स्वामित्व योजना नई क्रांति है गरीबों को उनका हक देने के लिए : मुख्यमंत्री

****गरीबों को उनके जमीन का मालिकाना हक मिलने से गांव अब स्वावलंबी बनेगा, गांव के लोग भी स्वावलंबी बनेंगे-योगी आदित्यनाथ जी **स्वामित्व योजना के क्रियान्वयन में उत्तर प्रदेश देश में अव्वल **जनपद के लाभार्थियों ने जमीन पर अपना मालिकाना हक मिलने पर प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की ** तहसील टहरौली ग्राम रौरा के श्री पन्नालाल को मा. मुख्यमंत्री जी अपने आवास पर स्वयं दी घरौनी **जनपद में आज 130 राजस्व ग्रामों के 23938 लोगों को स्वामित्व योजना अंतर्गत घरौनी दी गयी **जिले में अब तक 167 राजस्व ग्रामों के 27589 लोगों को उनके जमीन की मालिकाना हक के रूप में घरौनी दिया जा चुका है

0
745

झांसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वामित्व योजना अंतर्गत ग्रामीण गरीब लोगों को उनके आवासीय जमीनों के भूखण्डों का मालिकाना हक देने की ग्रामीण आवासीय अभिलेख घरौनी योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शिता व गरीबों के लिए उनके दिलों में होने वाले भाव को प्रदर्शित करने एवं उसका ध्‍योतक बताया। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना अंतर्गत सदियों- सदियों से गांव की आबादी की जमीन पर अपना मकान बना कर रह रहे लोगों को उनके उस मकान के भूखंड का सरकारी अभिलेखों के द्वारा मालिकाना हक दिया जा रहा है। इससे अब वह गरीब आदमी अपने उस जमीन का मालिक बन जाएगा।


  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को स्वामित्व योजना में 1001 ग्रामों के 154785 भू- स्वामियों को ग्रामीण आवासीय अभिलेख (घरौनी) का ऑनलाइन वितरण एवं पूर्णतया ऑनलाइन डिजिटल खसरा प्रारूप के शुभारंभ अवसर पर लाभार्थियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी की जमीन पर अपना मकान बनाकर रह रहे गरीब लोगों का उनके उस जमीन पर अब तक मालिकाना हक न होने के कारण गांव के दबंग उनके जमीनों पर कब्जा करते थे। कभी-कभार जब मकान उनके क्षतिग्रस्त हो जाता था, तो दोबारा उसी मकान को गांव के दबंग नहीं बनाने देते थे और उस जमीन पर वे अपना मालिकाना हक जताते थे। लेकिन अब स्वामित्व योजना के तहत गरीब को उसके जमीन पर मालिकाना हक देने के बाद जहां गांव में दबंग जबरदस्ती एवं गलत तरीके से उसकी जमीन पर अब कब्जा नहीं कर सकेंगे, गांव में होने वाले जमीन संबंधी विवाद भी काफी हद तक निपट जाएंगे। प्रधानमंत्री ने स्वामित्व योजना में गांव में जहां जिसका मकान बना है वह उसका मालिक भी बना रहे हैं। गांव में आबादी की जमीन पर लोग मकान बना लेते थे लेकिन उस जमीन पर मकान मालिक का मालिकाना हक नहीं होता था। लेकिन प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना से जमीन का मालिक बना रहे हैं।इसके अलावा जमीन पर गरीबों का मालिकाना हक होने से उन्हें अब बैंकों से ऋण भी मिल सकेगा और वे अपना व्यवसाय एवं खेती में बैंकों से मिले आर्थिक मदद से सुधार भी ला सकेंगे। इससे गांव अब स्वावलंबी बन रहा है और गांव के लोग भी स्वाबलंबी बनेंगे। स्वामित्व योजना में उत्तर प्रदेश पूरे देश में प्रथम स्थान पर है। गांव में ड्रोन के माध्यम से आबादी की भूमि का सर्वे कराकर लोगों को उनका मालिकाना हक दिया जा रहा है। पहले गांव में जमीन की पैमाइश लेखपाल द्वारा मैनुअल तरीके से किया जाता रहा है। किंतु स्वामित्व योजना में ड्रोन से सर्वे कराया जा रहा है, जो पूरी तरह पारदर्शी एवं निर्विवाद है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वामित्व योजना नई क्रांति है, ग्रामीणों को उनका हक देने के लिए। प्रदेश के सभी 75 जिलों के सभी राजस्व गांवों में यह योजना पहुंचायी जा रही है। उन्होंने बताया कि आज से शुरू हुए पूर्णतया ऑनलाइन डिजिटल खसरा प्रारूप योजना के तहत प्रदेश की 108848 राजस्व गांव का ऑनलाइन डिजिटल खसरा बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वामित्व योजना के लाभार्थीयों से संवाद करते हुए पूछा कि जमीन का मालिकाना हक एवं अधिकार आज उन्हें मिल रहा है उन्हें कैसा महसूस हो रहा है। सभी ने अपने जमीन का मालिकाना हक मिलने पर खुशी जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का धन्यवाद ज्ञापित किया।

एनआईसी में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम उपरांत पंडित दीनदयाल सभागार उपाध्याय में जनपद के भू- स्वामियों को भी घरौनी वितरित की गई। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि सहित समस्त विधायकों द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए, बालिकाओं द्वारा शासन द्वारा संचालित योजनाओं से ओतप्रोत नृत्य नाटिका भी प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में मंडलायुक्त सुभाष चंद शर्मा ने सबसे पहले समस्त भू स्वामियों को शुभकामनाएं दी, उन्होंने कहा कि अब आप अपने घरों के साथ उस जमीन के भी मालिक बन गए हैं। उन्होंने कहा कि झांसी जनपद सहित झांसी मंडल घरौनी वितरण में अव्वल है, आज मंडल में 64000 घरौनीयों का वितरण हो रहा है इसके लिए सभी को बधाई। उन्होंने बताया कि 24 अप्रैल 2021 तक सारे गांव को कवर करते हुए शत प्रतिशत घरौनी का वितरण लक्ष्य निर्धारित है परंतु झांसी मंडल इस कार्य में काफी आगे है तो यह कार्य जल्द पूरा कर लिया जाएगा। घरौनी वितरण कार्यक्रम में विधायक बबीना राजीव सिंह पारीछा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में पीढ़ी दर पीढ़ी हम रहते हैं परंतु हम उस जमीन के मालिक नहीं थे जहां हमारा मकान था, लेकिन आज प्रधानमंत्री और मुख्‍यमंत्री द्वारा हम उस जमीन के मालिक हो गए हैं। उन्होंने बताया कि यह काम सभी ब्लॉकों में हो रहा है, झांसी पहला जिला होगा जहां सबसे पहले शत-प्रतिशत घरौनी वितरण की जाएगी। विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत ने कहा जो योजना सरकार ने चलाई है उसका लाभ ग्रामीणों को मिलेगा। गांव में लड़ाई नहीं होगी भूमि विवाद भी नहीं होंगे। गरीब को अब मकान की जमीन का मालिक बनाया गया है, यह योजना मील का पत्थर साबित होगी। विधायक मऊरानीपुर बिहारी लाल आर्य ने कहा कि 70 सालों के बाद गांव के किसान/मजदूर हैं जो जमीदार व दबंगों से परेशान रहे, लेकिन अब पीएम और सीएम की दूरगामी सोच का नतीजा है कि जो गरीब जिस घर में रह रहे हैं, उस जमीन का मालिक उसे बनाया जा रहा है। घरौनी वितरण कार्यक्रम में जिला अधिकारी आंद्रा वामसी ने सांस्कृतिक कार्यक्रम व शासन द्वारा संचालित योजनाओं के ओत-प्रोत नृत्य व नृत्य नाटिका प्रस्तुत की सभी बच्चों को प्रोत्साहित किया उन्होंने बताया कि इस तरह के कार्यक्रमों को आयोजित करने का उद्देश्य यह है कि स्थानीय कलाकारों को आगे बढ़ाया जाए साथ ही ऐसे बच्चे जो प्रतिभा के धनी हैं उन्हें मंच उपलब्ध कराया जाए। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में घरौनी वितरण का कार्य प्रगति पर है और अब तक जनपद में 167 गांव में 27519 भू स्वामियों को घरौनी वितरित की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि आज 130 गांव में 23938 बरौनी का वितरण किया जा रहा है और जल्द ही अन्य गांव में बड़ी संख्या में घरौनी वितरण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी बी प्रसाद, सीनियर आईएएस विजय कुमार निरंजन, उप जिलाधिकारी सदर राजकुमार, टहरौली मंजूर अहमद सिद्धिकी, विभिन्न विकास खंड से आए भू स्वामी स्कूलों के प्रधानाचार्य एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY