उद्योग सृजन में बैंकों से समन्‍वय स्‍थापि‍त करें ज‍िलाध‍िकारी – मण्‍डलायुक्‍त

0
1005

झांसी। जनपद में पुर्नजीवित होगा क्रेशर उद्योग मुख्यमंत्री ने आश्वासन द‍िया है। मण्डल में उद्योग सृजन हेतु अनेकों योजनाओं में बैंक की घोर लापरवाही से प्रगत‍ि बेहद खराब है। सम्बन्धित जिलाधिकारी बैंक के साथ बैठक कर प्रगति लाये जाने का प्रयास करे। आगामी 27-28 सितम्बर को जनपद झांसी में उद्यम समागम कार्यक्रम को सफल बनाये जाने के के लिए विभाग आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करे। उक्त कार्यक्रम में वायर सेलर मीट प्रदर्शनी के साथ उद्यमियों की समस्याओं पर चर्चा होगी। यूपीएसआईडीसी अनावश्यक प्रकरणों को लटकाये न रखे, तत्काल निस्तारित करें। साथ ही चेक लिस्ट चस्पा करे ताकि आवेदन हेतु किन कागजों की आवश्यकता है, सभी को जानकारी प्राप्त हो सके।
यह निर्देश मण्डलायुक्त श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव ने आयुक्त सभागार में मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक में अध्यक्षता करते हुए दिए। उन्होने सीधे और साफ शब्दों में कहा कि क्षेत्र में उद्योग स्थापित करने हेतु विभाग संवेदनशील होकर कार्य करे। उन्होने विभिन्न योजनाओं की प्रगति में बैंक के असहयोग पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की और जल्द सुधार लाये जाने के निर्देश दिए।
मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक में मण्डलायुक्त ने बताया कि जल्द ही स्टोन क्रेशर एसोसिएशन ने नई लीज पालिसी के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री से मुलाकात की, जिस पर मुख्यमंत्री द्वारा शीघ्र ही नियमावली में आवश्यक संशोधन कराये जाने हेतु आश्वस्त किया गया है। उन्होने कहा कि जल्द ही स्टोन क्रेशर इन्डस्ट्रीज जनपद में प्रारम्भ हो जाएगी। श्रीमती कुसुमलता श्रीवास्तव ने मण्डल के सभी जनपदों में उद्यम समागम कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। 27-28 सितम्बर को जनपद झांसी व जालौन तथा ललितपुर में 30 सितम्बर से 01 अक्टूबर को आयोजित होगा। उन्होने कहा कि एमएसएमई-ईको सिस्टम से स्टेक होल्डर्स को एक मंच पर लाकर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम इकाईयों के विकास पर चर्चा होगी। साथ ही विकास की योजनाये बनायी जाएगी। उन्होने बताया कि विशेष रुप से ओडीओपी उत्पाद झांसी में साॅफ्ट ट्वायज, ललितपुर में चन्देरी साड़ी व जनपद जालौन में हैण्ड मेड पेपर पर अधिक फोकस रहेगा। कार्यक्रम का आयोजन बीकेडी कालेज प्रांगण मे किया जाएगा। बैठक में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, एक जनपद एक उत्पाद योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना वर्ष 2019-20 की प्रगति समीक्षा करते हुए लक्ष्य के सापेक्ष कम प्रगति होने पर सख्त नाराजगी व्यक्त की और बैंक को अपनी कार्य पद्वति में सुधार लाये जाने के निर्देश दिए ताकि योजना का लाभ पात्रों को मिल सके। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना वर्ष 2019-20 में मण्डल का लक्ष्य 11820 के सापेक्ष 969 प्रेषित तथा 941 स्वीकृत प्रकरणों में से मात्र 495 ही वितरण किये गये, जबकि जालौन व ललितपुर की प्रगति शून्य है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री स्वरोजगार सृजन कार्यक्रम योजना में मण्डल का लक्ष्य 95 है, जिसके सापेक्ष 295 आवेदन प्रेषित है, विभिन्न बैंक को जिसमें 15 स्वीकृत विवरण मात्र 3 है, यह स्थिति बेहद चिन्ताजनक है, इसमें सुधार लाया जाए।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन बी.प्रसाद, उपायुक्त उद्योग सुधीर श्रीवास्तव, अध्यक्ष चैम्बर आफ कामर्स हरिमोहन बंसल, अध्यक्ष उ0प्र0 व्यापार मण्डल संजय पटवारी, मनमोहन गेढ़ा, अजय पस्तोर सहित विभिन्न विभागों के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY