शराब की बोतलों पर लगे क्यू आर कोड/बार कोड को स्कैन कर की गई जांच

* जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में आबकारी विभाग व पुलिस लगातार एक्शन में ** आज औचक संयुक्त रूप से शराब की दुकानों की चेकिंग और निर्देश कि गड़बड़ी और अवैध शराब पकड़े जाने पर की जाएगी सख्त कार्यवाही, होगा लाइसेंस निरस्त ** जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर विधानसभा सामान्य निर्वाचन - 2022 को दृष्टिगत रखते हुये अवैध शराब को लेकर आबकारी विभाग एवं पुलिस के संयुक्त तत्वाधान में चलाया गया गहन सर्च अभियान ** दविश के दौरान अवैध शराब बरामद होने पर आबकारी अधिनियम में मुकदमा पंजीकृत करते हुये जेल भेजने की होगी कार्यवाही ** जनपद में अवैध शराब के कारोबार करने वालों को किया सचेत, गड़बड़ी करने पर आबकारी अधिनियम के तहत होगी सख्त कार्यवाही

0
316

झांसी। विधानसभा सामान्य निर्वाचन- 2022 को सुचिता पूूर्ण,पारदर्शी और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराए जाने के लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है, आज इसी के दृष्टिगत जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला अधिकारी रविंद्र कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीणा ने संयुक्त रूप से विधानसभा झांसी नगर क्षेत्र में विभिन्न आबकारी दुकानों की पड़ताल की, उन्होंने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि यदि किसी भी शराब की दुकान पर अवैध शराब, नकली व अन्य गड़बड़ी पाई जाती है तो आबकारी अधिनियम के तहत सख्त कार्यवाही करते हुए लाइसेंस निलंबित किया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा झांसी विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न देशी/अंग्रेजी शराब की दुकानों पर जाकर देशी/अंग्रेजी शराब की जांच की गई। उन्होंने देसी शराब की दुकान, फिल्टर चौराहा, झाॅसी का निरीक्षण किया। इस दौरान दुकान पर देशी शराब का विक्रय होता पाया गया। दुकान के साथ कैेण्टीन भी संचालित हो रही थी, कैण्टीन संचालन हेतु अनुज्ञापी द्वारा अनुमति ली गई है। मौके पर जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने स्वयं शराब की बातलों पर लगे क्यू आर कोड/ बार कोड की स्कैनर के माध्यम से जांच की। निरीक्षण के दौरान उन्होंने शराब की गुणवत्ता की जांच हेतु सैम्पल भी लिये एवं जिला आबकारी अधिकारी को सैम्पल की जांच किये जाने के निर्देश दिये गये। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने दुकान के सैल्स मैन को निर्देशित किया गया कि शराब की खाली बोतलों को और उनके ढक्कनो को नष्ट किया जाए। कोई भी खाली शराब की बोतल अथवा बोतल का ढक्कन दुकान में नहीं मिलना चाहिए, अन्यथा कड़ी कार्यवाही की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने भोजला स्थित सरकारी अंग्रेजी शराब की की दुकान का निरीक्षण किया। मौके पर दुकान से अंग्रेजी शराब का विक्रय होता पाया गया। दुकान पर उपलब्ध समस्त शराब की ब्राण्डों की रैण्डमली जांच की गई एवं क्यू आर कोड/बार कोड स्कैनर से उनका सत्यापन किया गया। निरीक्षण के दौरान किसी भी प्रकार की अनियमितता नहीं पाई गई। तदोपरांत दोनों अधिकारियों ने मिशन कंपाउंड स्थित ठेका देशी एवं अंग्रेजी शराब की दुकान का निरीक्षण किया,निरीक्षण में दुकान से देशी शराब का विक्रय होता पाया गया। निरीक्षण के मौके पर शराब दुकान के साथ कैण्टीन संचालित होती पाई गई, जिसकी बार हेतु अनुमति ली गई है। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया गया कि अनुमति के आदेश की प्रति को कैण्टीन के बाहर अवश्य चस्पा किया जाए। इसके अतिरिक्त सरकारी अंग्रेजी शराब की दुकान/ देसी शराब की दुकान भोजला एवं साहू ठण्डी बियर, बी.के.डी. चैराहा, ग्वालियर रोड का भी जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, झाॅसी द्वारा निरीक्षण किया गया जिसमें कोई अनियमितता नहीं पाई गई। जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जिला आबकारी अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन -2022 को दृष्टिगत रखते हुये अवैध शराब के विरूद्ध चलाए जा रहे प्रवर्तन अभियान में अवैध शराब की बिक्री/ अवैध निर्माण व परिवहन को लेकर आगे भी जनपद में निरंतर गहन सर्च अभियान जारी रहे। उन्होंने अवैध शराब का कारोबार करने वालों को सचेत करते हुए कहा है कि उनके विरूद्ध आबकारी अधिनियम के तहत सख्त से सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। इस अवसर पर जिला आबकारी अधिकारी प्रमोद कुमार गोयल सहित आबकारी निरीक्षक बड़ी संख्या में पुलिस बल उपस्थित रहा।

LEAVE A REPLY