जेल चौराहे से ललितपुर बाईपास हाईवे तक भारी वाहनों के आवागमन पर निर्माण कार्य पूर्ण होने तक रहेगी रोक : डीएम

** **लेखपाल कार्य संस्कृति में सुधार लाये, अनावश्यक शिकायतों के निस्तारण को लम्बित न रखे **जनपद में चौरी-चौरा शताब्दी समारोह के आयोजन में अधिकारी स्वयं प्रतिभाग करें **अवैध कब्जों की शिकायतों को गम्भीरता से लिया जाये और मौके पर पुलिस/राजस्व टीम जाकर शिकायत का निस्तारण करें **सम्पूर्ण समाधान दिवस शासन की प्राथमिकताओं में शामिल है, अधिकारी विभागीय शिकायतों के निस्तारण में स्वयं रुचि लें

0
670

झांसी। आज सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन तहसील सदर झांसी के सभागर में हुआ। मौके पर जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी ने निर्णय लेते हुये कहा कि जेल चौराहे से ललितपुर बाईपास हाईवे तक मार्ग ट्रक, बस सहित अन्य भारी वाहनों के आवागमन हेतु रोका जा रहा है, उक्त मार्ग का जब तक निर्माण कार्य पूर्ण नहीं होता है, यह रोक जारी रहेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि लगातार क्षेत्र के निवासियों द्वारा शिकयत की जा रही थी कि उक्त मार्ग के निर्माण से प्रदूषण फैल रहा है और भारी वाहनों के आवागमन से निर्माण कार्य में भी असुविधा हो रही है। अतः जनता की सुरक्षा एवं प्रदूषण को रोकने के लिये यह रोक जारी रहेगी। सड़क निर्माण के दोनो ओर हैवी बैरियर लगाये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होने निर्माण की धीमी प्रगति पर विद्युत विभाग, जल निगम, जल संस्थान तथा सेतु निगम के अधिकारियों को फटकार लगाते हुये कार्य त्वरित गति से पूर्ण करने के निर्देश दिये।
सम्पूर्ण समाधान दिवस तहसील झांसी में जिलाधिकारी ने लोगों की समस्यायें सुनी और अधिकारियों को समय सीमा में निस्तारण के आदेश दिये। उन्होने कहा कि अवैध कब्जा, चकरोड पर कब्जा या निजी भूमि पर दबंगों द्वारा कब्जे की शिकायतों को गम्भीरता से लिया और मौके पर पुलिस बल एवं राजस्व टीम जाकर पैमाइश करते हुये दोनो पक्षों के समक्ष निस्तारण करें। ऐसा करने से दोनो पक्षों में संतुष्टि होगी और बार-बार शिकायतें भी नही आयेगी।
इसी क्रम में उन्होने पेंशन सम्बन्धित प्रकरणों के निस्तारण हेतु निर्देश देते हुये कहा कि अभियान चलाकर पात्र पेंशन लाभर्थियों के आनलाइन फार्म भरवाये ताकि उन्हें बार-बार चक्कर न लगाना पड़े। सम्पूर्ण समाधान दिवस तहसील सभागार में किशनलाल कुशवाहा निवासी कोटखेरा रक्सा ने शिकायती पत्र देते हुये कहा कि मौजा कोटखेरा में ग्राम समाज की जमीन खसरा नम्बर 154 व 178 में पहले से ही रास्ता था जिस पर एपेक्स व बिजली के खम्बें लगे हुये है। उसको विजय सिंह पुत्र देवकी नन्दन राजपूत ने व उनके परिवार के लोगों ने गेट लगाकर रास्ता बन्द कर दिया। रास्ता बन्द होने से लोगों को निकलने व जानवरों को आने-जाने में परेशानी हो रही है, अतः उक्त रास्ते को खुलवाया जाये। जिलाधिकारी ने शिकायत को गम्भीरता से लिया और तहसीलदार को निर्देश दिये कि मौके पर जाकर शिकायत का परीक्षण करते हुये निस्तारण करें। इसी क्रम में लाखन सिंह पुत्र स्व. बब्लू सिंह निवासी ग्राम मैरी ने शिकायती पत्र देते हुये जिलाधिकारी से कहा कि मौजा मैरी में चकबंदी के समय ग्रामवासियों को अपने चक/खेत पर पहुंचने के लिये आराजी संख्या 169 में चकरोड बनाया गया। प्रार्थी की आराजी संख्या 171,172 है, उक्त चकरोड नम्बर 169 पर अवैध कब्जा हो चुका है, जिस कारण आने-जाने का रास्ता बन्द हो गया। निवेदन है कि अवैध कब्जा हटवाया जाये ताकि आने-जाने में कोई समस्या न हो। जिलाधिकारी ने तहसीलदार झांसी मनोज कुमार को निर्देश दिये कि उक्त शिकायत का परीक्षण मौके पर जाकर किया जाये, यदि शिकायत सही हो तो अवैध कब्जा हटाते हुये सख्त कार्यवाही की जाये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में नवल किशोर पुत्र हरी सिंह निवासी बरगढ़ ने शिकायती पत्र देते हुये कहा कि तहसील झांसी में मेरी जमीन जिसका रकवा 0.0450 है, जिस पर हरदास पुत्र उमराव जोते है उस जमीन की लेखपाल से माप कराकर दिलवाये जाने की कृपा करें। जिलाधिकारी ने तहसीलदार को उक्त प्रकरण के निस्तारण के निर्देश दिये। इस मौके पर एसएसपी दिनेश कुमार पी, मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, सीएमओ डाॅ जीके निगम, एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी, एसडीएम सदर राजकुमार सहित समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY