरिक्त होर्डिग्स या विज्ञापन पाये जाएगे तो सख्त कार्यवाही की जाएगी।
नगर की सफाई व्यवस्था की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने नगर में बेहतर सफाई कराये जाने के निर्देश दिए। नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया 60 वार्ड तथा कुल 1556 सफाईकर्मी है। जिसमें 300 सफाईकर्मी नियमित है। 580 संविदाकर्मी तथा 774 आउटसोर्सिग के माध्यम से कार्यरत है। उन्होने बताया कि रात में भी सफाई कार्य किया जाता है। जिलाधिकारी ने कहा कि वार्ड के गणमान्य नागरिको के मोबाइल नम्बर ले लिए जाए व सफाई कार्य की क्रास चेकिंग की जाए। उन्होने कन्ट्रोल रुम में भी सफाई कर्मचारी की मानीटरिंग करने के निर्देश दिए। बैठक मे जिलाधिकारी/नगर आयुक्त श्री शिव सहाय अवस्थी ने कहा कि शीध्र ही निर्वाचन हेतु आदर्श आचार संहिता लगने वाली है, अतः ऐसे कार्य जिनके टेण्डर पूर्ण हो गये है उनका कार्य प्रारम्भ कर लिया जाए। साथ ही कार्य स्थल पर बोर्ड भी लगाया जाए। उन्होने कहा कि नये कार्य स्वीकृत नही होगे। जो कार्य चल रहे है, उनकी गुणवत्ता बनाये रखी जाए व कार्य गति के साथ पूर्ण किया जाए। उन्होने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि जो कार्य प्रारम्भ किये जाए उसका फोटोग्राफ्स अवश्य लें ताकि आदर्श आचार संहिता का का उल्लंघन न हो। उन्होने कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद कोई भी लोकापर्ण, शिलान्यास नही होगा। उन्होने अतिक्रमण हटाये जाने की कार्यवाही लगातार करते रहने के निर्देश दिए।
बैठक अपर नगर आयुक्त शादाब असलम, मुख्य अभियंता लक्ष्मी नारायण सिंह, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी रोहन सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी राकेश बाबू सहित अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता, कर निरीक्षक सहित समस्त अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY