पथराई बांध से जुड़ी ग्रामीणों की समस्याओं का किया जाए त्वरित समाधान – डीएम

***पथराई बांध से उलदन जाने वाले मार्ग की मरम्मत कराए जाने के निर्देश ताकि ग्रामीणों को आवागमन में परेशानी ना हो **बांध के फाटक खुलने से पानी गांव के अंदर ना पहुंचे बरसात से पहले अधिकारी तत्काल व्यवस्था करें

0
711

झांसी। पथराई बांध का जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने निरीक्षण किया। उन्होंने मौके पर बांध से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त की और बांध के कैचमेंट एरिया तथा सिंचाई द्वारा कितने गांव के किसानों को लाभ प्राप्त हो रहा है उसकी भी जानकारी ली। उन्होंने भसनेई ताल से नहर कार्य की भी जानकारी ली और कार्य गति के साथ पूर्ण कराए जाने के निर्देश भी दिए।
जिलाधिकारी द्वारा बांध के निरीक्षण के बाद ग्रामीणों से बात की। जिसपर ग्रामीणों द्वारा जिलाधिकारी को बताया गया कि बांध में जब पानी भर जाता है और बांध के गेट खोले जाते हैं तो पानी सुरक्षा दीवार के ऊपर से निकलकर गांव में आ जाता है, जिससे मकान में नोना लगने से मकान गिरने का खतरा है, जिससे जानमाल की हानि हो सकती है। इससे गांव में रहना मुश्किल हो गया है। चढ़रऊधवारी ग्राम के ग्रामीणों द्वारा जिलाधिकारी को बताया गया कि बांध से उलदन जाने के लिए बगरौनी जागीर तक का रास्ता बहुत खराब हो गया है, सड़क गड्ढे में तब्दील हो गई है जिससे आने जाने में असुविधा हो रही है। जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित अधिशासी अभियंता सिंचाई एसके सिंह को निर्देश दिए कि तत्काल किसानों की समस्या का समाधान सुनिश्चित करें ताकि आगामी वर्षा में पानी गांव के अंदर ना पहुंच सके। उन्होंने जिलाधिकारी को बताया कि पथरई बांध से लगभग 18 गांवों के किसानों को लाभ प्राप्त हो रहा है। उन्हें खेती के लिए पर्याप्त पानी भी उपलब्ध होता है। जिलाधिकारी ने उल्दन जाने के लिए बरौनी जागीर तक सड़क मरम्मत के लिए अधिशासी अभियंता सिंचाई निर्माण(खंड- 5) श्री एस के सिंह को निर्देश दिए। इस मौके पर नोडल अधिशासी अभियंता सिंचाई (बेतवा प्रखंड) उमेश कुमार, ग्राम बमरौनी जागीर के चंदूलाल, सीताराम, महेश प्रसाद, मनोहर लाल एवं ग्राम चढ़रऊधवारी के मोहनलाल राजपूत, रामसेवक राजपूत, दशरथ बरार, शकील खान आदि किसान उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY