स्थायी निगरानी टीम की बड़ी लापरवाही, न रजिस्टर, न ही मिला वीडीयोग्राफर

******बिना बैरियर के चल रहा था चैकपोस्ट, डीएम नाराज ******शिथिलता पाए जाने पर निलंबन की संस्तुति *********निरीक्षण में डीएम/एसएसपी ने स्वयं चेकिंग की दोपहिया,फोर व्हीलर व बस आदि वाहनों की

0
306

झाँसी। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी रविंद्र कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीणा द्वारा विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 को सुचिता पारदर्शी व निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराए जाने हेतु क्षेत्रीय भ्रमण किया।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने औचक भ्रमण के दौरान 223-विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र झाँसी अन्तर्गत चेकपोस्ट/बैरियर भगवन्तपुरा एवं ग्वालियर रोड बाईपास का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उपरोक्त दोनों चेकपोस्टों पर बैरियर लगे हुये नहीं पाये गये एवं दोनों चेकपास्टों पर नियुक्त एस.एस.टी.(स्थायी निगरानी टीम) के पास न तो रजिस्टर पाया गया और न ही वीडियोग्राफर था, जिससे स्पष्ट होता है कि उपरोक्त दोनों एस.एस.टी. के द्वारा निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में शिथिलता बरती जा रही है।
तत्काल उच्च अधिकारी अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे एवं अपर जिलाधिकारी न्यायिक व पुलिस अधीक्षक ग्रामीण को निर्देशित किया कि आप सभी प्रकरण के सम्बन्ध में जांच कर शिथिलता बरतने वाले अधिकारी/कर्मचारी का उत्तरदायित्व निर्धारित करके इनके विरूद्ध नियमानुसार निलम्बन की कार्यवाही कराते हुए अवगत करायें, जिससे विधान सभा निर्वाचन-2022 के दौरान इस तरह की शिथिलता की पुनरावृत्ति न हो। उन्होंने यह भी कहा कि जनपद में तैनात समस्त एसएसटी टीम से यह सुनिश्चित करलें की सभी के पास रजिस्टर और वीडियोग्राफर उपलब्ध है अथवा नहीं, यदि नहीं तो तत्काल उपलब्ध कराया जाए।

वाहन रोककर वीडियोग्राफी करें
जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने निरीक्षण के दौरान स्पष्ट निर्देश दिए कि समस्त बैरियर पर एसएसटी टीम संपूर्ण तैयारियों के साथ तैनात रहे। उन्होंने कहा कि नामांकन प्रक्रिया प्रचलित है और निर्वाचन को दूषित करने में किसी की भी मंशा को पूरा नहीं होने दिया जाएगा।अतः सख्ती से कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने पुन: बात को दोहराते हुए कहा कि एसएसटी टीम वाहन को रोकते ही वीडियोग्राफी करायी जाना प्रारंभ किया जाए और जब तक की पूरी जांच नहीं हो जाती है तब तक वीडियो रिकॉर्डिंग लगातार की जाती रहे।

तिलक उत्सव के लिए जा रही राशि पकड़ी,जांच के बाद छोड़ी

अपने औचक बैरियर के निरीक्षण पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने पासपोर्ट फोटो स्वयं दोपहिया, फोर व्हीलर वाहन तथा बसों की स्वयं पुलिस बल के साथ जांच की,जांच के उड़ान एक कार चालक से धनराशि प्राप्त हुई जिलाधिकारी ने स्वयं धनराशि की जानकारी ली,चालक द्वारा बताया गया तिलक उत्सव के लिए उक्त धनराशि ले जा रहे हैं। उन्होंने टीम प्रभारी को निर्देश दिए कि इसकी टेलिफोनिक जांच कर लें और यदि यह सही है तो फिर इनका नाम,पता,मोबाइल नंबर लेते हुए इन्हें जाने दें। निरीक्षण के दौरान संबंधित बैरियर पर एसएसबी प्रभारी डॉ उदय कुमार राजपूत पशु चिकित्सा अधिकारी, हरपाल सिंह अवर अभियंता भूमि संरक्षण, टीम के थाना प्रभारी व पुलिस उपस्थित रही।

LEAVE A REPLY