सीएचसी पर व्यापक प्रचार-प्रसार करने करें ताकि अधिक से अधिक लोग वैक्सीन हेतु पंजीकरण कराये: डीएम

** जनसुविधा केन्द्र पर वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन अधिक से अधिक किया जाए, ** वैक्सीनेशन में तेजी लाए जाने के लिए जनसुविधा केन्द्र की महत्वपूर्ण भूमिका ** सेवा प्रदाता यह अवश्य सुनिश्चित करने की अक्रियाशील केंद्रो एक्टिव हों ** सीएचसी संचालकों का पं0दीनदयाल उपाध्याय में वृहद प्रशिक्षण, रजिस्ट्रेशन करने की दी जानकारी ** प्रशिक्षण के दौरान जो भी डाउट है उनका निस्तारण अवश्य करे लें

0
435

झांसी। पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में जनपद में कोविड-19 महामारी के बचाव हेतु वैक्सीनेशन में तेजी लाये जाने के मद्देनजर सभी जनसुविधा केन्द्र के संचालकों को दिए जा रहे प्रशिक्षण सत्र में कहा कि सभी जनसुविधा केन्द्र संचालक अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हेतु रजिस्ट्रेशन करायें। रजिस्ट्रेशन निःशुल्क किया जाना है, इस कार्य में आप की महत्वपूर्ण भूमिका है और आपका विशेष सहयोग है ताकि शत-प्रतिशत लोगों को वैक्सीनेट किया जा सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार की मंशा है कि प्रदेश में प्रतिदिन अधिक से अधिक वैक्सीनेशन कराया जाये, यह तभी सम्भव होगा जब हमारे सभी जन सुविधा केन्द्र प्रापर संचालित होंगे और दूरदराज क्षेत्र के लोग वही अपना पंजीकरण करा सकेंगे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीनेशन हेतु पंजीकरण करने में मदद करें, उन्होंने ग्रामीणों को मोटिवेट करने के लिए भी सीएससी संचालकों से कहा ताकि ग्रामीण अधिक से अधिक आकर अपना पंजीकरण कराएं। उन्होंने बताया कि जनपद में अभी 10% ही वैक्सीन वैक्सीनेशन हुआ है। ग्रामीण क्षेत्र की स्थिति भी संतोषजनक नहीं है। जनपद में कुल 1358 जन सुविधा केन्द्र है, जिलाधिकारी ने पं0दीनदयाल उपाध्याय सभागार में दो पारियों में आयोजित प्रशिक्षण में उन्होने कहा कि कोविड-19 महामारी बचाव हेतु कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया जाना है। प्रशिक्षण में सभी बारीकियों को बताया जायेगा ताकि रजिस्ट्रेशन करने में असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान जो भी डाउट है केंद्र संचालक उनको अवश्य दूर करें ताकि रजिस्ट्रेशन के दौरान कोई समस्या ना हो। जिलाधिकारी ने समस्त उपस्थित जन सुविधा केंद्र संचालकों सहित ग्राम प्रधान व ग्राम सचिव को निर्देश दिये कि ग्राम के परिवार रजिस्टर की मदद लेते हुये परिवार के सदस्यों का वैक्सीनेशन हुआ अथवा नही, की जानकारी लें और उनका प्राथमिकता से रजिस्ट्रेशन कराया जाना सुनिश्चित कराएं। उन्होने कहा कि सभी अपने केन्द्रों पर वैक्सीनेशन पंजीकरण का प्रचार-प्रसार करें ताकि अधिक से अधिक लोग वैक्सीन लगवाने हेतु अपना पंजीकरण कराये। ग्रामीण क्षेत्र में यदि कोई वैक्सीन नही लगवा रहा या अफवाह फैलाकर दूसरों को वैक्सीन लगवाने की बात कह रहा है तो उसकी जानकारी तत्काल आईसीसीसी के 0510 – 2370621,2370622,2370623 नंबरों पर दें ताकि टीम द्वारा क्षेत्र में जागरुकता अभियान चलाया जा सके और शंकाओं का समाधान किया जा सके। इस मौके पर एडीएम संजय कुमार पाण्डेय, एसीएम न्याय अतुल कुमार, डीआईओ एनआईसी आसिफ खान, एडीआईओ शक्ति अग्रवाल, ई-मैनेजर आकाश रंजन सहित सेवा प्रदाता व जनसुविधा केन्द्र संचालक उपस्थित रहे।

जन सुविधा केंद्र के संचालकों को प्रशिक्षण देते हुए ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर श्री आलोक रंजन ने प्रशिक्षण देते हुए बताया किः-

1- जन सेवा केंद्र अपने लॉगइन आईडी पासवर्ड से इधर से पोर्टल पर दिए गए लिंक के माध्यम से लॉगिन करेंगें।

2- जनसेवा संचालक जब किसी व्यक्ति का रजिस्ट्रेशन करेंगे तब उनके मोबाइल नंबर एवं कुछ प्रपत्र की आवश्यकता पड़ेगी जैसे गवर्नमेंट आईडी कार्ड जो कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3- केंद्र संचालक व्यक्ति का पंजीकरण उनका मोबाइल नंबर पोर्टल पर अंकित कर ओटीपी वेरीफाई करेंगे।

4- इसके बाद आवेदक का नाम आवेदक का जन्म का वर्ष आवेदक पुरुष है या महिला एवं आवेदन आवेदक के गवर्नमेंट आईडी के अंतिम चार अंक पोर्टल पर दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक करेंगें।

5- आवेदक यदि अपने परिवार का पंजीकरण कराना चाहता है तू वह अपने फोन नंबर से मात्र चार सदस्यों का ही पंजीकरण करा सकता है।

6- पंजीकरण कराने के उपरांत आवेदक को अपने वैक्सीन का शेड्यूल बुक करना होता है जिसके लिए वह अपने क्षेत्र के पिन कोड या जनपद के अनुसार वैक्सीनेशन केंद्र को खोज सकता है एवं केंद्र पर अपनी उपलब्धता के अनुसार समय भी सुनिश्चित कर सकता है।

7- अपने वैक्सीन की तिथि व समय सुनिश्चित करने के उपरांत एक रसीद जनरेट होती है जिसमें आवेदक द्वारा सुनिश्चित किए गए केंद्र एवं समय की जानकारी होती है एवं रसीद में एक सीक्रेट कोड होता है जो आप आवेदक से वैक्सीन लगवाने के समय पूछा जाता है जिसको आवेदक को पता होना बहुत ही अनिवार्य है।

8- आवेदक को vaccine लगने के उपरांत भारत सरकार द्वारा एक प्रमाण पत्र जारी किया जाता है जिसका प्रिंट आवेदक जन सेवा केंद्र के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY