आज का पंचांग : जानिए कैसा रहेगा आज 10 सितम्बर को आपका दिन

0
629

एशिया टाईम्स पर ‘आज का पंचांग’ प्रारम्भ किया जा चुका है। इसमें आपको तिथि व त्यौहारों और विशेष मौकों की विशेष जानकारी समय समय पर उपलब्ध होती रहेगी। यह पंचांग ग्राम पोस्ट बगौता जिला छतरपुर मध्यप्रदेश के ‘ज्योतिषविद पंडित प्रकाश तिवारी शास्त्री’ द्वारा दिया जा रहा है। आप सभी से अनुरोध है इस सम्बंध में अपना फीड बैक देते रहें, जिससे हमको यह प्रतिदिन का कॉलम और अच्छा करने में सहयोग मिलता रहे।”

जानिए गुरुवार 10 सितंबर 2020 को क्या है विशेष :

आज का व्रत : महालक्ष्मी व्रत का पूजन का मुहूर्त
महालक्ष्मी व्रत पूजा मुहूर्त : आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 10 सितंबर की रात्रि में 09 बजकर 45 मिनट पर लगेगी, जो गुरुवार की रात्रि 10 बजकर 47 मिनट तक रहेगी। ऐसे में महालक्ष्मी व्रत गुरुवार को रखा जाएगा।
महालक्ष्मी व्रत का महत्व : महालक्ष्मी के इस व्रत को 16 दिनों तक रखना संभव न हो तो व्यक्ति को पहले दिन, आठवें दिन और अंतिम दिन का व्रत रखना चाहिए। इस व्रत को करने से धन-संपदा, समृद्धि, ऐश्वर्य, संतान आदि की प्राप्ति होती है। नौकरी या बिजनेस में भी तरक्की मिलती है।
महालक्ष्मी मंत्र
श्री लक्ष्मी बीज मन्त्र: “ॐ श्रींह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्मी नम:।।” 


माह : अश्विन
तिथि : अष्टमी
ऋतु : वर्षा
अयन : दक्षिणायण
संवत : 2077
नक्षत्र : रोहिणी
पक्ष : कृष्ण
करण : बालव
चंद्र राशि : मिथुन

जानिये कैसा रहेगा आपका ये गुरुवार 10 सितंबर 2020

मेष राशि : अपने पिता की जीवन से जुड़े निर्णय की बात को नजर अंदाज न करें। यदि आप अपने पारिवारिक व्यापार से जुड़े हैं, तो पैसों से जुड़ा निर्णय सबकी सहमति से लें। कंस्ट्रक्शन काम से जुड़े व्यक्ति काम से जुड़े दस्तावेज और सरकारी अनुमति जैसी कठिनाइयों से उलझ सकते हैं। परिवार के छोटे और बड़े सदस्यों में किसी बात को लेकर विवाद उत्पन्न होगा। 

वृष राशि : व्यवसायिक गतिविधियों में अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। क्योंकि किसी प्रकार का नुकसान होने की आशंका लग रही है। कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से कोई आर्डर कैंसिल हो सकता है ।

मिथुन राशि : आपकी थकान और तनाव को दूर करने के लिए पारिवारिक लोग पूरी तरह सहयोग करेंगे तथा आपसी संबंध भी खुशनुमा बने रहेंगे। वर्तमान मौसम की वजह से जोड़ों में दर्द व गैस जैसी समस्या रहेगी। कुछ समय अपनी केयर में भी व्यतीत करें।

कर्क राशि : आर्थिक स्थिति बेहतर बनेगी। रुका हुआ या उधार दिया हुआ पैसा वापस मिलने से राहत महसूस करेंगे। तथा अपनी व्यवहार कुशलता द्वारा किसी भी प्रकार का काम निकालने में सक्षम रहेंगे। परंतु पैसा आने के साथ-साथ खर्चे भी तैयार रहेंगे। कभी-कभी मन में निराशाजनक तथा नकारात्मक विचार उत्पन्न हो सकते हैं। अपने नजदीकी संबंधियों के साथ संबंध मधुर बनाकर रखना आवश्यक है।

सिंह राशि : धन संबंधी किसी प्रकार के लेन-देन में सावधानी रखें। आपके साथ विश्वासघात हो सकता है तथा आप आर्थिक परेशानियों में भी उलझ जाएंगे। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त करते समय भी पेपर वर्क को बहुत अधिक ध्यान से करें। कार्यक्षेत्र में अपने काम की क्वांटिटी के साथ-साथ क्वालिटी पर भी ध्यान रखें। महत्वपूर्ण आर्डर मिलने की संभावना है। इसलिए अपना पूरा ध्यान अपने व्यवसाय पर ही केंद्रित रखें।

कन्या राशि : कार्य क्षेत्र में आप का दबदबा बना रहेगा। लेकिन अपनी योजनाओं को किसी के समक्ष शेयर ना करें। क्योंकि कोई इनका इस्तेमाल करके आपको नुकसान पहुंचा सकता है। घर के किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके लिए भाग्योदय कारक रहेगी। और गैस की समस्या उत्पन्न हो सकती है

तुला राशि : कोई नजदीकी व्यक्ति ही आपको धोखा दे सकता है और आपके लिए कोई गलतफहमी भी उत्पन्न कर सकता है इसलिए सावधान रहना अति आवश्यक है। आज किसी भी प्रकार का धन संबंधी लेन-देन ना करें।

वृश्चिक राशि : घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद व स्नेह आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। इसलिए उनका आत्म सम्मान व सेवा भाव रखना आपका फर्ज है। आज का दिन महिलाओं के लिए उत्तम फलदायक है। वे हर परिस्थिति का मुकाबला हिम्मत और साहस से करेंगी।

धनु राशि : सेहत से जुड़े कार्यक्रमों को फिर से शुरू करने के लिए अच्छा दिन है। अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। अगर आप हर किसी की मांग पूरी करने की कोशिश करेंगे, तो सिर्फ़ नाकामी आपके हाथ लगेगी। आप आज प्यार की मनोदशा में होंगे- और आपके लिए काफ़ी मौक़े भी होंगे। अपना बायोडाटा भेजने या किसी इंटरव्यू में जाने के लिए अच्छा समय है। आज आप व्यस्त दिनचर्या के बावजूद भी अपने लिए समय निकाल पाने में समर्थ होंगे।

मकर राशि : आज दिन में बड़ी खुशी मिल सकती है ओर बाहर से आये हुए लोग आपका बड़ा समन्वय करगे और घर पर रखी पूंजी आप निवेश कर सकते है। आज महालक्ष्मी का पूजन घर में रखने के बाद आज घर से बाहर जाने का सोच रहे होंगे।

कुंभ राशि : व्यवसायिक गतिविधियां पूर्ववत चलती रहेगी। अपने राज व रहस्य किसी को ना बताएं। गोपनीयता का पूरा ध्यान रखें। काम के प्रति आपके उत्साह व जोश में भी कुछ कमी रह सकती है। आर्थिक मामलों में भी हाथ तंग रहेगा। पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य का अभाव रहेगा और इसका प्रभाव घर-परिवार पर भी पड़ सकता है। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में अपना समय नष्ट ना करें।

मीन राशि : कार्यक्षेत्र में आप अपनी क्षमता व योग्यताओं का भरपूर इस्तेमाल करेंगे। किसी नए कार्य की रूपरेखा क्रियान्वित करने में सक्षम रहेंगे। मनोनुकूल परिणाम हासिल होंगे तथा सारे प्रयत्न सफल भी रहेंगे। पति-पत्नी में प्रेम पूर्ण भाव रहेगा। परिवार के साथ रेस्टोरेंट्स में डिनर का प्रोग्राम भी बन सकता है। अत्यधिक काम के बोझ की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। अपनी नियमित जांच अवश्य करवाएं।

LEAVE A REPLY