चकबंदी अधिकारियों को चेतावनी देते हुए जिलाधिकारी ने रोका तीन का वेतन

**कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली समीक्षा में जिलाधिकारी ने लापरवाह अधिकारियों को लिया आड़े हाथ **सीओ चकबंदी, एसीओ चकबंदी को चेतावनी सहित वेतन रोके जाने तथा सहायक चकबंदी अधिकारी का वेतन रोके जाने के निर्देश **प्रर्वतन कार्यो के लिए विशेष टीम गठित कर कार्यवाही के निर्देश **समस्त विभाग वसूली लक्ष्य के सापेक्ष वसूली में तेजी लाए जाने के लिए रणनीति बनाकर कार्य करें

0
549

झांसी। विकास भवन सभागार में मासिक कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने लापरवाह अधिकारियों को आड़े हाथ लेते हुए कार्यशैली में सुधार लाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी विभागीय वसूली के लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूर्ण करने के लिए रणनीति बनाते हुए कार्रवाई करें। उन्होंने वसूली बढ़ाए जाने के लिए प्रवर्तन कार्यों को बढ़ाने हेतु टीम गठित कर कार्य करने के निर्देश दिए ताकि वसूली में इजाफा हो सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि एंटी भू माफिया के प्रकरणों को गंभीरता से निस्तारित किया जाए। जनपद में 9 प्रकरण लंबित हैं। उन्होंने उपस्थित उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि क्षेत्र में अवैध खनन पर सख्त कार्यवाही की जाए। क्षेत्र में ऐसे स्थान जहां अवैध खनन की संभावनाएं हैं वहां औचक भ्रमण करने के भी निर्देश दिए। वसूली बैठक में तहसीलदारों को संबंधित संबोधित करते हुए कहा कि विद्युत देय, स्टांप एवं बैक देयो पर फोकस अधिक करें ताकि वसूली बढ़ाई जा सके। उन्होंने आरसी की समीक्षा करते हुए कहा कि बड़े बकायेदारों पर कार्रवाई अवश्य की जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि कोई भी प्रमाण पत्र व आवेदन लंबित ना रखा जाए, सभी प्रमाण पत्र समय अवधि में ही निर्गत हो। उन्होंने कहा कि वादो के सापेक्ष मुकदमों का निस्तारण शत-प्रतिशत करना अनिवार्य है, इसमें शिथिलता बर्दाश्त नहीं होगी। बैठक में धारा 133 ए एवं धारा 145 के मुकदमों का जल्द निस्तारण करने के निर्देश दिए। जनपद में 133 के सापेक्ष 22 मुकदमों के निस्तारण पर नाराजगी व्यक्त की और जल्द निस्तारण के निर्देश दिए।
समीक्षा बैठक में चकबंदी विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने 1 वर्ष से ज्यादा 40 प्रकरणों के लंबित होने पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने सीओ चकबंदी को चेतावनी दिए जाने के साथ ही एसीओ चकबंदी को चेतावनी व वेतन रोके जाने के निर्देश दिए इसके साथ ही साथ सहायक चकबंदी अधिकारी का भी वेतन रोकने के निर्देश दिए। मासिक कर करेत्तर एवं राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिकारी अपने विभागीय वार्षिक लक्ष्य की पूर्ति के लिए रणनीति बनाते हुए कार्रवाई करें ताकि लक्ष्य शत-प्रतिशत पूर्ण किया जा सके। इस अवसर पर एडीएम वित्त एवं राजस्व श्रीराम अक्षयवर चौहान, एडीएम प्रशासन बी प्रसाद, नगर मजिस्ट्रेट सलिल पटेल सहित समस्त उप जिलाधिकारी एवं विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY