ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना की जांच से कोई भी छूटने ना पाए : उप जिलाधिकारी

** निगरानी समिति घर-घर जाकर एंटीजन टेस्टिंग करें ** गांव में सैनिटाइजेशन व साफ- सफाई कार्य गंभीरता से हो, ग्रामीण जन स्वच्छता में सहयोग करें **निगरानी समिति सदस्य गांव में कोरोना संक्रमितों को मेडिकल किट अवश्य दें **ग्राम प्रधान निगरानी समिति का नेतृत्व करते हुए कार्य करें ** कोरोना संक्रमण से बचने के लिए टेस्टिंग कराना अनिवार्य

0
492

झांसी। आज उप जिलाधिकारी सदर राजकुमार ग्राम पंचायत रसोई विकासखंड बबीना पहुंचे और उन्होंने वहां में निगरानी समिति द्वारा किए जा रहे के कार्यों का अवलोकन किया। वहां उन्होंने निगरानी समिति के समस्त सदस्यों के संग बात करते हुए कहा कि गांव के हर घर में जाकर प्रत्येक सदस्य का कोरोना एंटीजन टेस्टिंग किया जाए ताकि उन्हें संक्रमण से बचाया जा सके। उन्होंने किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि जिस तरह से पिछले साल कोविड-19 प्रसार को रोकने में निगरानी समितियों द्वारा सक्रिय भूमिका निभाई थी, इस वर्ष भी इतनी तत्परता से कार्य करें।
उप जिलाधिकारी ने निगरानी समिति से वार्ता करते हुए समिति द्वारा किए जाने वाले कार्यों की जानकारी ली तथा क्या कार्य हो रहे हैं ग्राम भ्रमण करते हुए देखा, उन्होंने कहा कि समिति गांव में रहने वाले अथवा बाहर से आने वाले की जानकारी लेंगे, यदि कोई संदिग्ध मिलता है तो चेकिंग/ टेस्टिंग कराते हुए उन पर नजर रखेगें। उन्होंने समिति के सदस्यों से कहा कि सभी सदस्य कोविड-19 की गाइडलाइन का पूरा पालन करेंगे। उप जिलाधिकारी ने निगरानी समिति द्वारा ग्राम में कोरोना संक्रमण को फैलने से कैसे रोका जाए उसकी जानकारी वॉल पेंटिंग के माध्यम से दिए जाने पर सराहना की, उन्होंने जगह-जगह लगे पोस्टर जिसमें कोरोना से बचने के उपाय तथा कोरोना के लक्षण की जानकारी है पर भी समिति के द्वारा किए गए कार्य पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि कार्य चुनौतीपूर्ण है परंतु आपसी समझ व सहयोग से हम संक्रमण को ग्रामीण क्षेत्र में फैलने से रोकने में सफल होंगे।
ग्राम निगरानी समिति का नेतृत्व कर रहे ग्राम प्रधान गुलाब सिंह यादव ने बताया कि निगरानी समिति लगातार सर्वे कार्य कर जानकारी एकत्र कर रही है। आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकत्री गांव में जाकर घर-घर थर्मल स्क्रीनिंग के माध्यम से जांच कर रही और संदिग्ध पाए जाने पर दवा वितरित कर रहीं है। गांव में सैनिटाइजेशन कार्य कई बार किया जा चुका है तथा साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है। लोगों को भी साफ-सफाई, मास्क व सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। उप जिलाधिकारी ने ग्राम का भ्रमण कर ग्रामीणों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक किया और उन्होंने कहा कि घर का प्रत्येक सदस्य अपनी कोरोना जांच के लिए एंटीजन टेस्टिंग अवश्य कराएं। उन्होंने मौके पर निगरानी समिति द्वारा एंटीजन टेस्टिंग के कार्य को भी देखा। उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग वैक्सीनेशन अवश्य कराऐं, उन्होंने कहा कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का केंद्र पर ही टीकाकरण हो जाएगा उन्हें पंजीकरण कराने की अनिवार्यता नहीं है, परंतु 18 वर्ष से 44 वर्ष के उम्र के युवक-युवतियों को पंजीकरण कराना अनिवार्य है। इसी क्रम में ग्राम कोट खेरा में तहसीलदार सदर मनोज कुमार ने ग्राम निगरानी समितियों के कार्यों का निरीक्षण किया और ग्रामीणों को कोरोना वायरस से बचने के उपायों की जानकारी दी। इस मौके पर ग्राम प्रधान गुलाब सिंह यादव, प्रभारी एडीओ पंचायत, लेखपाल, आशा, एएनएम, आंगनवाड़ी कार्यकर्ती सहित अन्य सदस्य व ग्रामीण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY