आत्मनिर्भर किसान ही आत्म निर्भर भारत की नीव डाल सकते हैं : प्रधानमंत्री

0
544

झांसी। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की जयंती सुशासन दिवस के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर जनपद के समस्त विकासखंडो में प्रधानमंत्री के उद्बोधन का सीधे प्रसारण का आयोजन किया गया। प्रत्येक विकासखंड पर बडी़ संख्या में किसानों द्वारा प्रधानमंत्री के संवाद को सुना गया।
प्रधानमंत्री भारत सरकार नरेंद्र मोदी ने किसानों से सीधे संवाद करने के उपरांत देश के किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन कई महत्वपूर्ण अवसरों का समागम है, आज जहां पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई की जयंती है, इसके साथ ही पंडित मदन मोहन मालवीय की जयंती भी है। साथ ही क्रिसमस का भी त्यौहार है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेई ने अपना पूरा जीवन राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित कर दिया था तथा उन्होंने गांव – गरीब तथा किसानों के जीवन में बदलाव लाने के लिए सार्थक कदम भी उठाए। उन्होंने कहा कि नई तकनीक का प्रयोग करते हुए आज केंद्र सरकार द्वारा भेजा पूरा पैसा सीधे किसानों के खातों में जाता है तथा रुपया ना घिसता है ना दूसरों की जेबों में जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसान सम्मान निधि से किसान को बहुत लाभ प्राप्त हो रहा है किंतु पश्चिम बंगाल के 70 लाख किसानों को वहां की मुख्यमंत्री के कारण लाभ नहीं पहुंच रहा।
उन्होंने किसानों से संवाद करते हुए एग्रीमेंट खेती की जानकारी ली और कहा कि इस एग्रीमेंट खेती से आपको कतई नुकसान नहीं होगा। उन्होंने किसानों से यह भी कहा कि नए किसी कानून को लेकर अफवाहों पर ध्यान ना दें। विकास भवन सभागार में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ महापौर रामतीर्थ सिंघल व जिलाधिकारी आंद्रा वामसी द्वारा दीप प्रज्वलित व पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया। इस अवसर पर कृषक/ मत्स्य पालक भाइयों को संबोधित करते हुए महापौर रामतीर्थ सिंघल ने कहा कि सरकार द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई की जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई के जीवन से जुड़ी अनेक घटनाओं का वर्णन किया और कहा कि आप देश के विकास पर निरंतर कार्य करते रहें, आपका व्यक्तित्व बेहद सरल और प्रभावशाली था, जिस कारण पक्ष और विपक्ष आप का सम्मान करते थे। जिलाधिकारी आंध्रा वामसी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई अटल थे अटल हैं और अटल रहेंगे। उन्हें उनकी सरल स्वभाव के कारण दल व विपक्ष से बराबर सम्मान मिलता रहा। उन्होंने गांव के विकास के लिए सबसे पहले एसजीएसवाई योजना को क्रियान्वयन किया, जो भी विकास हुआ निवेश हुआ उन्हीं के कारण हुआ। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी उनके द्वारा भारत में बढ़ी, उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री की सरलता को अपनाने पर भी जोर दिया। जिला कृषि अधिकारी केके सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2,37156, किसानों को किसान सम्मान निधि के तहत रुपए 474 करोड़ से अधिक की धनराशि कृषक भाइयों की खातों में ट्रांसफर की गई है। इस दौरान प्रभारी सीडीओ/ नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY